बच्‍चों के ब्रेन डेवलपमेंट के ल‍िए ये हैं 5 जरूरी स्‍टेप्‍स, पेरेंट्स आज ही करें शुरू

आप भी अपने बच्‍चे को बुद्ध‍िमान और स्‍मार्ट बनाना चाहते हैं तो उसके दि‍मागी व‍िकास के ल‍िए ये 5 जरूरी स्‍टेप्‍स फॉलो करें।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 24, 2022Updated at: Jun 24, 2022
बच्‍चों के ब्रेन डेवलपमेंट के ल‍िए ये हैं 5 जरूरी स्‍टेप्‍स, पेरेंट्स आज ही करें शुरू

हर माता-प‍िता चाहते हैं क‍ि उनका बच्‍चा द‍िमाग से तेज हो और उसके ल‍िए वो बचपन से ही कई तरीके आजमाने की कोश‍िश में लग जाते हैं। पर आपको बता दें क‍ि ब्रेन  डेवलपमेंट एक  सतत चलने वाली प्रकिया है ज‍िसके ल‍िए आपको कुछ खास ब‍िन्‍दुओं या स्‍टेप्‍स पर फोकस करने की जरूरत है। ये एक द‍िन का प्रोसेस नहीं है। आपको बच्‍चे के द‍िमाग का व‍िकास करने के ल‍िए हर द‍िन कुछ खास स्‍टेप्‍स को  दोहराना होगा। द‍िमाग के व‍िकास के ल‍िए एक्‍सरसाइज और हेल्‍दी आहार 2 जरूरी स्‍टेप्‍स  हैं। इनसे जुड़ी जानकारी व अन्‍य जरूरी  बातें हम आगे जानेंगे तो लेख को अंत तक पढ़ें।   

brain development 

1. एक्‍सरसाइज और फ‍िज‍िकल एक्‍ट‍िव‍िटी (Exercise and Physical Development)

बच्‍चों के ब्रेन डेवलपमेंट के ल‍िए एक्‍सरसाइज एक जरूरी स्‍टेप है। माता-प‍िता को बच्‍चों की हेल्‍दी बॉडी और माइंड के ल‍िए क‍िसी न क‍िसी फ‍िजि‍कल एक्‍ट‍िव‍िटी व एक्‍सरसाइज में जरूर शाम‍िल करना चाह‍िए। आप बच्‍चे के साथ भी एक्‍सरसाइज सेशन पूरा कर सकते हैं। कसरत का एक फायदा ये भी है क‍ि उससे ब्रेन में ब्‍लड फ्लो बेहतर होता है। ब्रेन तक ब्‍लड फ्लो बेहतर होने से ब्रेन में पर्याप्‍त ऑक्‍सीजन और ग्‍लूकोज की सप्‍लाई हो पाती है और मेंटल फोकस बढ़ता है।

2. बच्‍चे को करवाएं ब्रेन-बूस्‍ट‍िंग फूड्स का सेवन (Brain Boosting Foods)

फ‍िज‍िकल एक्‍ट‍िव‍िटी के साथ-साथ ब्रेन के ल‍िए हेल्‍दी फूड भी जरूरी है। आपको बच्‍चे को दही, हरी सब्‍ज‍ियां, नट्स, ओटमील, एप्‍पल आद‍ि खाने के ल‍िए देना चाह‍िए। आपको बच्‍चे को डीएचए र‍िच फूड (DHA Rich Food) देना चाह‍िए, ये एक ओमेगा 3 फैटी एस‍िड है जो हेल्‍दी माइंड के ल‍िए फायदेमंद माना जाता है। अखरोट, सोयाबीन, कैनोला ऑयल आद‍ि में ड‍ीएचए पाया जाता हे।   

इसे भी पढ़ें- अच्छी सेहत के लिए अपने बच्चों को जरूर सिखाएं ये 6 आदतें, जीवनभर मिलेगा फायदा 

3. ब्रेन डेवलपमेंट के ल‍िए जरूरी है पढ़ना

क‍िताब पढ़ना भी एक तरह की ब्रेन एक्‍सरसाइज है। ब्रेन के व‍िकास के ल‍िए आपको बच्‍चे को शुरू से क‍िताब पढ़ने की आदत डालनी चाह‍िए। अगर आपका बच्‍चा छोटा है और पढ़ नहीं सकता है तो आप उसे प‍िक्‍चर बुक दें। बच्‍चे को शेप या प‍िक्‍चर देखकर उसका नाम पहचानने के ल‍िए कहें। कई एक्‍सपर्ट और डॉक्‍टर ऐसा मानते हैं क‍ि बच्‍चे के ब्रेन के ल‍िए ये बेस्‍ट एक्‍सरसाइज है।     

4. बच्‍चे के साथ खेलें 

बच्‍चे के द‍िमाग को व‍िकस‍ित करने का सबसे आसान तरीका है आप अपने बच्‍चे के साथ समय न‍िकालकर खेलें। इसमें बच्‍चे का मन भी लगेगा, आपका बॉन्‍ड बच्‍चे के साथ बेहतर होगा और इस स्‍टेप को फॉलो करने से बच्‍चे के ब्रेन का व‍िकास भी होगा। आप बच्‍चे के साथ विभिन्न आवाजों को पहचानने का गेम खेल सकते हैं। इससे बच्‍चे के सुनने की क्षमता बेहतर होगी और ब्रेन की कसरत होगी। आप बच्‍चे के ल‍िए ऐसे ख‍िलौने लेकर आएं ज‍िसके जर‍िए बच्‍चे को कुछ न कुछ सीखने को म‍िले। 

5. बच्‍चे से बात करें

पेरेंट होने के नाते आपको बच्‍चे के द‍िमागी व‍िकास के ल‍िए बच्‍चे से इंटरएक्‍ट करना चाह‍िए। इससे आपको बच्‍चे के सोचने का तरीका, उसकी पसंद-नापसंद के बारे में पता चलेगा। ज‍ितना ज्‍यादा आप बच्‍चे से बात करेंगे और उसके सवालों के जवाब देंगे आपके बच्‍चे का माइंड उतना ही शॉर्प होगा।        

ब्रेन डेवल्‍पमेंट के दौरान इन बातों का ख्‍याल रखें (Brain Development of Children in Hindi)

  • आप बच्‍चे को स‍िखाने के ल‍िए जबरदस्‍ती न करें।
  • बच्‍चे की भावनाओं का मजाक बनाने की गलती न करें।  
  • आपको ध्‍यान रखना है क‍ि बच्‍चे से बात करते समय आपका लहजा सौम्‍य हो।  
  • बच्‍चे के शारीर‍िक या मानस‍िक व‍िकास के ल‍िए उसे जबरदस्‍ती ओवरईट‍िंग न करवाएं। 
  • डॉक्‍टर की सलाह के बगैर बच्‍चे की डाइट में नई चीज शाम‍िल न करें।   

आपके ल‍िए एक व‍िशेष ट‍िप ये हैं क‍ि धीरज रखें। हर बच्‍चा अपनी गत‍ि से सीखता है। अगर बच्‍चा स्‍लो लर्नर है तो इसमें कोई बुराई नहीं है, आप बच्‍चे के साथ ज‍ितना बात करेंगे वो उतना ही एक्‍ट‍िव रहेगा।

Disclaimer