कोरोना काल में नहीं जाना चाहती हैं अस्पताल, तो प्रेग्नेंसी की जांच के लिए अपनाएं ये 6 घरेलू नुस्खे

 कोरोना काल में घर से बाहर निकलना खतरे से खाली नहीं है। ऐसे में अगर आपके पीरियड्स मिस है, तो घर पर ही आसानी से प्रेग्नेंसी का पता लगा सकती हैं। जानें

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 03, 2021Updated at: May 03, 2021
कोरोना काल में नहीं जाना चाहती हैं अस्पताल, तो प्रेग्नेंसी की जांच के लिए अपनाएं ये 6 घरेलू नुस्खे

कोरोना काल में घर से बाहर कदम रखने का मतलब है कि आप वापस लौटते समय अपने साथ वायरस को भी लेकर आ सकते हैं। ऐसे में जितना संभव हो, आपको घर पर ही रहने का प्रयास करना चाहिए। इससे आप खुद तो वायरस से सुरक्षित रह ही सकते हैं, साथ ही अपने परिवार को भी इस संक्रमण से बचा सकते हैं। अगर आप एक महिला है और वर्क फ्रॉम होम कर रही हैं या हाउस वाइफ हैं तो आपको घर से कम से कम ही बाहर निकलना चाहिए। लेकिन अगर आपके पीरियड्स मिस हो जाते हैं, तो ऐसे में आपको हड़बड़ी या जल्दबाजी में हॉस्पिटल जाने की जरूरत नहीं है और न ही आपको किसी प्रेग्नेंसी किट लाने के लिए कैमिस्ट के पास भागने की जरूरत है। इसके लिए आप आसानी से घर बैठे ही अपनी प्रेग्नेंसी का पता लगा सकती हैं। घर बैठे ही कुछ घरेलू उपायों की मदद से आसानी से प्रेग्नेंसी का पता लगाया जा सकता है। डॉक्टर रमन कुमार से जानें इन घरेलू उपायों के बारे में, जिससे पता लगाया जा सकता है कि आप प्रेग्नेंट है या नहीं।

vineger

1) विनेगर (Vinegar)

आपके घर के किचन में विनेगर जरूर रखा होगा। ऐसे में कोरोना वायरस से अपना बचाव करने के लिए आप अस्पताल न जाकर घर पर विनेगर से ही अपनी प्रेग्नेंसी का पता लगा सकती हैं। इसके लिए आपको विनेगर में अपना यूरीन मिलाना होगा। अगर विनेगर में पेशाब मिलाने से इसका रंग बदल जाता है, तो हो सकता है कि आप प्रेग्नेंट हो।

इसे भी पढ़ें - पुदीने के तेल से मिलते हैं सेहत, त्वचा और बालों को मिलते हैं ढेर सारे फायदे, जानें प्रयोग का तरीका

2) ब्लीच (Bleach)

ब्लीच से भी आप अपने प्रेग्नेंसी का पता लगा सकती हैं। इसके लिए आपको एक बर्तन में ब्लीच रखना है और इसमें अपना यूरिन डालना है। अगर इसमें बुलबुले दिखाई दें, तो यह गर्भवती होने का संकेत हो सकता है। अगर इसमें कोई रिएक्शन न हो, तो इसका मतलब है कि आप प्रेग्नेंट नहीं है।

suar

3) चीनी (Sugar)

अपने प्रेग्नेंसी का पता लगाने के लिए आप एक डिस्पॉजल में चीनी डालें। सुबह उठते ही सबसे पहले इसमें अपना यूरीन डालें। अगर चीनी पिघल जाती है, तो इसका मतलब है कि आप गर्भवती नहीं है। इसके विपरीत अगर चीनी और यूरिन एक-दूसरे से चिपक जाते हैं, यह गर्भवती होने का संकेत हो सकता है। 

4) बेकिंग सोडा (Baking Soda)

आप गर्भवती हैं या नहीं, इसका पता लगाने के लिए आप बेकिंग सोडे का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको करना ये है कि दो चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच के लगभग यूरिन मिलाना है। अगर थोड़ी देर में इसके मिश्रण में बुलबुले बनते हैं, तो इसका मतलब है कि आप प्रेग्नेंट हैं।

5) मस्टर्ड पाउडर (Mustard Powder)

मस्टड पाउडर की हेल्प से भी आप अपनी प्रेग्नेंसी का पता लगा सकती हैं। इसके लिए आपको 2 कप मस्टर्ड पाउडर को गर्म पानी में भिगोना है। इसके बाद इस पानी से आपको नहाना है। अगर आपको इसे करने के 2 दिन बाद पीरियड्स हो जाए तो इसका मतलब है कि आप गर्भती नहीं है। इसके विपरीत अगर आपको इस पानी से नहाने के बाद 2 हफ्ते तक पीरियड्स नहीं होते हैं, तो इसका मतलब हो सकता है कि आप प्रेग्नेंट है।

इसे भी पढ़ें - Tonsil Home Remedies: टॉन्सिल की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय

6) यूरीन टेस्ट (Urine Test)

आप सिंपल यूरीन टेस्ट करके भी अपनी प्रेग्नेंसी का पता लगा सकती हैं। इसके लिए आपको सुबह सबसे पहले उठकर यूरीन पास करना है और इसे किसी प्लास्टिक की बोतल में रखना है। इसके बाद 3-4 घंटे बाद अगर इसमें सफेद झाग बनने लगे तो इसका मतलब हो सकता है कि आप प्रेग्नेंट है। अगर यूरीन में कोई बदलाव नहीं होता है, तो इसका मतलब है कि आप गर्भवती नही हैं।

अगर आपके भी पीरियड्स मिस हुए है और आप कोरोना की वजह से घर से बाहर नहीं निकलना चाहती हैं तो एक बार इन घरेलू उपायों से अपने प्रेग्नेंसी का पता लगा सकती हैं। ये उपाय बेहद ही सिंपल है और आसानी से किए जा सकते हैं।   

Read More Articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer