इन 3 तरीकों से खाने में घटाएं सोडियम की मात्रा, ब्लड प्रेशर रोगियों और हेल्थ कॉन्शियस लोगों के लिए है जरूरी

अगर आपको भी अपने सेहत और बुढ़ापे की चिंता है, तो आज से ही अपने खाने में सोडियम की मात्रा कम कर दें। जानें 3 आसान तरीके जो इसमें आपकी मदद करेंगे।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: May 22, 2020 12:51 IST
इन 3 तरीकों से खाने में घटाएं सोडियम की मात्रा, ब्लड प्रेशर रोगियों और हेल्थ कॉन्शियस लोगों के लिए है जरूरी

क्या आप जानते हैं कि सोडियम की अधिक मात्रा आपको कई जानलेवा रोगों का शिकार बना सकती है? सोडियम सबसे ज्यादा उन लोगों के लिए खतरनाक है, जिन्हें ब्लड प्रेशर की समस्या है। ब्लड प्रेशर रोगियों में थोड़ा सा भी सोडियम कई बार खतरनाक साबित हो सकता है। इसके अलावा हेल्थ कॉन्शियस लोगों को भी अपनी डाइट में सोडियम कम करना चाहिए, क्योंकि लंबे समय तक अधिक सोडियम के कारण दिल की बीमारियों, वाटर रिटेंशन आदि का खतरा रहता है। अगर आप अपने खानपान में सोडियम की मात्रा को कम करना चाहते हैं, लेकिन इसका तरीका नहीं पता है, तो हम आपकी मदद करते हैं। नीचे बताए गए 3 तरीकों को अपनाकर आप खाने में सोडियम की मात्रा को घटा सकते हैं।

लेबल देखकर खरीदें फूड आइटम्स (How to Choose Low Sodium Foods)

SODIUM IN FOODS

जब भी कोई पैकेटबंद सामान खरीदें, तो इसका लेबल जरूर चेक कर लें। सभी अच्छे ब्रांड्स अपने पैकेट पर न्यूट्रीशनल वैल्यू लिखते हैं, जिसमें सोडियम की मात्रा भी लिखी होती है। इसलिए सामान खरीदते समय इन बातों का ध्यान रखें।

  • दो ब्रांड्स के प्रोडक्ट्स की तुलना करें और देखें कि किसमें कम सोडियम है और पोषक तत्व ज्यादा हैं।
  • अगर किसी फूड आइटम का 'लो-सोडियम' या 'नो-सोडियम' वर्जन उपलब्ध है, तो उसे लेना आपके लिए ज्यादा बेहतर होगा, खासकर ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए।
  • ध्यान रखें कि कुछ फूड्स ऐसे होते हैं, जिनमें बहुत ज्यादा सोडियम होता ही है। इसलिए इनका सेवन कम से कम करें, जैसे- ब्रॉथ, सोया सॉस, पैकेटबंद नमकीन, अचार आदि।
  • अगर डॉक्टर ने सोडियम लेने से मना किया है, तो आप अचार, पैकेटबंद नमकीन आदि का सेवन न ही करें, तो बेहतर होगा।

खाना बनाते समय इस तरह बनाएं (Low Sodium Cooking Tips)

अगर आप चाहें तो छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप सोडियम की मात्रा को खाना बनाते समय भी कम कर सकते हैं। जैसे-

  • अगर आपको लगता है कि खाने में स्वाद सिर्फ नमक से आता है, तो आप गलत हैं। आप हल्के नमक और कुछ दूसरी चीजों के साथ स्वादिष्ट खाना बना सकते हैं जैसे- मसाले, हर्ब्स, कुकिंग वाइन्स, नींबू, विनेगर आदि।
  • केन वाले फूड्स की जगह ताजे फूड्स का इस्तेमाल करके भी आप सोडियम की मात्रा घटा सकते हैं क्योंकि अक्सर केन फूड्स को खराब होने से बचाने के लिए इनमें प्रिजर्वेटिव्स डाले जाते हैं।
  • कुछ चीजों को खाने में डालना बंद करके भी आप सोडियम की मात्रा घटा सकते हैं जैसे- चाइनीज फूड्स में अक्सर मोनोसोडियम ग्लूटामेट (MSG) का प्रयोग किया जाता है। इसमें सोडियम तो होता ही है, साथ ही इसके सेहत पर कई दुष्प्रभाव भी होते हैं। इसलिए इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
  • इसके अलावा आप अपने रोजाना के खाने में भी लो-सोडियम सॉल्ट (कम सोडियम वाला नमक) इस्तेमाल कर सकते हैं।

NO TO SODIUM

आप क्या खा रहे हैं इस पर ध्यान दें (Think About What you are Eating)

  • बाजार में मिलने वाले पैकेटबंद फूड्स का सेवन जितना कम से कम हो सके उतना कम करें।
  • आप जब भी रेस्टोरेंट्स में खाना खाने जाते हैं, तो वहां वेटर से बोलें कि आपको खाने में थोड़ा कम नमक, कम तेल और मसाले चाहिए।
  • रेस्टोरेंट्स में खाना खाते समय, खासकर चाइनीज फूड्स में MSG के प्रयोग के लिए साफ मना कर दें।
  • ताजे फल, सब्जियां और साबुत अनाज खाएं। इनमें भी सोडियम होता है, लेकिन इसकी मात्रा कम होती है।
  • टोमैटो केचअप, चिली केचअप, ऑलिव पिकल्स, मस्टर्ड सॉस, सैंडविच स्प्रेड, मेयोनीज आदि में भी सोडियम होता है। इसलिए इनका सेवन कम करें।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

 

Disclaimer