जब आपका ब्‍वॉयफ्रेंड करने लगे आपकी बेस्‍ट फ्रेंड से फ्लर्ट तो रखें इन 6 बातों का ध्‍यान

दोस्ती और प्यार यह दो ऐसे रिश्ते होते हैं, जो किसी भी व्यक्ति की जिन्दगी में बेहद खास होते हैं क्योंकि इन्हीं दो रिश्तों को व्यक्ति अपनी मर्जी से चुनता है। बाकी सभी रिश्ते उसे जन्म के साथ ही मिल जाते हैं। लेकिन जरा सोचिए कि आप जिसे बेहद प्यार करते

मिताली जैन
Written by: मिताली जैनUpdated at: May 11, 2019 00:00 IST
जब आपका ब्‍वॉयफ्रेंड करने लगे आपकी बेस्‍ट फ्रेंड से फ्लर्ट तो रखें इन 6 बातों का ध्‍यान

हल्का-फुल्का मजाक किसी भी रिश्ते को जीवंत बनाए रखने के लिए जरूरी है। अगर आपका ब्‍वॉयफ्रेंड आपकी बेस्ट फ्रेंड के साथ थोड़ा मजाक करता है तो उसमें कोई बुराई नहीं है। लेकिन यही मजाक अगर फ्लर्टिंग में बदल जाए तो। या फिर वह एक-दूसरे से प्रति आकर्षित होने लगे तो स्थिति गंभीर हो जाती है। ऐसे में इन उपायों के जरिए स्थिति को समय रहते ही संभाला जा सकता है-

 

एकाधिकार नहीं

जब कोई व्यक्ति किसी रिलेशनशिप में होता है तो वह उस व्यक्ति पर अपना एकाधिकार समझने लगता है और फिर उसकी हर-हर छोटी-छोटी बातों पर टोका-टाकी करता है, जिससे व्यक्ति को रिश्ते में घुटन का अहसास होता है और वह अन्य व्यक्ति की तरफ झुकने लगता है। इसलिए यह जरूरी है कि रिश्ते में प्रेम व मजबूती बनाए रखने के लिए आप समझदारी से कदम आगे बढ़ाएं, ताकि आपके ब्‍वॉयफ्रेंड का ध्यान किसी अन्य की तरफ आकर्षित ही न हो।

जरूर करें चेक

कई बार ऐसा होता है कि लड़की अपने ब्वाॅयफ्रेंड को लेकर कुछ अधिक ही पजेसिव होती है। जिसके कारण उसे अपने ब्‍वॉयफ्रेंड का किसी से हंसना-बोलना अच्छा नहीं लगता। खासतौर से, अगर उसका ब्‍वॉयफ्रेंड उसी की बेस्ट फ्रेंड के साथ मजाक करे तो वह खुद असुरक्षा की भावना से घिर जाती है और मन ही मन न जाने क्या सोचने लगती है। जिसके कारण उसके मानसिक कष्ट झेलना पड़ता है। इसलिए अगर आपके मन में भी ऐसे ही कुछ ख्याल आने लगे हैं तो एक बार अपनी असुरक्षा की भावना को दूर रखकर यह अवश्य देखें कि जो आप सोच रही हैं, वह सच है या फिर महज आपकी एक गलतफहमी।

न कोसें खुद को

जब किसी लड़की का ब्वाॅयफ्रेंड उसी ही बेस्ट फ्रेंड के साथ फ्लर्ट करता है तो लड़की का आत्मविश्वास डगमगा जाता है और वह उस स्थिति के लिए खुद को ही कोसने लगती है। उसके मन में यह सवाल घूमते हैं कि आखिर मुझमें क्या कमी थी या उसकी सबसे अच्छी दोस्त ने उसे धोखा क्यों दिया। इस तरह के सवाल सिर्फ मानसिक पीड़ा ही देते हैं। आप एक बात हमेशा याद रखें कि जो कुछ भी हुआ, उसमें आपकी कोई गलती नहीं थी, इसलिए खुद को दोष देना बंद करें। 

करें बात

अगर आपको ऐसा लगने लगा है कि यह सब आपका फहम नहीं है और आपका पार्टनर सच में आपकी बेस्ट फ्रेंड के प्रति झुकने लगा है तो इस स्थिति में आप अपने किसी विश्वासपात्र से इस बारे में बात करें। इससे आपका मन तो हल्का होगा ही, साथ ही आपको उस स्थिति में किसी तीसरे व्यक्ति के नजरिए के बारे में भी पता चलेगा। इतना ही नहीं, हो सकता है कि उनकी सलाह आपको स्थिति से बाहर आने का एक अच्छा रास्ता भी मिल जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: Relationship Tips: सोशल मीडिया पर अपने रिश्‍तों से जुड़ी ये 5 चीजें कभी न करें पोस्‍ट

जब स्थिति हो गंभीर

अगर आपको ऐसा लगता है कि आपके पार्टनर द्वारा किया जाने वाला फ्लर्ट अब गंभीर होने लगा है तो जरूरत है कि आप मन ही मन परेशान होने की बजाय उनसे आमने-सामने बात करें। हालांकि इस दौरान आप लड़ाई-झगड़ा न करें, बल्कि शांतिपूर्वक बात करके मसले को सुलझाने का प्रयास करें। अगर आपका ब्‍वॉयफ्रेंड व बेस्ट फ्रेंड इस चर्चा में साथ होंगे तो उन्हें किसी भी तरह के बहाने बनाने या झूठ बोलने का अवसर नहीं मिलेगा और सारी सच्चाई स्वतः ही सामने आ जाएगी। अगर आप गलत साबित होती हैं तो उन दोनों से खुले दिल से माफी मांगे।

इसे भी पढ़ें: सगाई से पहले वाली मुलाकात पर न करें ये 5 गलतियां, रिश्‍ता शुरू होने से पहले हो जाएगा खत्‍म

बढ़ जाएं आगे

बीती ताहि बिसार दे, आगे कि सुधि ले। अर्थात पुरानी बातों को पीछे छोड़कर आगे के बारे में सोचें। अगर आपका ब्‍वॉयफ्रेंड भी आपसे अधिक आपकी बेस्ट फ्रेंड को पसंद करता है तो उसे जबरदस्ती अपने साथ बांधकर न रखें और न ही उसके चले जाने से गम में डूबी रहें। बेहतर होगा कि आप आगे कदम बढ़ाएं और अपने जीवन में सच्ची खुशियां तलाशें।

Read More Articles On Relationship Tips In Hindi

Disclaimer