बाईपास सर्जरी के बाद जल्दी रिकवरी के लिए डाइट और एक्सरसाइज टिप्स जानें डॉक्टर से

बाईपास सर्जरी के बाद डाइट और एक्सरसाइज पर विषेष ध्यान देना चाहिए। यहां डॉक्टर से जानें बाईपास सर्जरी के बाद की डाइट और एक्सरसाइज के बारे में। 

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jun 14, 2021Updated at: Jun 14, 2021
बाईपास सर्जरी के बाद जल्दी रिकवरी के लिए डाइट और एक्सरसाइज टिप्स जानें डॉक्टर से

आज कल की असंतुलित जीवनशैली और गलत खान–पान के चलते लोगों में हृदय रोग बढ़ने लगे हैं। हृदय रोग कई प्रकार के होते हैं। कुछ जटिल स्थितियों में मरीज को बाईपास सर्जरी का भी सहारा लेना पड़ता है। हालांकि ऐसा कम लोगों में देखा जाता है। क्या आप जानते हैं बाईपास सर्जरी क्या होती है? अगर नहीं, तो इस लेख के माध्यम से हम आपको बाईपास सर्जरी और उससे जल्दी रिकवर होने के खान-पान और व्यायाम के बारे में बताएंगे। इस प्रकार की सर्जरी कराने के बाद अपनी दिनचर्या पर ध्यान देना बेहद जरूरी होता है। इसी विषय पर अधिक जानकारी लेने के लिए हमने पुणे के हेल्दी हार्ट क्लीनिक के कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर केदार कुलकर्णी (Dr. Kedar Kulkarni, Cardiologist Healthy Heart Clinic, Pune) से बातचीत की। चलिए जानते हैं बाईपास सर्जरी के बाद का खान-पान और व्यायाम के बारे में। bypasssurgery

क्या है बाई पास सर्जरी (What is Bypass Surgery)

दरअसल, बाई पास सर्जरी हार्ट में ऑक्सीजन और रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए की जाने वाली एक सर्जरी है। हृदय की मांसपेशियों में पर्याप्त मात्रा में खून नहीं पहुंच पाने पर या धमनियों में सिकुड़न आने पर मरीज को इस सर्जरी की आवश्यकता पड़ती है। यह सर्जरी हार्ट सर्जन्स की टीम द्वारा की जाती है। हालांकि इस सर्जरी में काफी खर्चा आता है, लेकिन सर्जरी के बाद मरीज सामान्य तरीके से अपना जीवन जी सकता है। ऐसे में उन्हें अपने खान-पान और एक्सरसाइज पर अधिक जोर देने की जरूरत होती है।  

इसे भी पढ़ें - क्या साइकिल चलाने से दूर होता है दिल की बीमारियों (हार्ट डिजीज) का खतरा? जानें डॉक्टर से

बाईपास सर्जरी के बाद का खान-पान (Diet after Bypass Surgery)

1. तैलीय पदार्थो का सेवन न करें (Avoid Oily Food)

डॉ. केदार कुलकर्णी ने बताया कि तैलीय पदार्थ हमेशा से ही दिल के दुश्मन रहे हैं। आमतौर पर भी हमें तैलीय पदार्थों से दूरी बनाए रखनी चाहिए। वहीं बाईपास सर्जरी के बाद मरीज को अपनी रक्त वाहिकाओं को क्षतिग्रस्त होने और उन्हें साफ रखने के लिए कुछ दिनों तक चिकित्सक द्वारा सुझाई गई डाइट का पालन करना बेहद जरूरी है। आप चाहें तो लो फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

freshvegetable

2. शाकाहारी भोजन करें (Eat Vegetarian Food)

डॉ. केदार कुलकर्णी के मुताबिक बाईपास सर्जरी के बाद मरीज को कुछ समय तक शाकाहारी आहार लेना चाहिए। यह उनकी रिकवरी में मदद करेगा। जैसे ब्रॉकली, लौकी, करेला और कुछ अन्य शाकाहारी सब्जियां खाने से उनके हृदय में कोलेस्ट्रॉल जमा नहीं होगा। जिससे वे तेजी से अपना सामान्य जीवन जीने के लिए तैयार हो सकेंगे। साथ ही मीट और प्रोसेस्ड फूड आदि से दूर रहना चाहिए। 

3. मीठा खाने से बचें (Avoid Sugar)

डॉ. केदार ने बताय़ा कि बाईपास सर्जरी होने के कुछ दिनों बाद तक मीठे पदार्थो का सेवन करना किसी भी तरह से ठीक नहीं है। खासतौर पर रात के समय मीठा खाकर आप अपनी मुश्किलें बढ़ा लेते हैं। इससे आपका वजन बढ़ने के साथ ही कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का भी जोखिम बढ़ता है, इसलिए बेहतर है कि मीठे का सेवन अपने चिकित्सक की सलाह के बाद ही करें। 

4. नमक से करें परहेज (Avoid Salt)

बाईपास सर्जरी होने के बाद मरीज को अपनी रोजाना की डाइट में से नमक की मात्रा घटा देनी चाहिए। ऐसा करने से आपमें फ्लूड रिटेंशन होने की भी आशंका कम हो सकेगी और आपका ब्लड प्रेशर बढ़ने की जगह सामान्य रहेगा। इसलिए चिकित्सक की सलाहनुसार ही नमक का प्रयोग करें। 

बाईपास सर्जरी के बाद की एक्सरसाइज (Exercise after Bypass Surgery)

walking

1. पैदल चलना जरूरी (Walking is Significant)

डॉ. केदार कुलकर्णी के मुताबिक बाईपास सर्जरी के बाद मरीज को पैदल चलना बेहद जरूरी होता है। हालांकि सर्जरी के कुछ दिनों बाद तक उन्हें तेज चलने, भागने और दौड़ने से बचना चाहिए। ऐसे लोगों को दिनभर में कम से कम 3 किलोमीटर पैदल चलना चाहिए। कुछ समय तक 3 किमि से ज्यादा दूरी तय न करें। रोजाना चलने से मरीज की रिकवरी तेजी से होती है।  

2. सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar)

सर्जरी के बाद कठिन आसन करने से बचें। ऐसे में सूर्य नमस्कार आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित होता है। सूर्य नमस्कार सभी के लिए एक कारगर आसन है। बाईपास सर्जरी के बाद सूर्य नमस्कार करना आपके लिए सुरक्षित होने के साथ ही दिल के लिए भी लाभदायक माना जाता है। 

इसे भी पढ़ें - क्यों बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल और कौन सा कोलेस्ट्रॉल बनता है हार्ट अटैक का कारण? जानें डॉक्टर से

3. साइकिलिंग करें (Cycling)

साइकिलिंग पुराने समय से ही हृदय स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। चिकित्सक की सलाहनुसार सर्जरी के कुछ समय बाद आप साइकिलिंग कर सकते हैं। यह आपको जल्दी रिकवर होने में मदद करेगी। साथ ही आप एरोबिक्स, जॉगिंग, रनिंग और स्विमिंग जैसी एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। 

यह लेख चिकित्सक द्वारा प्रमाणित है। बाईपास सर्जरी के बाद आप इस डाइट और एक्सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं। इनके अलांवा किसी भी चीज के सेवन से पहले चिकित्सक की सलाह लें। 

Read more Articles on Heart Health in Hindi

Disclaimer