बार-बार सर्दी-जुकाम की क्यों होती है परेशानी? जानें इसके प्रमुख कारण

 Reason for Frequent Cold and Cough : बार-बार सर्दी जुकाम की परेशानी के कई कारण हो सकते हैं। आइए जानते हैं इन कारणों के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 02, 2022 15:28 IST
बार-बार सर्दी-जुकाम की क्यों होती है परेशानी? जानें इसके प्रमुख कारण

Reason for Frequent Cold and Cough : सर्दी जुकाम काफी सामान्य समस्या मानी जाती है. इसलिए अधिकतर लोग इस समस्या को नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन अगर यह समस्या आपको बार-बार हो रही है तो इसे नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है। इसलिए सर्दी-जुकाम की परेशानी को नजरअंदाज बिल्कुल भी न करें। अगर आपको बार-बार सर्दी-जुकाम की परेशानी होती है तो यह आपके रातों की नींद को खराब कर सकता है, इसके अलावा बार-बार सर्दी जुकान होने से आपका शरीर काफी ज्यादा कमजोर फील करता है। ऐसे में बार-बार सर्दी जुकाम की परेशानी होने के कारणों को जानना जरूरी है ताकि इसका समय पर इलाज किया जा सके। आइए जानते हैं बार-बार सर्दी-जुकाम की परेशानी क्यों होती है?

बार-बार क्यों होती है सर्दी-जुकाम की परेशानी?

कमजोर इम्यूनिटी

बार-बार सर्दी जुकाम की परेशानी होने का कारण कमजोर इम्यून पावर हो सकती है। जब आपकी इम्यूनिटी कमजोर होती है तो आपको अक्सर बदलते मौसम की वजह से सर्दी-खांसी की परेशानी बनी रहती है। खासतौर पर बदलते मौसम के साथ इस तरह की समस्या होना सामान्य है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए इम्यूनिटी को बूस्ट करने की कोशिश करें। इसके लिए हेल्दी आहार का चुनाव करें। साथ ही घरेलू नुस्खे जैसे- शहद, अदरक, नींबू इत्यादि का सेवन करें। 

इसे भी पढ़ें - सर्दी में आंखें लाल क्यों हो जाती हैं? जानें इसे दूर करने के उपाय

अनुवांशिक कारक

बार-बार सर्दी जुकाम की परेशानी का कारण अनुवांशिक भी हो सकता है। अगर आपके माता-पिता या फिर परिवार के अन्य सदस्यों में से किसी को एलर्जी की परेशानी बनी रहती है तो हो सकता है कि यह परेशानी आपको भी हो। इस स्थिति से बचने के लिए समय पर अपना टेस्ट कराएं और डॉक्टर की मदद लें। 

एलर्जी की परेशानी

अगर किसी व्यक्ति को एलर्जी की समस्या रहती है, तो उन्हें बार-बार नाक बहना, आंखों से पानी आना, नाक बंद होना, सीने में कफ जमा होना इत्यादि परेशानी हो ससकती है। इस तरह की समस्या का मुख्य कारण एलर्जिक राइनाइटिस है, जिसकी वजह से आप बार-बार बीमार पड़ते हैं। एलर्जी से बचने के लिए समय-समय पर स्टीम लें। इसके अलावा आप अपने शरीर को हाइड्रेट रखें। इससे एलर्जी के लक्षणों को काफी हद तक कम किया जा सकता है। 

सीजनल फ्लू 

बार-बार सर्दी जुकाम की परेशानी का कारण सीजनल फ्लू और वायरल भी हो सकता है। यह बहुत ही आम है। सर्दियां के शुरुआत में इस तरह की परेशानी होने की संभावना काफी अधिक रहती है। इसके अलावा जंक फूड्स खाने वाले, गर्म कपड़े न पहने वाले, साफ-सफाई का ध्यान न रखने वालों को भी इस तरह की परेशानी होना आम है। 

बार-बार सर्दी जुकाम की परेशानी होने के कई कारण हो सकते हैं। ऐसे में इन कारणों को जानकर समय पर इलाज कराना बहुत ही जरूरी है। 

 
Disclaimer