सर्दी-जुकाम से जल्द राहत के लिए भाप लेते समय पानी में मिलाएं ये 5 चीजें

सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए भाप लेना एक प्रभावी तरीका है। इससे नाक खुलती है और सांस लेने में दिक्क्त नहीं होती है।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 14, 2022 15:17 IST
सर्दी-जुकाम से जल्द राहत के लिए भाप लेते समय पानी में मिलाएं ये 5 चीजें

सर्दियों का मौसम कई तरह की बीमारियां भी अपने साथ लेकर आता है। सर्दियों में अक्सर लोग सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या से परेशान रहते हैं। सर्द हवा और कमजोर इम्युनिटी के कारण खांसी-जुकाम और बुखार के अलावा गले में खराश, सिरदर्द और शरीर में दर्द जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। कई लोग सर्दी-जुकाम को ठीक करने के लिए दवाओं का सेवन करते हैं। लेकिन, डॉक्टर्स सामान्य सर्दी-खांसी में दवाई खाने की सलाह नहीं देते हैं। तो, अब सवाल यह उठता है कि सर्दी-जुकाम और बंद नाक को ठीक कैसे किया जाए? सर्दी-खांसी से राहत पाने के लिए सबसे अच्छा और प्राकृतिक उपाय है भाप लेना। इससे नाक खुलती है और सांस लेने में दिक्क्त नहीं होती है। भाप लेने से शरीर का तापमान बढ़ता है और ब्लड वेसेल्स चौड़ी होती हैं, जिससे जुकाम में काफी राहत मिलती है। वैसे तो आप भाप लेने के लिए सादे पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन, इसे और ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए आप किचन में मौजूद कुछ चीजें शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए आप भाप के पानी में किन-किन चीजों को शामिल कर सकते हैं (What To Add In Steam To Cure Cold) -

अजवाइन 

अगर आप सर्दी-जुकाम से परेशान हैं तो भाप के पानी में एक-दो चम्मच अजवाइन शामिल कर सकते हैं। अजवाइन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो सर्दी और कफ से छुटकारा दिलाते हैं। पानी में अजवाइन डालकर भाप लेने से सर्दी-जुकाम से जल्द राहत मिलती है। इसके लिए,  एक बर्तन में पानी और अजवाइन डालकर उबाल लें। जब पानी से भाप निकलने लगे तो टॉवल की मदद से भाप लें। 

Steam-For-Cold

पुदीने का तेल

सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए आप भाप के पानी में पुदीने का तेल भी डाल सकते हैं। पुदीने में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो जुकाम और गले की खराश से राहत दिलाते हैं। इससे बंद नाक को खोलने में भी मदद मिलती है। इसके लिए भाप के पानी में दो-तीन बूंदें पुदीने के तेल की डालकर भाप लें। इससे आपको सर्दी-जुकाम में जल्द आराम मिलेगा।  

इसे भी पढ़ें: बार-बार सर्दी-जुकाम की क्यों होती है परेशानी? जानें इसके प्रमुख कारण

तुलसी के पत्ते

सर्दी-खांसी से छुटकारा पाने के लिए तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है। तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-एलर्जिक गुण होते हैं, जो जुकाम और खांसी को दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए एक बर्तन में पानी और कुछ तुलसी के पत्ते डालकर उबालें और फिर गैस बंद करके भाप लें। इससे आपको बंद नाक और जुकाम से जल्द राहत मिलेगी। 

कच्ची हल्दी

जुकाम और गले की खराश को ठीक करने के लिए आप भाप के पानी में कच्ची हल्दी भी डाल सकते हैं। हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो गले में सूजन और जुकाम-खांसी को दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए, पानी में कद्दूकस की हुई कच्ची हल्दी डालकर उबाल लें। अब इससे भाप लें। आप चाहें तो कच्ची हल्दी की जगह हल्दी पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको सर्दी-जुकाम से जल्द राहत मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें: घर पर बनाएं अदरक कैंडी, सर्दी-जुकाम और गले की खराश से दिलाएगी छुटकारा

सेंधा नमक

जुकाम और गले की खराश के लिए पानी में सेंधा नमक डालकर गरारे करना बहुत फायदेमंद होता है। आप चाहें तो पानी में सेंधा नमक डालकर भाप ले सकते हैं। इससे सर्दी-जुकाम और गले की खराश से फौरन राहत मिलेगी। इसके लिए भाप के पानी में चुटकीभर सेंधा नमक डालकर भाप लें। दिन में दो बार इस पानी से भाप लेने से आपको सर्दी-जुकाम, गले में दर्द और कफ से जल्द आराम मिलेगा। 

सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए भाप लेना एक प्रभावी तरीका है। भाप लेते समय आप सादे पानी के बजाए, इन चीजों को पानी में शामिल कर सकते हैं। इससे आपको सर्दी-खांसी, जुकाम, गले में दर्द और खराश से जल्द आराम मिलेगा।

Disclaimer