Marriage Tips: कपल्‍स के बीच की ये 5 आदतें तोड़ सकती हैं रिश्‍ता, जानें कैसे बचाएं अपनी शादी

कभी-कभी आपकी छोटी सी गलतियां आपके खुशहाल जीवन को बर्बाद कर सकती है। यदि आप अपनी शादी को बर्बाद नहीं करना चाहते हैं, तो आप इन गलतियों को करने से बचें। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Jul 18, 2020 12:45 IST
Marriage Tips: कपल्‍स के बीच की ये 5 आदतें तोड़ सकती हैं रिश्‍ता, जानें कैसे बचाएं अपनी शादी

एक रिश्‍ता, प्‍यार, भरोसे और विश्‍वास की डोर से बंधा है, जो हर दौर से भी गुजरता है। प्‍यार के रिश्‍ते में जरूरी नहीं कि हमेशा प्‍यार जताने के लिए प्‍यार ही बना रहे, कभी-कभी नारजगी और लड़ाईयां भी हो सकती हैं। लेकिन ये लड़ाईयां या नोक-झोंक सीमित रहें, यह आपको ध्‍यान रखना होता है। केवल ईमानदार होना और समझदारी आपके रिश्ते को बनाए रखने के लिए पर्याप्त नहीं है। आपको अपनी आदतें देखने की भी ज़रूरत है, जो आपके खुशहाल विवाहित जीवन को बर्बाद कर सकती हैं। यहां कुछ आदतें हैं, जो लोग करते हैं और जिनसे उनके विवाहित जीवन में दरार आ जाती हैं। आइए यहां जानिएं क्‍या हैं वे आदतें, जिन्‍हें आपको सुधारना चाहिए।

1. पार्टनर की बातों को इग्नोर करना

खुशहाल रिश्ते के लिए संचार यानि बातों का आदान-प्रदान सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है। कभी भी अपने साथी के साथ बातचीत को इग्‍नोर या अनदेखा न करें, खासकर जब वह गंभीर बात कर रहा हो। कई बार हो सकता है आपका मूड ठीक न हो, आपको चिढ़ हो सकती है लेकिन धैर्य रखें और बात को संभालें। जब भी आपका जीवनसाथी आपसे बात करने की कोशिश करे, तो उसकी बात सुनें और बात का जवाब या अपनी राय दें।

How To Save Your Marriage

2. अपने गुस्‍से या तनाव को पार्टनर पर निकालना 

यह एक मानवीय प्रवृत्ति है कि हम उन लोगों पर अपना गुस्‍सा या तनाव निकालते हैं, जिनके हम सबसे करीब होते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने अन्‍य चीजों का गुस्‍सा या तनाव अपने पार्टनर पर निकालें। आप ऐसा करने के बजाय भले ही उस दिन कम बात करें या फिर धैर्य से बात करें। साथ ही, काम और घर के बीच संतुलन बनाए रखना महत्वपूर्ण है। जैसा कि कहते हैं, अपने काम को कभी घर मत लाओ, घर का काम घर और ऑफिस का काम ऑफिस में ही शोभा देता है।

इसे भी पढ़ें: वर्ल्‍ड के हैप्‍पी कपल्‍स में से एक हैं सोनम और आंनद, जानें कैसे बनाया है उन्‍होंने अपने बॉन्‍ड को स्‍ट्रांग

Marriage Relationship Tips

3. फबिंग या फोन से चिपके रहना 

हम सभी सामाजिक लोग हैं, जो समय मिलने पर सोशल मीडिया के माध्यम से स्क्रॉल करना पसंद करते हैं। जब आपका पार्टनर आस-पास हो, तो फोन पर फबिंग या किया जाना सबसे बड़ी चीजों में से एक है, जो कोई भी कर सकता है। अपने फोन का उपयोग करें, लेकिन इसमें इतना लिप्त न हों कि आप दूसरे या आपका पार्टनर आपके पास बैठा है। यह आदत आपके साथी को गुस्‍सा दिला सकती है।  

4. प्‍यार या स्‍नेह न जताना 

आपको अपने पार्टनर के साथ कुछ छोटी-छोटी चीजों में प्यार और स्नेह जताना नहीं भूलना चाहिए। कभी- कभार प्‍यार से गले मिलना, हाथों में हाथ डालना, दोस्‍ती जैसा व्‍यवहार करना जैसी सरल चीजें आप कर सकते हैं। यह सभी चीजें एक रिश्ते में रोमांस को पुनर्जीवित कर सकती हैं। इन्‍हें फीका न पड़ने दे और अपने साथी को प्यार का एहसास कराने के लिए जो भी संभव हो करें। याद रखें, छोटी-छोटी चीजें ही बड़ा सुख लाती हैं। 

इसे भी पढ़ें: क्‍या आपकी भी होने वाली है शादी? तो शादी से पहले पार्टनर से जरूर पूछें ये 10 जरूरी सवाल

Habit Can Ruin Your Marriage

5. दूसरों से अपनी प्राब्‍लम्‍स को शेयर करना 

हर दंपति के बीच में नोंक-जोंक या कुछ समस्या पैदा होती है। लेकिन ज्यादातर लोग उनपर चर्चा करना शुरू कर देते हैं, जैसे- परिवार या दोस्तों से, जो गलत है। अपने व्यक्तिगत जीवन में कभी किसी पर बाहर वाले को शामिल न करें। आप बाहर किसी से बात करने के बजाय, अपने साथी से बात करें और समस्या को सुलझाने की कोशिश करें। यह ट्रिक काम करती है। किसी को पता नहीं चलेगा कब कोई समस्‍या पैदा हुई और कब हल भी हो गई। अपने निजी जीवन को निजी ही रखें।

Read More Article On Marriage Tips In Hindi 

Disclaimer