इन फल और सब्जियों में होता है संतरे से भी ज्यादा विटामिन-सी, कई बीमारियों से लड़ने में मिलती है मदद

अगर आप भी विटामिन-सी की कमी को दूर करने के लिए संतरे का सेवन करते हैं तो जान लें संतरे से ज्यादा इन चीजों में होता है विटामिन-सी। 

Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: May 25, 2020
इन फल और सब्जियों में होता है संतरे से भी ज्यादा विटामिन-सी, कई बीमारियों से लड़ने में मिलती है मदद

वैसे तो अपने आपको हमेशा स्वस्थ रखने और बीमारियों से दूर रहने के लिए सभी पोषक तत्वों की पूर्ति करना जरूरी है। लेकिन कुछ पोषक तत्व ऐसे होते हैं जो हमारे लिए बहुत जरूरी हो जाते हैं। उन्हीं में से एक है विटामिन-सी, विटामिन-सी एक ऐसा पोषक तत्व है जो हमे बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है और हमे स्वस्थ रखने में मदद करता है। लेकिन अक्सर कई लोग ये सोचते हैं कि बहुत कम चीजों के जरिए ही वो विटामिन-सी की पूर्ति कर सकते हैं, जैसे नींबू और संतरे। जबकि संतरे के अलावा भी कई ऐसे खाद्य पदार्थ है जिनका सेवन कर आप विटामिन-सी की कमी को दूर कर सकते हैं और किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए खुद को तैयार कर सकते हैं। हम आपको यहां बताएंगे कि आप संतरे के अलावा किन चीजों से इस विटामिन की पूर्ति कर सकते हैं। 

आपको भी शायद यही लगता हो कि संतरे में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है, लेकिन आपको बता दें कि 69.5 मिलीग्राम विटामिन-C देने के बावजूद संतरे कई अन्य सब्जी और फल से कम मात्रा में विटामिन-C प्रदान कर पाते हैं। विटामिन-C तत्व से भरपूर कई ऐसी सब्जियां और फल है जो आपको स्वस्थ रखने का काम कर सकती हैं। 

vitamin c foods

लाल शिमला मिर्च (Red Bell Pepper)

लाल शिमला मिर्च तो आप सभी जानते हैं और आपने कभी न कभी तो इसका सेवन किया ही होगा, तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि आप जो लाल शिमला मिर्च खाते हैं ये भी विटामिन-सी पोषक तत्वों से भरपूर है। एक कप कटी हुई लाल शिमला मिर्च में 190 मिलीग्राम तक लगभग तीन गुना अधिक विटामिन सी होता है। इसके साथ ही लाल मिर्च भी विटामिन ए का एक बड़ा स्रोत है, जो आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। 

हरी शिमला मिर्च (Green Bell Pepper)

लाल शिमला मिर्च की तरह ही हरी शिमला मिर्च भी आपके लिए फायदेमंद होती है और आपको विटामिन-सी भरपूर मात्रा में प्रदान करती है। एक कप कटी हुई हरी शिमला मिर्च में उसकी मीठी बहन की तुलना में कम विटामिन सी होता है, लेकिन 120 मिलीग्राम पर, यह आपके रोजाना का 200 फीसदी है। इसके साथ ही हरी शिमला मिर्च भी फाइबर का एक बड़ा स्रोत है, जो हमारी पाचन क्रिया और स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है। 

इसे भी पढ़ें: प्रॉसेस्ड फूड्स खाने से घटती है जिंदगी, लंबा जीना है तो रोज खाने में 19 ग्राम फाइबर जरूरी, जानें क्या खाएं?

ब्रोकली (Broccoli)

ब्रोकली आपक 132 मिलीग्राम विटामिन-C प्रदान करती है और इसे एक बार में सब्जी की तरह खाने पर आपको सिर्फ 30 कैलोरी के साथ काफी फाइबर भी मिलता है। नियमित रूप से ब्रोकली का सेवन करने से आप कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी दूर रह सकते हैं और कई बीमारियों से लड़ने में सक्षम रह सकते हैं। 

स्ट्रॉबेरीज (Strawberries)

स्ट्रॉबेरीज जितना खाने में स्वादिष्ट है उतना ही ये हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है, कई रोग से पीड़ित रोगियों को डॉक्टर स्ट्रॉबेरी का सेवन करने की सलाह देते हैं। इस सुपरफ्रूट के एक कप में 84.7 मिलीग्राम विटामिन सी, फोलेट की स्वस्थ खुराक के रूप में देखा जाता है। ये आपको लंबे समय तक स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें: खूब खाने के बाद भी शरीर में रह जाती है पोषण में कमी! इन टिप्स के साथ लें डाइट से भरपूर पोषण और करें कमजोरी दूर

अनानास (Pineapple)

अनानस हमे एक बार में कई पोषक तत्वों को देने का काम करता है, इसमें 78.9 मिलीग्राम विटामिन सी के अलावा, ब्रोमेलैन देता है। ब्रोमेलैन एक पाचन एंजाइम होता है जो भोजन को तोड़ने और सूजन को कम करने में मदद करता है। ब्रोमेलैन आपको कठिन कसरत के बाद आपको तेजी से ठीक होने में मदद कर सकता है और आपको स्वस्थ रखता है। 

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer