क्‍या आपकी भी होने वाली है शादी? तो शादी से पहले पार्टनर से जरूर पूछें ये 10 जरूरी सवाल

 अगर आप भी शादी करने जा रहे हैं, तो इससे पहले अपने पार्टनर से इन 10 सवालों को जरूर पूछ लें। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Apr 23, 2020
क्‍या आपकी भी होने वाली है शादी? तो शादी से पहले पार्टनर से जरूर पूछें ये 10 जरूरी सवाल

कहते हैं, शादी कोई बच्‍चों का खेल नहीं होता है, यह बात सच है। शादी आपकी जिंदगी का सबसे बड़ा फैसला होता है, जो आपकी पूरी जिंदगी को बदल कर रख सकता है। ये एक फैसला ऐसा है, जो आपके जीवन में खुशियां या दुख ला सकता है। आपने अक्‍सर देखा होगा कि कई शादी-शुदा कपल कुछ समय के बाद कुछ कारणों से एक दूसरे से अलग हो जाते हैं। शादी से पहले एक दूसरे से अपने सवालों का जवाब या अपने पार्टनर की मर्जी, पसंद या स्‍वभाव न जानना भी इसके पीछे की एक वजह होता है। इसलिए जरूरी है कि एक लड़‍का और लड़की को शादी से पहले अपने कुछ जरूरी सवाल एक दूसरे से पूछ लेने चाहिए। जिससे कि उनकी जिंदगी आगे चलकर अछी बीते और भगवान न करे तलाक या अलग होने तक बात पहुंचे। तो अगर आप भी शादी करने जा रहे हैं, तो आप अपने होने वाले पार्टनर से ये 10 जरूरी सवाल जरूर पूछें और उनसे उनकी राय जानने की कोशिश करें।

1- आप शादी के कितने समय बाद बच्‍चा चाहते हैं और कितने बच्‍चे चाहते हैं?

यह शादी से जुड़ा एक जरूरी सवाल हो सकता है क्‍योंकि बहुत से पार्टनर से बीच इसी बात को लेकर तू-तू मै-मै होती है। कपल में एक चाहता है कि बच्‍चा जल्‍दी हो जाए, तो वहीं दूसरा चाहता है कि अभी हम अपनी जिंदगी जी लें कुछ समय के बाद बच्‍चे करेंगे। इसके अलावा, हो सकता है आप में से कोई 2 बच्‍चे चाहता है तो कोई 1, इसलिए इस सवाल का जवाब आप शादी से पहले अपने पार्टनर से जरूर जान लें। ताकि बाद में आपके इस बात को लेकर गलतफहमी न रहे। 

2- क्‍या आप मेरे नौकरी करने से खुश हैं?

Relationship Tips

दूसरा बड़ा सवाल, आजकल के बदलते दौर में हर लड़की नौकरी कर खुद के पैरों पर खड़ा रहना चाहती है। लेकिन वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो सोचते हैं कि उनके घर की बहु- बेटियां या फिर पत्‍नी नौकरी न करे। इसलिए आप जिस किसी से भी शादी करने की सोचें, तो उससे अपने इस सवाल को भी पूछ लें। ताकि बाद में आपको सबके खिलाफ जाकर नौकरी न करना पड़े। 

3- क्‍या आप शादी के बाद अपने पैरेंट्स के साथ रहेंगे या फिर अलग?

यह भी एक जरूरी सवाल है, शादी के बाद अक्‍सर लड़कियों की डिमांड होती है कि वह सिंगल रहना चाहती हैं। यानि परिवार और सास ससुर से दूर। हालाकि सब मामलों में ऐसा नहीं है, लेकिन आजकर हर कोई अपनी प्राइवेट जिंदगी जीना जाता है, जिसमें किसी की दखल अंदाजी न हो। इसलिए आप अपने पार्टनर से इस सवाल का सही जवाब मांगकर अपनी तस्‍सली कर लें। ताकि बाद में आपको पछतावा न हो। 

4- आपके राजनीतिक और धार्मिक विचार क्‍या हैं? 

