Expert

खाली पेट मेथी खाना है सुरक्षित? कैसी होती है मेथी की तासीर? एक्सपर्ट से जानें ऐसे 5 सवालों के जवाब

मेथी के अंदर कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद उपयोगी हैं। लेकिन इसका सेवन करने से पहले इसके बारे में जानकारी होनी जरूरी है

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Dec 23, 2021 18:20 IST
खाली पेट मेथी खाना है सुरक्षित? कैसी होती है मेथी की तासीर? एक्सपर्ट से जानें ऐसे 5 सवालों के जवाब

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

खाना बनाना हो या खाने का स्वाद बढ़ाना हो, मेथी के दाने का उपयोगी बेहद फायदेमंद है। ये हर भारतीय रसोई में मौजूद  यह जितने पौष्टिक हैं उतने ही स्वादिष्ट भी है ऐसे में लोग मेथी का पानी या मेथी के दानों का सेवन करते हैं। बता दें कि मेथी के अंदर ऊर्जा, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, सोडियम, मैग्नीशियम, जिंक, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी 6 आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो उसे और गुणकारी बना देते हैं। लेकिन अकसर लोगों के मन में मेथी को लेकर कई सवाल उठते हैं। आज  का हमारा लेख उन्हीं सवालों पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि मेथी की तासीर कैसी होती है या मेथी का सेवन कितनी मात्रा में करना चाहिए? साथ ही मेथी से जुड़े अन्य सवालों के बारे में भी जानेंगे। इसके लिए हमने न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट वरुण कत्याल ( Nutritionist and wellness expert varun katyal) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

 

1 -मेथी का सेवन खाली पेट किया जा सकता है?

हां, व्यक्ति मेथी का सेवन खाली पेट भी कर सकता है। चाहे वह मेथी के पानी के रूप में हो या सब्जी में मेथी डालकर। ऐसा करने से किसी भी प्रकार का नुकसान सेहत को नहीं हो सकता है। व्यक्ति चाहे तो रात भर मेथी के दानों को भिगोकर अगले दिन उसके दानों को चबाकर खा भी सकता है। लेकिन ध्यान दें कि रात भर भिगे हुए मेथी के पानी का सेवन व्यक्ति को नहीं करना चाहिए।

2 - कैसी होती है मेथी की तासीर?

बता दें कि मेथी की तासीर बेहद गर्म होती है। ऐसे में इसका ज्यादातर इस्तेमाल सर्दियों में किया जाता है। लेकिन गर्मियों में भी व्यक्ति इसका इस्तेमाल सीमित मात्रा में करता है। डॉक्टर रातभर मेथी के दानों को भिगोकर उसका सेवन करने की सलाह देते हैं।

इसे भी पढ़ें- बालों का झड़ना-टूटना रोकने और ग्रोथ बढ़ाने के लिए मेथी के बीजों से बनाएं हेयर सीरम, जानें तरीका

3 - कौन लोग ना करें मेथी का सेवन?

जिन लोगों को ब्लड शुगर की समस्या है या जो लोग कम रक्तचाप से ग्रस्त हैं वे मेथी का सेवन डॉक्टर की सलाह पर करें। इससे अलग गर्भावस्था के दौरान मेथी का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए।

4 - कितनी मात्रा में करना चाहिए मेथी का सेवन?

हर व्यक्ति के प्रकृति अलग होती है। ऐसे में मेथी के दानों की सही मात्रा जानने के लिए व्यक्ति को एक्सपर्ट की सलाह लेनी जरूरी है। वहीं अगर कोई व्यक्ति मधुमेह से ग्रस्त हैं तो वह अपनी डाइट में नियमित रूप से 25 से 50 ग्राम तक मेथी का सेवन कर सकता है। इससे जुड़ी रिसर्च भी सामने आई है। रिसर्च पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

इसे भी पढ़ें- काली जीरी, अजवाइन और मेथी दाना का मिश्रण दूर करता है कई बीमारियां, जानें इसके 5 फायदे और खाने का तरीका

5 - डॉक्टर क्यों मेथी को भिगोकर खाने की सलाह देते हैं?

जैसा कि हमने पहले भी बताया मेथी की तासीर बेहद ही गर्म होती है। ऐसे में जो व्यक्ति रात भर मेथी को पानी में भी होता है तो ऐसा करने से उसकी तासीर हल्की पड़ जाती है। खासकर गर्मियों में मेथी का सेवन करने से पहले उसे पानी में भिगोना चाहिए फिर उसका सेवन करना चाहिए।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि मेथी सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। लेकिन मेथी को अपनी डाइट में जोड़ने से पहले व्यक्ति को उससे जुड़ी सही जानकारी होनी जरूरी है। ऐसे में ऊपर बताए गए बिंदु व्यक्ति के बेहद काम आ सकते हैं। इससे अलग यदि आपको कोई गंभीर समस्या है या आपके स्पेशल डाइट फॉलो कर रहे हैं या कोई गंभीर समस्या से ग्रस्त हैं तो अपनी डाइट में मेथी के दानों को जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

इस लेख में फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Disclaimer