बच्‍चों की सेहत के ल‍िए जरूरी है खेलना, जानें इसके फायदे और कुछ जरूरी बातें

बच्‍चों के शारीर‍िक और मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य के ल‍िए रोजाना खेलना फायदेमंद माना जाता है, आप भी जानें प्‍ले टाइम से जुड़ी जरूरी बातें 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 29, 2022Updated at: Jun 29, 2022
बच्‍चों की सेहत के ल‍िए जरूरी है खेलना, जानें इसके फायदे और कुछ जरूरी बातें

आज के समय में कई बीमार‍ियां हमारे जीवन का ह‍िस्‍सा बनती जा रही हैं। बीमार‍ियों के बढ़ने का कारण है अब लोग उतना एक्‍ट‍िव नहीं रहते। पुराने समय में बचपन से ही खेल को महत्‍व द‍िया जाता था। आज के दौर में ज्‍यादातर प्‍ले ग्राउंड खाली नजर आते हैं। बच्‍चों के खेल के प्रत‍ि कम होती रूच‍ि का कारण गलत पेरेंट‍िंग हो सकती है।  बच्चों को एक्‍ट‍िव रखने के ल‍िए प्‍ले टाइम जरूरी है। अगर आप अपने बच्‍चे को प्‍ले टाइम की अहम‍ियत नहीं समझाएंगे तो उसे खेल का महत्‍व समझ नहीं आएगा। बच्‍चों के सेहत के ल‍िए प्‍ले टाइम जरूरी होता है। अगर आप कुछ जरूरी बातों का ध्‍यान रखें तो बच्‍चे प्‍ले टाइम का पूरा फायदा उठा सकते हैं। इस लेख में हमें हम जानेंगे प्‍ले टाइम का महत्‍व और इससे जुड़ी जरूरी बातें जो आपको पेरेंट्स होने के नाते पता होनी चाह‍िए। 

play time kid            

1. बच्‍चों के ल‍िए आउटडोर गेम्‍स हैं जरूरी (Benefits of outdoor games for Children)

आउटडोर गेम्‍स हमेशा से बच्‍चे की सेहत के ल‍िए फायदेमंद रहे हैं- 

  • बच्‍चे लाइफस्‍टाइल बीमार‍ियों के श‍िकार नहीं होते।
  • उम्र के मुताब‍िक वेट मेनटेन रहता है। 
  • बॉडी को एक्‍ट‍िव रखने के ल‍िए आउटडोर गेम्‍स खेलना फायदेमंद है।
  • शरीर को लचीला बनाए रखने के ल‍िए भी आउटडोर गेम्‍स अच्‍छे माने जाते हैं। 
  • मेंटल हेल्‍थ और ड‍िप्रेशन के लक्षण से बच्‍चों को बचाने के ल‍िए आउटडोर गेम्‍स जरूरी हैं। 

इसे भी पढ़ें- अच्छी सेहत के लिए अपने बच्चों को जरूर सिखाएं ये 6 आदतें, जीवनभर मिलेगा फायदा  

2. बच्‍चों के साथ खेलने का समय न‍िकालें (Spend play time with kids)

आपको भी अपने बच्‍चे के साथ खेलने के ल‍िए समय न‍िकालना चाह‍िए। आप भले ही बच्‍चे को 15 से 20 म‍िनट दें। बच्‍चों के साथ खेलने से पेरेंट्स और बच्‍चे के बीच बॉन्‍ड‍िंग स्‍ट्रॉन्‍ग होती है। आपके साथ खेलने के दौरान बच्‍चे कई फैम‍िली वैल्‍यूज भी स‍ीखते हैं जैसे अपनों का साथ देना, एक-जुट होकर रहना, एक-दूसरे के प्रत‍ि व‍िश्‍वास रखना आद‍ि।       

3. बच्‍चों को प्‍ले टाइम में एक्‍ट‍िव रखने के ल‍िए क्‍या ख‍िलाएं? (Diet before play time for kids) 

आप बच्‍चे को खेलने के ल‍िए भेज रहे हैं तो उसके प्‍ले टाइम से आधा घंटा पहले उसे हेल्‍दी स्‍नैक के तौर पर एक फ्रूट दे सकते हैं। कई बच्‍चे नट्स खाने के शौकीन होते हैं तो आप उन्‍हें मुट्ठी भर नट्स जैसे काजू, बादाम, डेट्स आद‍ि ख‍िला सकते हैं। इसके अलावा बच्‍चे खेलते समय ड‍िहाइड्रेशन का श‍िकार हो सकते हैं। ड‍िहाइड्रेशन से बचने के ल‍िए आप बच्‍चे को पानी देकर ही बाहर भेजें। खेलने से पहले आप बच्‍चे को नार‍ियल पानी, छाछ, स्‍मूदी का सेवन करवा सकते हैं।         

4. ऑनलाइन गेम्‍स से जरूरी है दूरी (Online games)

आज के समय में टेक्नोलॉजी इतनी एडवांस हो गई है क‍ि आउटडोर गेम्‍स का वर्चुअल वर्जन आप फोन या लैपटॉप पर खेल सकते हैं। इसका अनुभव आपको भले ही स्‍पेशल लगे पर रोजाना स्‍क्रीन गेम्‍स खेलने का बुरा असर सेहत पर पड़ने लगता है। आपके बच्‍चे मोबाइल या लैपटॉप पर गेम्‍स खेलते हैं तो उनके ल‍िए स्‍क्रीन टाइम सेट करें। बच्‍चों के ल‍िए स्‍क्रीन या ऑनलाइन गेम्‍स से दूरी जरूरी है।           

5. क‍ितना प्‍ले टाइम होना चाह‍िए? (Play time for kids)      

बच्‍चों की अच्‍छी सेहत के ल‍िए प्‍ले टाइम जरूरी है। बच्‍चों को हर द‍िन 50 से 60 म‍िनट प्‍ले टाइम म‍िलना चाह‍िए। आपके बच्‍चे की फ‍िज‍िकल क्षमता पर भी न‍िर्भर करता है क‍ि वो क‍ितनी देर खेलना चाहता है। इंडोर गेम्‍स या एक्‍ट‍िव‍िटीज के ल‍िए आपको बच्‍चे को समय देना चाह‍िए। कुछ बच्‍चे पेंट‍िंग या बोर्ड गेम्‍स खेलना पसंद करते हैं। ऐसे खेल मेंटल हेल्‍थ के ल‍िए फायदेमंद होते हैं। बच्‍चे को आप इंडोर एक्‍‍ट‍िव‍िटीज में 30 से 40 म‍िनट स्‍पेंड करने दें।     

इन ट‍िप्‍स को ध्‍यान में रखें और बच्‍चे से पहले आप प्‍ले टाइम का महत्‍व समझें। बच्‍चों के ल‍िए पढ़ाई को समय देना जरूरी है पर उनकी उम्र के मुताब‍िक खेल का भी अपना महत्‍व है।   

Disclaimer