क्या सच में हार्ट के मरीजों के लिए देर तक बैठे रहने की आदत खतरनाक है? डॉक्टर से जानें जरूरी जानकारी और टिप्स

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: May 11, 2021Updated at: May 11, 2021
क्या सच में हार्ट के मरीजों के लिए देर तक बैठे रहने की आदत खतरनाक है? डॉक्टर से जानें जरूरी जानकारी और टिप्स

सेहत पर ध्यान देना बेहद जरूरी होता है, लेकिन पहले किसी बीमारी से ग्रसित व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है। ऐसा ही हार्ट के मरीजों के साथ होता है। हार्ट के मरीजों (Heart Patients) को अपनी दिनचर्या और अपने खान-पान का विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। ऐसे लोगों में शारीरिक गतिविधियों (Physical Activities) का होना बहुत जरूरी माना जाता है। हार्ट के मरीजों को लंबे समय तक एक ही जगह पर नहीं बैठना चाहिए। यह उनके लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है। हालांकि ज्यादा देर तक यदि स्वस्थ व्यक्ति भी बैठे तो उसकी शरीर में खून के थक्के बनने की आशंका होने लगती है। लंबे समय तक बैठे रहने से दिल की बीमारियां होने की आशंका बढ़ जाती है। इसलिए चिकित्सकों द्वारा थोड़े-थोड़े समय के अंतराल के बाद चलने-फिरने की सलाह दी जाती है। कई शोधकर्ता इस बारे में रिसर्च कर चुके हैं, जिसके बाद यह सामने आया है कि लंबे समय तक बैठना केवल हार्ट के मरीजों को ही नहीं बल्कि स्वस्थ लोगों के दिल को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इसी विषय पर विस्तार से जानने के लिए आज हमने पुणे के हेल्दी हार्ट क्लीनिक के कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर केदार कुलकर्णी से बातचीत की। आइये जानते हैं हार्ट के मरीजों को लंबे समय तक क्यों नहीं बैठना चाहिए। 

pain

डॉ. केदार कुलकर्णी के मुताबिक लंबे समय तक बैठे रहने से हार्ट के मरीजों को सीधा कोई नुकसान (No Direct Side Effect for Heart Patients) नहीं होता है। लेकिन हां, यदि वे कोरोनरी आर्टरी डिटीज (Coronary Artery Disease) या फिर हार्ट की किसी तरह की समस्या से जूझ रहे हैं और उसके बाद भी शारीरिक गतिविधियों में शामिल न होकर एक ही अवस्था में लंबे समय तक बैठ रहे हैं तो यह उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए चिकित्सकों द्वारा उन्हें चलते फिरते रहने की सलाह दी जाती है। 

इसे भी पढ़ें - क्या ज्यादा एनर्जी ड्रिंक और कोल्ड ड्रिंक पीने से बढ़ता है 'हार्ट फेल' होने का खतरा? हार्ट के डॉक्टर से जानें

बढ़ सकता है मोटापा (Can Cause Obesity)

डॉ. केदार ने बताया कि अगर हार्ट के मरीज लंबे समय तक एक पोजीशन (Sitting in same Position) में बैठते हैं तो उनमें मोटापा बढ़ने की आशंका रहती है। जिससे उनका कॉलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ने के साथ ही उच्चरक्तचाप की भी समस्या हो सकती है। चूंकि यह समस्याएं स्वस्थ व्यक्तियों में धीमी गति से होती है, लेकिन पहले से हार्ट की किसी समस्या से ग्रस्त लोगों में ऐसा करने क आदत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए मरीज यदि डेस्क जॉब करता है तो उसे बीच-बीच में जरूर चलते रहना चाहिए। 

ciggrette

बैठकर सिगरेट पीने से बढ़ सकती है समस्या (Sitting Smoking can increase Problem)

हेल्दी हार्ट क्लीनिक के डॉ. केदार का मानना है कि हार्ट के रोगियों के लिए बैठकर सिगरेट पीना किसी जहर से कम नहीं है। हार्ट के मरीज अगर धूम्रपान और शराब पी रहे हैं तो ऐसा करना उनके हार्ट की स्थिति को बिगाड़ सकता है। बैठकर सिगरेट या शराब पीने के दौरन हार्ट में ऐसी गतिविधियां होती हैं, जो हार्ट के रोगियों की समस्या को और भी गंभीर बना सकती हैं। खासकर शराब के साथ लिए जाने वाले खाद्य पदार्थ सीधे आपके दिल को प्रभावित करते हैं। 

शारीरिक गतिविधियों में हों शामिल (Involve in Physical Activities)

डॉ. केदार कुलकर्णी के अनुसार रोगी यदि शारीरिक गतिविधियों में सुचारू रूप से शामिल है तो उसे कुछ समय तक बैठे रहने से कोई खास फर्क नहीं पड़ता है। लेकिन देखने वाली बात यह है कि वह व्यायाम या शारीरिक क्रियाओं को कितना समय़ दे रहा है। इसके लिए नियमित तौर पर दिनभर में कम से कम एक घंटा व्यायाम करना आवश्यक है। तब हार्ट के मरीज यदि दिन में 6 से 8 घंटे बैठते भी हैं तो उनके दिल की सेहत पर कुछ खास असर नहीं होगा। लंबे समय तक बैठना न सिर्फ हृदय को प्रभावित करता है बल्कि ऐसा करने से शरीर में स्पॉन्डिलइटिस होने की भी आशंका बढ़ जाती है। इसलिए ऐसे में ध्यान रहे कि आप हर एक घंटे के अंतराल में 2 से 3 मिनट तक चलते फिरते रहें। 

इसे भी पढें - हार्ट पर कैसे असर डालता है कोरोना वायरस? जानें हार्ट के मरीज कोरोना टाइम में कैसे रखें अपने दिल का ख्याल

कैसी रखें डाइट (How to Keep Diet)

  • खाने में नमक की मात्रा कम रखें। 
  • फ्री हैंड एक्सरसाइज करें। प्रयास करें कि व्यायाम की शुरूआत सूर्य नमस्कार से करे। 
  • भारी सामान न उठाएं और भारी कसरत करने से बचें। 
  • दिन में कम से कम 3 किलोमीटर तक चलें। 
  • फलों का सेवन ज्यादा करें।  

अगर आप दिल की समस्या से जूझ रहे हैं तो लंबे समय तक बैठने से आपको नुकसान पहुंच सकता है। यह लेख डॉक्टर से हुई बात चीत पर आधारित है। इसलिए इसमें दिए गए तरीकों को आप अपना सकते हैं। 

Read more Articles on Heart Disease in Hindi 

Disclaimer