हालांकि यह बहुत जरूरी सवाल नहीं है लेकिन कुछ मामलों में हो भी सकता है। इसलिए आप अपने पार्टनर और उसके राजनीतिक और धार्मिक विचारों को जानने की कोशिश करें कि वह इन सब मुद्दों के बारे में क्‍या सोचते हैं। 

इसे भी पढ़ें: दूर रहकर भी इन तरीकों से रहें एक दूसरे के पास, रिश्‍ते पर नहीं पड़ेगा लॉकडाउन का असर

Questions Ask Before Getting Married

5- आपको सबसे ज्‍यादा गुस्‍सा कब आता है और आप लड़ाई-झगड़ों व परेशानियों से कैसे निपटते हैं?

यह भी एक जरूरी सवाल है कि आप अपने पार्टनर से उसके व्‍यवहार और परेशानियों को हैंडल करने का तरीका जानें। जिससे आप तय कर सकें कि वह आपके लिए बेस्‍ट है और आगे चलकर आप उन्‍हें और वो आपको हैंडल कर सकेंगे। 

6- आपके जीवन की सबसे यादगार पल क्‍या है?

आप अपने पार्टनर से उसके यादगार पलों के बारे में पूछें। पूछें कि ऐसा क्‍या है जिसे वह सबसे ज्‍यादा मिस करते हैं। उनका कोई ड्रीम, जिसे वह पूरा करने चाहते हों, ऐसी तमाम बातें आप अपने पार्टनर को शादी से पहले पूछ सकते हैं। इससे आपको उन्‍हें बेहतर समझने में मदद मिलेगी। 

7- आप शाकाहारी हैं, या मांसहारी?

आप अपने होने वाले पार्टनर से उनकी पसंद और नापसंद के बारे में भी जरूर पूछें कि वह शाकाहारी हैं या मांसहारी? हो सकता है आपको मीट खाना या बनाना पसंद न हो। 

इसे भी पढ़ें: लॉकडाउन के कारण ससुराल में फंस गए और सास-ससुर से हो रहे हैं झगड़े? तो इन 5 तरीकों से बनाएं रिश्‍तों को अच्‍छा

Marriage Tips

8- आपकी लाईफ का गोल क्‍या है?

आप अपने होने वाले पार्टनर के साथ अपने और उसके जीवन के लक्ष्‍यों के बारे में बताएं और पूछें। जिससे आपको पता हो कि आप दोनों भविष्‍य को कैसा चाहते हैं या क्‍या करना चाहते हैं। 

9- शादी के बाद रहन-सहन का तरीका 

एक जरूरी सवाल जिसके बहाने बहुत से पति-पत्‍नी में लड़ाई होती है, वो है रहन-सहन। हो सकता है आप जैसे रहते हों, वह आपके पार्टनर को पसंद न हो, इसलिए पहले ही आप इन बातों को साफ कर लें। जैसे कि उन्‍हें कपड़ों में क्‍या पहनना पसंद है, शादी के बाद लड़कों से दोस्‍ती के बारे में वह क्‍या सोचते हैं आदि। 

10- पैसा और घर की जिम्‍मेदारियां का क्‍या हिसाब है?

यह बात हर लड़की के लिए जरूरी हो जाती है क्‍योंकि जिम्‍मेदारियों के कारण दोनों एक दूसरे पर निर्भर होते हैं। इसीलिए पहले से तय कर लें कि कौन क्‍या खर्चा या जिम्‍मेदारी उठाएगा। कई मामलों में लड़कियां कमाउ होती हैं, लेकिन वह नहीं चाहती कि परिवार चलाने के लिए वह अपना पैसा खर्चे के लिए दें। सबसे ज्यादा समस्याएं पैसे को लेकर होती है।

Read More Article On Reltionship In Hindi

Disclaimer