हार्ट के मरीज एंजियोप्लास्टी के बाद जरूर बरतें ये सावधानियां, जानें कैसे रखें अपने दिल की सेहत का खयाल

एंजियोप्लास्टी की सर्जरी के बाद दिल के मरीजों को विशेष सावधानी बरतनी चाहिए, जानें एंजियोप्लास्टी के बाद कैसे रखें अपने दिल की सेहत का खयाल।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Aug 02, 2021 19:53 IST
हार्ट के मरीज एंजियोप्लास्टी के बाद जरूर बरतें ये सावधानियां, जानें कैसे रखें अपने दिल की सेहत का खयाल

असंतुलित खानपान और जीवनशैली के कार आज के समय में दिल से जुड़ी बीमारियों के शिकार ज्यादातर लोग हो रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के मुताबिक दुनियाभर में होने वाली मौतों के पीछे दिल की बीमारी भी एक बड़ा कारण है। दिल की बीमारियों में मरीज की सेहत का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। दिल की गंभीर बीमारी में मरीज को एंजियोप्लास्टी (Angioplasty) सर्जरी करानी पड़ती है। आज के समय में नयी-नयी तकनीकों के आने से एंजियोप्लास्टी की प्रक्रिया बहुत आसान हो गयी है लेकिन इसके बाद मरीज को विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। एंजियोप्लास्टी के बाद मरीज को खानपान और जीवनशैली का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इसके अलावा सही से रिकवरी के लिए इन बातों का ध्यान जरूर रखें। 

एंजियोप्लास्टी के बाद हार्ट के मरीज जरूर रखें इन बातों का ध्यान (Tips and Precautions for Healthy Heart after Angioplasty)

खून की धमनियों के संकुचित होने की वजह से सीने में दर्द या हार्ट अटैक की समस्या होती है। इस स्थिति में खून की धमनियां संकरी हो जाती है, जिसे ठीक करने के लिए हार्ट की एंजियोप्लास्टी की जाती है। एंजियोप्लास्टी को पीटीसीए (परकुटेनियस ट्रांसलुमिनल कोरोनरी एंजियोप्लास्टी) या बैलून एंजियोप्लास्टी भी कहा जाता है। एंजियोप्लास्टी के बाद मरीज को सही ढंग से रिकवरी के लिए अपने हृदय का सही से ख्याल रखना चाहिए। एंजियोप्लास्टी के बाद हार्ट के मरीजों को इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : राइट साइडेड हार्ट फेलियर क्या है? डॉक्टर से जानें इसके कारण और लक्षण

Tips-and-Precautions-after-Angioplasty

नियमित रूप से दवाओं का सेवन 

किसी भी बीमारी के इलाज के दौरान अगर आप दवाओं के सेवन में लापरवाही बरतते हैं तो इसकी वजह से आपको उचित परिणाम नहीं मिल पाता है। एंजियोप्लास्टी के बाद दिल के मरीजों को चिकित्सक द्वारा बताई गयी दवाओं का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। लोगों के बीच में ये धारणा बन चुकी है कि एंजियोप्लास्टी के बाद दवाओं के सेवन की जरूरत नहीं होती है लेकिन ऐसा करने से पहले आप अपने चिकित्सक की सलाह जरूर लें। इसके अलावा स्टेंट इम्प्लांटेशन के बाद जरूरी दवाओं (कम से कम रक्त को पतला करने वाली और कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले स्टैटिन) का सेवन अनिवार्य रूप से करें। 

इसे भी पढ़ें : क्या है पल्मोनरी एंबोलिज्म? डॉक्टर से जानें कारण और लक्षण

खानपान का विशेष ध्यान रखें 

एंजियोप्लास्टी की प्रक्रिया से गुजरने की बाद रिकवरी कर रहे मरीजों को खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस दौरान हार्ट के लिए फायदेमंद आहार का सेवन करें। खानपान में संयम बरतने से आपको इस स्थिति में रिकवर करने में फायदा मिलेगा। दिल से जुड़ी तमाम बीमारियों का कारण खानपान और जीवनशैली को ही माना जाता है। इसलिए एंजियोप्लास्टी के बाद खानपान का विशेष ध्यान रखें।

इसे भी पढ़ें : हार्ट ब्लॉकेज के कारण, लक्षण, जांच, इलाज और बचाव के टिप्स

Tips-and-Precautions-after-Angioplasty

हल्के या मध्यम व्यायाम का करें अभ्यास 

एंजियोप्लास्टी के बाद चिकित्सक मरीजों को हल्के और मध्यम व्यायाम करने की सलाह देते हैं। स्टेंट इम्प्लांटेशन के बाद किसी भी रोगी को बिस्तर पर आराम की आवश्यकता नहीं होती है। ऐसे में मरीजों को मध्यम व्यायाम जरूर करने चाहिए। एंजियोप्लास्टी के बाद मैदान पर चलना और हलकी कसरत आदि करनी चाहिए। एंजियोप्लास्टी के बाद लगभग 5 से 7 सप्ताह तक भारी वजन उठाना और कठिन व्यायाम नहीं करने चाहिए।

इसे भी पढ़ें : क्या हार्ट के लिए नुकसानदायक है चाय और कॉफी? डॉक्टर से जानें कैफीन के नुकसान

एंजियोप्लास्टी के बाद दिखने वाले लक्षणों को न करें 

एंजियोप्लास्टी के बाद मरीजों में दिखने वाले लक्षण गंभीर हो सकते हैं, इन लक्षणों को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। अगर एंजियोप्लास्टी के बाद मरीजों के सीने में दर्द, सांस लेने में दिक्कत और अपच की समस्या हो रही है तो ऐसे में चिकित्सक की सलाह जरूर लेनी चाहिए और जांच के बाद उचित दवाओं का सेवन किया जाना चाहिए। इन लक्षणों को नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है। 

शराब और तंबाकू का सेवन न करें

एंजियोप्लास्टी के बाद मरीजों को शराब के सेवन और तंबाकू या स्मोकिंग आदि से बचना चाहिए। एंजियोप्लास्टी के बाद दिल की अच्छी सेहत के लिए धूम्रपान छोड़ना फायदेमंद होता है। धूम्रपान आपकी रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर सकता है और प्लाक का निर्माण कर सकता है। दिल की रक्त धमनियों के संकुचित होने की वजह से ही एंजियोप्लास्टी की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में स्मोकिंग और शराब का सेवन दिल की सेहत के लिए बड़ा खतरा बन सकते हैं।

Tips-and-Precautions-after-Angioplasty

इसे भी पढ़ें : बाईपास सर्जरी के बाद जल्दी रिकवरी के लिए डाइट और एक्सरसाइज टिप्स जानें डॉक्टर से

दिल की किसी भी प्रकार की सर्जरी के बाद आपको विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। खानपान और जीवनशैली में बदलाव से आप अपने दिल की सेहत का ध्यान रख सकते हैं। 

नोट: यह लेख सिर्फ जानकारी प्रदान करने के लिए है।  कोई भी आहार, दवा या व्यायाम शुरू करने से पहले कृपया अपने चिकित्सक की सलाह जरूर लें।

Read More Articles on Heart Health in Hindi

Disclaimer