Relationship Tips: पार्टनर के बीच आई दरार और टूटते रिश्‍ते को जोड़ सकती हैं ये 4 बातें, जानिए इन्‍हें

Relationship Tips: रिश्‍ते की डोर बहुत ना‍जुक होती है, जो आसानी से टूट सकती है। इसे जोड़े रखना बहुत मुश्किल है। यहां कुछ टिप्‍स हैं जो आपके टूटते रिश्‍ते और कड़वाहट को प्रेम में बदल सकती हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Aug 12, 2019
Relationship Tips: पार्टनर के बीच आई दरार और टूटते रिश्‍ते को जोड़ सकती हैं ये 4 बातें, जानिए इन्‍हें

Relationship Tips: शादी के कुछ समय बाद अक्सर कपल्स को अपने रिश्ते में फीकापन और अकेलापन देखने को मिलता है। लोगों की शिकायत होती है कि उनका पार्टनर उन्हें टाइम नहीं दे रहा है। यदि आपका रिश्ता भी किसी बुरे दौर से गुजर रहा है और आपने अपने प्रेमी की ओर नेगेटिव रिएक्शन का सामना करना करे हैं तो ये स्टोरी आपके लिए ही है। आज हम आपको मैरिड लाइफ सुधारने की कुछ ऐसी टिप्स बता रहे हैं जो आपको अपना दृष्टिकोण बदलने में मदद कर सकती है और अंततः आपके रिश्ते को मजबूत कर सकती है। आज हम आपको जो टिप्स बताएंगे तो मनौवैज्ञानिकों और एक्सपर्ट्स के द्वारा बताई गई हैं।

relationship-tips 

क्या कहते हैं साइकॉलाजिस्ट

हारून बेक ने अपनी पुस्तक 'लव इज़ नेवर एनफ' में बताया है कि कैसे कभी-कभी कपल्स केवल एक-दूसरे की गलतियों को नोटिस करते हैं और सकारात्मक लक्षणों की कभी सराहना नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि एक साथी ने दूसरे को 'स्वार्थी' करार दिया है, तो यह धारणा समय के साथ कम होने के बजाय बढ़ती जाती है। स्वार्थी शब्द सुनने पर सामने वाला भी खुद को इस खांचे में ढालने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ता है।

इसे भी पढ़ें: छोटी-छोटी बातों पर गुस्‍सा करने वाली गर्लफ्रेंड को कैसे मनाएं? पढ़ें ये 5 टिप्‍स

रिलेशनशिप सुधारने की टिप्स

1: सबसे पहले ये जानने की कोशिश करें कि आखिर आपका पार्टनर किस बात के चलते आपको इग्नोर कर रहा है। रिश्तों में एक दूसरे पर भरोसा जताते रहना बहुत जरूरी होता है। शादी करने से पहले ये 5 जरूरी बातें जो हर कपल को पता होनी चाहिए

2: कभी-कभी ऐसा होता है कि आपका पार्टनर किसी बात को लेकर परेशान रहता है इसलिए अकेला रहना शुरू कर देता है। ऐसी स्थिति में उसे अकेला छोड़ने के बजाय उसके साथ बात करने की कोशिश करें। ऐसे में उसका आप पर विश्वास भी बढ़ेगा और हो सकता है कि आपका पार्टनर आपके पास वापस आ जाएगा।

3: आपके प्रयासों का आखिरी विकल्प यह हो सकता है कि अगर आपका पार्टनर आपके साथ रिलेशनशिप में नहीं रहना चाहता तो आप उसे जाने दें। किसी भी रिश्ते को खत्म करने के लिए यह जरूरी नहीं है कि उसे बदतर बनाकर तोड़ें। कहीं आपका पार्टनर आपको धोखा तो नहीं दे रहा?

4: अक्सर बातचीत करने में कम्यूनिकेशन गैप आ रहा है तो आप बातचीत का सिलसिला जारी रखें। कॉल, चैट, मेल और हर प्रकार से दूर रहकर भी एक दूसरे जुड़े रहें। अपनी बातों से अपने प्यार को जाहिर करते रहें।

Read More Articles On Relationship Tips In Hindi 

Disclaimer