शरीर में बार-बार दिखें ये 6 लक्षण तो न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं गंभीर बीमारियों का शुरुआती संकेत

हमारे शरीर की चमड़ी हमें हमारे शरीर के अंदर क्या चल रहा है, सब बता देती है। इस लक्षणों को पहचानना चाहिए और समय पर इलाज लेना चाहिए। 

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiPublished at: May 28, 2021Updated at: May 28, 2021
शरीर में बार-बार दिखें ये 6 लक्षण तो न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं गंभीर बीमारियों का शुरुआती संकेत

स्वस्थ शरीर की निशानी है कि हम उसमें हो रहे बदलावों को ध्यान से देखें। उन्हें नजरअंदाज न करें। कई बार चमड़ी पर दिखने वाले लक्षण हम नजरअंदाज कर देते हैं और जल्द ही किसी गंभीर बीमारी का शिकार हो जाते हैं। दिल्ली के स्वामी दयानंद अस्पताल में जनरल फिजिशियन डॉ. ग्लैडविन त्यागी का कहना कि शरीर के अंदर जो भी बीमारी पनप रही होती है, उसके लक्षण सबसे पहले हमारी चमड़ी पर दिखते हैं। उन लक्षणों पर गौर करना चाहिए। ताकि आपको सही समय पर इलाज मिल सके। डॉक्टर बताते हैं कि कई लोगों को सुबह उठते ही मुंह सूजा हुआ दिखता है या पैर सूज जाते हैं या फिर कुछ लोगों की थोड़ा चलने फिरने से भी सांस फूलती है, यह सभी आपके शरीर में कई बीमारियों को दिखाते हैं। इन परेशानियों से बचने के लिए इनकी सही समय पर पहचान और इलाज है। आइए डॉक्टर से जानते हैं कि वो कौन से लक्षण हैं जो बीमारी को दर्शा रहे हैं। 

inside15_weirdsymtoms

1. शरीर, चेहरे, पैर और उंगलियों की सूजन

डॉक्टर ग्लैडविन त्यागी बताते हैं कि कई लोग जब सुबह सोकर उठते हैं तो उनका चेहरा सूजा हुआ होता है। फ्लपी फेस लगता है। चेहरे पर सूजन आने का मतलब है कि किडनी में कोई दिक्कत है। शरीर पर सूजन आती है तो खून की कमी होती है। पैरों में लेटने पर सूजन होने पर प्रोटीन की कमी दर्शाती है। गठिया होने प ऊंगलियाों में सूजन

2. पेट फूलना

पेट फूलना एक बहूत ही कॉमन प्रॉब्लम है। ज्यादातर लोगों को यह दिक्कत होती है। आमतौर पर लोग यह मान लेते हैं कि यह पेट में गैस बनने की वजह से हो रहा है, लेकिन हमेशा गैस की दिक्कत हो यह जरूरी नहीं है। डॉक्टर का कहना है कि पेट फूलना गैस की वजह से भी हो सकता है, लेकिन इसके अलावा लिवर की दिक्कत भी हो सकती है। इसलिए अगर आपको पेट फूलने की समस्या बार-बार हो रही है तो एक बार डॉक्टर से संपर्क कर लें। 

3. मुंह सूखना

मुंह सूखने की समस्या कई कारणों से हो सकती है। आप पानी पी रहे हैं लेकिन फिर भी मुंह में लार ठीक से नहीं बन रही है और मुंह सूख रहा है तो आपको जॉगरन्स सिंड्रोम (Sjogren’s syndrome) की संभावना है। डॉक्टर का कहना है कि इस सिंड्रोम की वजह से मुंह सूखना और आंखें ड्राई रहती हैं। यह एक इम्युन डिसऑर्डर है। अगर आपकी आंखें बहुत ड्राई हो रही हैं या मुंह बहुत सूख रहा है तो इसे गर्मी का प्रकोप मत मानिए, यह किसी जॉगरन्स सिंड्रोम की संभावना हो सकती है। 

inside19_weirdsymtoms.jpg

इसे भी पढ़ें : क्या सच में हार्ट के मरीजों के लिए देर तक बैठे रहने की आदत खतरनाक है? डॉक्टर से जानें जरूरी जानकारी और टिप्स

4.छाती में दर्द

अक्सर लोगों को छाती में दर्द होता है, तो वे उसे गैस की समस्या मान लेते हैं। लेकिन डॉक्टर का कहना है कि लोगों को गैस का दर्द और हार्ट अटैक के दर्द में अंतर समझना होगा। हार्ट अटैक के दर्द में बेचैनी बहुत होती है। छाती में दर्द गैस और हार्ट अटैक दोनों का संकेत हो सकता है।

inside18_weirdsymtoms

5. थोड़ा चलने पर सांस फूलना

कई लोग कुछ सीढ़ियां चढ़ते या उतरते हैं या थोड़ा चलते फिरते हैं तो सांस फूलने लग जाती है। डॉक्टर का कहना है कि सांस फूलने की समस्या कई वजहों सो होती है। खून की कमी उनमें से एक है। दूसरा यह chronic obstructive pulmonary disease (COPD) का भी संकेत हो सकता है। अगर आपको नॉर्मल चलने पर भी सांस फूल रही है तो डॉक्टर को दिखाएं। हृदय के ठीक से पंप न करने और फेफडो़ं में ऑक्सीजन नहीं जाने की वजह से सांस फूलती है। 

इसे भी पढ़ें : महिलाएं पेट के निचले हिस्से में दर्द को न करें नजरअंदाज, कहीं आप तो नहीं इस गंभीर बीमारी के शिकार

6. मिट्टी खाने की इच्छा होना

डॉक्टर का कहना है कि छोटे बच्चे और प्रेगनेंसी में महिलाओं को मिट्टी खाने की आदत होती है। यह आदत शरीर में आयरन की कमी की वजह से होती है। शरीर में आयरन की कमी आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन बी12  की कमी की वजह से होती है। 

हमारे शरीर की चमड़ी हमें हमारे शरीर के अंदर क्या चल रहा है, सब बता देती है। इस लक्षणों को पहचानना चाहिए और समय पर इलाज लेना चाहिए। 

 
Disclaimer