किसी भी रिश्ते में विश्वास होना सबसे जरूरी होता है। जब तक आप दोनो के बीच विश्वास है, कोई भी मुसीबत आपके रिश्ते को खराब नहीं कर सकता है। इसलिए आपको एक अच्छे, मजबूत और लंबे समय तक चलने वाले रिलेशनशिप के लिए झूठ बोलने से हमेशा बचना चाहिए।

"/>

अपने जीवन साथी से भूलकर भी ना बोलें 5 तरह के झूठ, आपका रिश्ता हो सकता है बर्बाद

किसी भी रिश्ते में विश्वास होना सबसे जरूरी होता है। जब तक आप दोनो के बीच विश्वास है, कोई भी मुसीबत आपके रिश्ते को खराब नहीं कर सकता है। इसलिए आपको एक अच्छे, मजबूत और लंबे समय तक चलने वाले रिलेशनशिप के लिए झूठ बोलने से

धीरज सिंह राणा
Written by: धीरज सिंह राणाUpdated at: Aug 14, 2019 10:08 IST
अपने जीवन साथी से भूलकर भी ना बोलें 5 तरह के झूठ, आपका रिश्ता हो सकता है बर्बाद

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

एक मजबूत और खुशहाल रिश्ते के लिए एक दूसरे पर भरोसा होना बहुत जरूरी है। रिश्ते विश्वास पर चलते हैं अगर एक बार भरोसा टूट जाता है तो चाहे आप कितनी भी कोशिश क्यों ना कर लें आप दोबारा विश्वास नही बना सकते हैं। अगर आपके रिश्ते मे विश्वास की कमी है तो इसमें एक न एक दिन खटास आना स्वभाविक है। यहां तक कि छोटा से छोटा झूठ भी आपके प्यार भरे रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आपके रिश्ते कब टूटने लगते हैं आपको इसका एहसास भी नही होता है। इसलिए थोड़ी-सी समझबूझ और आपसी तालमेल से आप अपने रिश्तों में विश्वास बढ़ा सकते हैं और इसे टूटने से भी बचा सकते हैं। अपने रिश्तों में मजबूती बनाएं रखने के लिए जीवनसाथी से भूलकर भी ना बोले इस तरह के झूठ, इससे आपके बीच दरार पैदा हो सकती है।

एक्स पार्टनर के बारे में झूठ बोलना

यह आपका व्यक्तिगत निर्णय है कि आप अपने एक्स पार्टनर के संपर्क में हैं या नही, लेकिन अपने वर्तमान जीवनसाथी से इस सच्चाई को छुपाना आपके प्यार भरे जीवन में समस्याएं पैदा कर सकती है। अगर किसी दिन आपके पार्टनर को सच्चाई का पता चलता है, तो उसे निश्चित रूप से लंबे समय तक आपके प्रति शक रहेगा और वो ऐसे परिस्थिति में आपसे अलग होने का निर्णय भी ले सकता है।

ठीक होने का नाटक करना

क्या आप अपने पार्टनर के साथ लड़ाई के दौरान अपनी भावनाओं या चिंताओं को दबा देते हैं और उनके द्वारा कुछ पूछने पर केवल 'मैं ठीक हूं' कहकर झूठ बोलते हैं? तो ऐसे में अपनी भावनाओं को मन में रखना और मन ही मन उसके बारे में चिंता करना किसी भी रिश्ते के लिए ठीक नही माना जाता है। आप इसे एक छोटी झूठ मानते हैं लेकिन वास्तव में यह आपके रिश्ते को कमजोर बना देता है।

दूसरों के साथ बहुत ज्यादा फ्लर्ट करना

जब आप अपने ऑफिस और दोस्तों के बीच के दूसरे लोगों के साथ बहुत अधिक फ्लर्ट कर रहे हों तो अपने पार्टनर से यह कहकर खुद को बचाने का कोशिश करें कि वह आपका सिर्फ एक अच्छा दोस्त है। क्योंकि आप किसी दूसरों के साथ बहुत ज्यादा फ्लर्ट करते हैं तो आपका पार्टनर कभी भी इसकी सराहना नहीं करेगा।

सैलरी के बारे में झूठ बोलना

अपनी जीवनशैली और सैलरी के बारे में झूठ बोलने से आप थोड़े समय के लिए आपके पार्टनर के सामने अच्छा इम्प्रेशन बना सकते हैं। लेकिन याद रहें, अगर आप किसी ऐसे चीज के होने का दिखावा कर रहे हैं जो आपके वास्तविक जीवन में नहीं हैं तो इससे आपका रिश्ता खराब हो सकता है। जैसे हैं वैसे ही दोनों को एक-दूसरे को स्वीकार करने की आवश्यकता होती है। इससे आपके रिश्ते में विश्वास बना रहता है और रिश्ता लंबे समय तक चलता है।

इसे भी पढ़ें: शादी करने से पहले ये 5 जरूरी बातें जो हर कपल को पता होनी चाहिए

इसे भी पढ़ें: पार्टनर के बीच आई दरार और टूटते रिश्‍ते को जोड़ सकती हैं ये 4 बातें, जानिए इन्‍हें

किसी चीज को पसंद करने का नाटक करना

तो चीज आपको पसंद ना हो उसके बारे में अपने पार्टनर से खुलकर बात करें। क्योंकि किसी ऐसे चीज को पसंद करने का नाटक करना जो आपके साथी को भी पसंद है, ऐसी चीजे आपके रिश्ते को खराब कर सकता है। कब तक आप उससे सच्चाई को छुपाते रहोगे? क्या आपको इस आदत पर नाराजगी नहीं होती है कि आप अपने जीवनसाथी के साथ फेक बनकर रह रहे हैं


Read more articles on Relationships in Hindi

Disclaimer