Expert

वजन बढ़ाने चाहते हैं तो दूध में मिलाकर खाएं ये 5 चीजें, दुबलेपन से जल्द मिलेगा छुटकारा

Things To Add In Milk For Weight Gain: दूध के साथ कुछ चीजों को मिलाकर खाने से वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है, यहां जानें ऐसी 5 चीजें।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 12, 2022Updated at: Apr 12, 2022
वजन बढ़ाने चाहते हैं तो दूध में मिलाकर खाएं ये 5 चीजें, दुबलेपन से जल्द मिलेगा छुटकारा

हम सभी फिट और आकर्षक दिखना चाहते हैं। लेकिन कुछ लोगों का शरीर काफी दुबला-पतला होता है, उनके साथ समस्या यह होती है कि वे जो कुछ भी खाते हैं वह उनके शरीर को नहीं लगता है। दुबलेपन के कारण उन्हें कई बार शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। हालांकि, शरीर का वजन कम होने या शरीर में कुछ न लगने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। डायटीशियन गरिमा गोयल (एमएस. आरडी, सीडीई) के अनुसार शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी शरीर का वजन नहीं बढ़ता है। जब शरीर में पोषण की कमी होती है तो इससे शरीर के विकास में रुकावट होती है। क्या आप जानते हैं कुछ चीजों के साथ दूध मिलाकर खाने से वजन बढ़ाने (Milk For Weight Gain in hindi) में मदद मिल सकती है? इस लेख में हम ऐसे 5 फूड्स के बारे में जानेंगे, जिनका सेवन दूध के साथ करने से दुबलेपन से छुटकारा मिल सकता है (Things To Add In Milk For Weight Gain in Hindi)।

वजन बढ़ाने के लिए दूध में मिलाकर खाएं ये 5 चीजें (Things To Add In Milk For Weight Gain in Hindi)

1. मखाने के साथ दूध मिलाकर खाएं (Makhana With Milk For Weight Gain In Hindi)

डायटीशियन गरिमा के अनुसार मखाना में प्रोटीन, हेल्दी फैट और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। वहीं, दूध भी प्रोटीन और कैल्शियम जैसे जरूरी पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है। वजन बढ़ाने के लिए आप मखाने और दूध की खीर का सेवन कर सकते हैं। आप चाहें तो खीर में कुछ ड्राई फ्रूट्स और नट्स भी डाल सकते हैं।

इसे भी पढें: वजन बढ़ाने के लिए रोज पिएं इन 4 फलों का जूस, फिट और हेल्दी भी रहेंगे

2. दूध में नट्स और बीज मिलाकर खाएं (Nuts And Seeds With Milk For Weight Gain In Hindi) 

डायटीशियन गरिमा बताती हैं कि नट्स और बीज बहुत ही हेल्दी होते हैं और उनमें कैलोरी अधिक होती है। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो दूध के साथ नट्स और बीज मिलाकर खाना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। दूध, नट्स और बीज का यह कॉम्बिनेशन स्वस्थ कैलोरी, प्रोटीन और अच्छे फैट्स का एक बेहतरीन स्रोत है। वजन बढ़ाने के लिए आप दूध में नट्स और बीज का पाउडर डालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं, यह एक बेहतरीन प्रोटीन शेक है।

3. दूध में खजूर डालकर खाएं (Dates With Milk For Weight Gain In Hindi)

खजूर प्राकृतिक चीनी से भरपूर होते हैं और इसमें कैलोरी भी अधिक होती है। खजूर कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट्स, जरूरी विटामिन और मिनरल्स का भी अच्छा स्रोत हैं। दूध में खजूर मिलाकर खाने से शरीर को जरूरी पोषण मिलता है और स्वस्थ वजन बढ़ाने में मदद मिलती है।

4. पीनट बटर, केला और दूध का शेक (Peanut Butter-Banana Milk Shake For Weight Gain In Hindi)

मूंगफली का मक्खन या पीनट बटर केले और दूध का शेक पीने से शरीर में एनर्जी बढ़ती है। मूंगफली एसेंशियल फैटी एसिड और प्रोटीन से भरपूर होती हैं, वहीं केला कार्बोहाइड्रेट के स्तर को बढ़ाता है। जब इन दोनों फूड्स को दूध के साथ मिलाकर खाया जाता है तो इससे वजन बढ़ाने में मदद मिलती है।

इसे भी पढें: वजन बढ़ाना चाहते हैं तो इन 4 तरीकों से करें मखाने का सेवन, दुबलेपन से मिलेगा छुटकारा

5. ओट्स में दूध मिलाकर खाएं (Oats With Milk For Weight Gain In Hindi)

ओट्स शरीर को अच्छे कार्बोहाइड्रेट प्रदान करते हैं। अगर ओट्स में दूध मिलाकर इसका सेवन किया जाता है तो यह वजन बढ़ाने में मदद करता है। आप ओट्स को ज्यादा पौष्टिक बनाने के लिए इसमें कुछ फल कुछ फल, नट्स और शहद भी डाल सकते हैं। डायटीशियन गरिमा के अनुसार ओट्स में बीटा ग्लूकेन होता है, इसलिए यह वजन बढ़ने पर भी स्वस्थ लिपिड प्रोफाइल को बनाए रखता है।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer