Tonsil Home Remedies: टॉन्सिल की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय

अत्यधिक ठंडा या कुछ खट्टा खाने से कभी कभी गले में टॉन्सिल्स हो जाते हैं। ऐसे में इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय कर मदद कर सकते हैं।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Apr 30, 2021Updated at: Apr 30, 2021
Tonsil Home Remedies: टॉन्सिल की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय

गले में अगर फोड़े जैसा महसूस हो तो वह समस्या टॉन्सिल्स कहलाती है। यह समस्या छोटे, बड़े, बूढ़े किसी में भी हो सकती है। लेकिन इसके होने के दौरान व्यक्ति को काफी दर्द महसूस होता है और व्यक्ति ठीक प्रकार से खाना भी नहीं खा पाता क्योंकि उसे निगलने में भी तकलीफ होती है। अगर दर्द तेज है तो इसके कारण व्यक्ति को खांसी, बुखार, जुखाम आदि हो सकता है। वहीं अगर समस्या कम है तो आप घरेलू उपाय की मदद से भी इस समस्या को सही कर सकते हैं। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि टॉन्सिल्स को दूर करने के लिए आप किन घरेलू उपाय की मदद ले सकते हैं। पढ़ते हैं आगे...

1 - गले में टॉन्सिल्स के लिए चुकंदर

बता दें  कि चुकंदर का सेवन टॉन्सिल्स के दौरान किया जाए तो यह इस समस्या को दूर कर सकता है। वहीं अगर आपको निगलने में दिक्कत हो रही है तो आप चुकंदर के जूस की मदद से भी समस्या को दूर कर सकते हैं। ऐसा करने से तुरंत गले की समस्या दूर हो जाएगी।

2 - गले में टॉन्सिल्स के लिए गाजर का जूस

गाजर के सेवन से भी टॉन्सिल की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। वहीं जैसे कि हमने पहले भी बताया कि अगर आपको निगलने में दिक्कत महसूस हो रही है तो आप गाजर के जूस के सेवन से भी टॉन्सिल्स की समस्या को दूर करने के साथ-साथ फोड़े का इलाज कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- Hoarseness: 'गला बैठने' के पीछे होते हैं ये 8 कारण, जानें लक्षण और बचाव

3 - गले में टॉन्सिल्स के लिए खीरा

खीरे की तासीर ठंडी होती है और डॉक्टर ठंडा खाने के लिए मना करते हैं वरना टॉन्सिल्स की समस्या बढ़ सकती है। लेकिन खीरा शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकाल सकता है ऐसे में अगर आप इस समस्या को दूर करना चाहते हैं तो आप खीरे का सेवन कर सकते हैं। वहीं अगर आप को निकलने में दिक्कत महसूस होती है तो आप खीरे को कद्दूकस करके भी उसका सेवन कर सकते हैं।

4 - गले में टॉन्सिल्स के लिए गरारे

सुबह शाम गर्म पानी से गरारे करने पर टॉन्सिल्स की समस्या दूर हो सकती है। लेकिन आप नमक के पानी के अलावा अगर आप मेथी के बीज के पानी से गरारे करते हैं। तब भी टॉन्सिल्स की समस्या दूर हो जाएगी। ऐसे में आप दिन में दो या तीन बार मेथी के दाने के पानी से गरारे या नमक के पानी से गरारे कर सकते हैं और अपने टॉन्सिल्स की समस्या को दूर कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- क्या आपका भी सूखता है गला? एक्सपर्ट से जानें, लक्षण, कारण और बचाव

5 - गले में टॉन्सिल्स के लिए हल्दी की पट्टी

हल्दी का सेवन ही नहीं बल्कि हल्दी की पट्टी भी गले पर रखने से टॉन्सिल की समस्या दूर हो सकती है। हम सभी जानते हैं कि हल्दी की  तासीर में गर्म होती है। ऐसे में अगर आप हल्दी की पट्टी को टॉन्सिल्स की भारी त्वचा पर रखते हैं तो से समस्या दूर हो जाती है। आपको हल्दी गर्म करके पट्टी के चारों तरफ उस लेप को लगाना है और उस पट्टी को अपनी गर्दन के पास रखना है। आप तौलिये की मदद से भी पट्टी को गर्दन पर बांध सकते हैं।

6 - गले में टॉन्सिल्स के लिए हल्दी का दूध

क्योंकि हल्दी गर्म होती है ऐसे में अगर उबले हुई दूध के साथ हल्दी पाउडर मिलाया जाए और उसका रात को सोने से पहले सेवन किया जाए तो ऐसा करने से टॉन्सिल्स की समस्या से जल्दी छुटकारा मिल जाता है। लेकिन ध्यान रहे हल्दी चुटकी भर ही इस्तेमाल करें। ज्यादा मात्रा में हल्दी के इस्तेमाल से शरीर में गर्मी बढ़ सकती है।

7 - गले में टॉन्सिल्स की समस्या को दूर करने के लिए नींबू और शहद

नींबू और शहद से अगर मुंह का कुल्ला किया जाए तो सारे विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। ध्यान रहे कि नींबू के अंदर एसिड पाया जाता है। ऐसे में अगर आप टॉन्सिल्स के दौरान नींबू का सेवन करते हैं तो टॉन्सिल्स की समस्या दूर हो सकती है। इसीलिए आप को नींबू के रस के साथ शहद को मिलाना है और गर्म पानी के साथ उस से कुल्ला करना है। ऐसा करने से मुंह के अंदर गंदगी बाहर आ जाएगी और टॉन्सिल्स की समस्या में जल्दी राहत मिलेगी।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि गले में टॉन्सिल्स की समस्या होना आम बात है। लेकिन अगर दर्द हद से ज्यादा बढ़ जाए तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। वहीं अगर आम दर्द है तो आप कुछ घरेलू उपाय कर मदद से भी इस दर्द को दूर कर सकते हैं। लेकिन ऊपर बताए गए किसी भी चीज के सेवन से अगर आपको एलर्जी है तो उसका सेवन ना करें। साथ ही अगर आप किसी गले की बीमारी से परेशान हैं तब भी किसी भी चीज का सेवन करने से पहले एक बार एक्सपर्ट से जरूर संपर्क करें। इसके लिए आप ईएनटी एक्सपर्ट की मदद भी ले सकते हैं। अगर गर्भवती महिला को टॉन्सिल्स की समस्या है तो वह ऊपर बताए गए किसी भी चीज का सेवन करने का इस्तेमाल करने से पहले एक बार अपने एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

Read more articles on home remedies in hindi

Disclaimer