एक्स को दूसरा मौका देना चाहिए या नहीं? इन 5 संकेतों से करें तय

अपने एक्स को दूसरा मौका देने से पहले यह जरूर सुनिश्चित करें कि क्या आपका पार्टनर सच में बदल चुका है। अगर उसके द्वारा की गई गलती आपके रिश्ते को खत्म करने के लिए काफी नहीं है तो आपको उसे दूसरा मौका जरूर देनी चाहिए।

धीरज सिंह राणा
धोखा देनाWritten by: धीरज सिंह राणाPublished at: Aug 19, 2019
एक्स को दूसरा मौका देना चाहिए या नहीं? इन 5 संकेतों से करें तय

हर इंसान से कुछ ना कुछ गलतियां हो जाती है और इसके गंभीर परिणाम भी हो सकते हैं। लेकिन अधिकांश गलतियां रिश्ते को समाप्त करने के लिए पर्याप्त नहीं होता है। हालांकि, धोखा देने वाले या गलती करने वाले लोगों को माफ करना थोड़ा मुश्किल होता है। इसलिए एक बार धोखा देने वाले पार्टनर को सोच-समझकर दूसरा मौका देना चाहिए। अगर आपका पार्टनर कोई गलती करता है और वह अपनी गलती पर शर्मिंदा है तो आप अपना समय लें और इसके बारे में सोचें कि उसे दूसरा मौका देना चाहिए या नहीं? अगर आपको लगता है कि उसने जो किया वह एक सामान्य गलती थी और फिर से वैसा नहीं होगा, तो आपको निश्चित रूप से उसे दूसरा मौका देने की आवश्यकता है। आइए जानते हैं इन 5 संकेतों के बारे में जो बताता है कि आपको अपने एक्स को दूसरा मौका कब देना चाहिए।

जब पार्टनर अपने गलती को स्वीकार करे

अगर पार्टनर अपने गलती को स्वीकार कर लेता है तो बहुत बार कुछ गलतियों का पता भी नही चल पाता है, तो यह दर्शाता है कि वो वास्तव में माफ करने के लायक है। किसी के लिए भी अपनी गलती को महसूस करना और फिर उसे स्वीकार करना आसान काम नहीं होता है। अगर आपका पार्टनर ऐसा करता है, तो वह सही मायने में दूसरा मौका पाने का हकदार है।

विश्वास, सम्मान और वफादारी की बात हो

एक रिश्ता अकेले प्यार पर नहीं टिका रहता है। रिलेशनशिप में दो लोगों के बीच विश्वास, सम्मान और वफादारी होना बहुत जरूरी होता है। अपने पार्टनर की गलती से क्या आप उसका सम्मान कम करते हैं? उसने आपका विश्वास तोड़ा है क्या इस बात को आप दोनों समझते हैं? इन सभी कारकों के बारे में ध्यान से सोचें। अगर आप मानते हैं कि अभी भी आपके रिश्ते की नींव बरकरार है, तो आप उसे दूसरा मौका दे सकते हैं।

पार्टनर का बदलाव

ब्रेकअप का फैसला लेने और रिश्ते को समाप्त करने के बजाय, आप कुछ दिन प्रतीक्षा करें और देखें। अगर आपके पार्टनर ने वादा किया है कि वह बदल जाएगा और सच में उसके अंदर कोई बदलाव नजर आता है, तो इसे एक अच्छे संकेत के रूप में लें। जैसे आप अपने पार्टनर से पैसे को लेकर झूठ बोलने के लिए नाराज थे लेकिन अब वह ऐसा नहीं करता है, तो उससे हुई गलती के लिए उसे माफ कर देना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: पार्टनर के साथ हनीमून की कर रहे हैं प्लानिंग, तो ये 5 बातें ध्यान रखकर ही जाएं कहीं

अगर आपको कोई गलतफहमी हो गई हो

बहुत बार लोग गलतफहमी के वजह से अपना रिश्ता खत्म कर लेते हैं। हर बार आंखों देखी बात सच नहीं होती है। ऐसे में आपको अच्छी तरह पता लगाना चाहिए कि सच में वो दोषी हैं या उसने कोई गलती की है। अगर सच में आपका पार्टनर आपके साथ धोखा कर रहा है तो निश्चित रूप से आप सही कदम उठा सकते हैं। लेकिन आपसे समझने में कोई गलती हुई है तो आप उन्हें दूसरा मौका दे सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: पार्टनर के बीच आई दरार और टूटते रिश्‍ते को जोड़ सकती हैं ये 4 बातें, जानिए इन्‍हें

रिश्ते की अहमियत को समझे

जो व्यक्ति अपने रिश्ते की अहमियत को समझता है और अपनी गलती स्वीकार कर माफी मांगता है, वह दूसरा मौका पाने का हकदार होता है। जब आप अपने पार्टनर को दूसरा मौका देते हैं, तो इसका मतलब है कि आप भी उनसे वही चीज चाहते हैं। जब आप दोनों के लिए बेहतर रिश्ते का एक ही उद्देश्य है, तो अपने साथी को क्षमा करने के लिए इससे अधिक सकारात्मक संकेत और क्या हो सकता है।

Read more articles on Relationships in Hindi

Disclaimer