क्या ज्यादा एनर्जी ड्रिंक और कोल्ड ड्रिंक पीने से बढ़ता है 'हार्ट फेल' होने का खतरा? हार्ट के डॉक्टर से जानें

गर्मी में प्यास बुझाने या रिफ्रेशमेंट के लिए करते हैं कोल्ड ड्रिंक, सोडा ड्रिंक या एनर्जी ड्रिंक का सेवन, तो डॉक्टर से जानें सेहत पर इनका प्रभाव।

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: May 10, 2021Updated at: May 10, 2021
क्या ज्यादा एनर्जी ड्रिंक और कोल्ड ड्रिंक पीने से बढ़ता है 'हार्ट फेल' होने का खतरा? हार्ट के डॉक्टर से जानें

एनर्जी ड्रिंक (Energy Drink) या कोल्ड ड्रिंक (Cold Drink) पीने का शौक सभी को होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके हृदय को नुकसान पहुंचा सकती है? अगर नहीं, तो हम आज के लेख में हम इसी विषय पर बात करेंगे। दरअसल एनर्जी ड्रिंक्स और कोल्ड ड्रिंक्स में पाए जाने वाले कैमिकल्स दिल के लिए काफी घातक सिद्ध (Chemicals are Dangerous for Heart) होते हैं। लंबे समय तक इनका सेवन आपके दिल को कमजोर बना सकता है। मूड फ्रेश करने के लिए पी जाने वाली ऐसी ड्रिंक्स आपकी पाचन प्रक्रिया को तो खराब करती ही हैं साथ ही आपके मोटापे का कारण भी बनती हैं। हर वर्ष कई लोग ऐसी ड्रिंक्स के दुषप्रभाव के कारण बीमार होते हैं। दरअसल कोल्ड ड्रिंक में शुगर की मात्रा काफी अधिक होती है, जो आपके हृदय के लिए ठीक नहीं है। इससे शरीर में मोटापा बढ़ने की आशंका रहती है, जिससे कुछ समय बाद हार्ट संबंधी कई बीमारियां होने तक की समस्याएं भी उत्पन्न होने लगती हैं। क्या आप भी उन्हीं लोगों में से हैं, जो प्यास बुझाने के लिए या फ्रेश महसूस करने के लिए कोल्ड ड्रिंक (Cold Drink to get Refresh)  पीते हैं? अगर हैं तो सम्भल जाएं। इसी विषय पर विस्तार से जानने के ले हमने पुणे के हेल्दी हार्ट क्लीनिक के कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर केदार कुलकर्णी से बातचीत की। आइये जानते हैं एनर्जी ड्रिंक और कोल्ड ड्रिंक किस तरह हमारे हृदय को नुकसान पहुंचाती हैं। 

heartattack

डॉ. केदार कुलकर्णी ने बताया कि कोल्ड ड्रिंक और एनर्जी ड्रिंक से हार्ट फेलियर (Heart Failure) होने से कोई सीधा संबंध नहीं है। लेकिन हां, इसके सेवन से शरीर में मोटापे और ब्लड प्रेशर बढ़ने की आशंका रहती है। इसका सेवन अधिक मात्रा में करने से कोरोनरी हार्ट डिजीज (Coronary Heart Disease), टैचिकार्डिया ,(Tachycardia) कार्डियोवैस्कुलर डिजीज (Cardiovascular Disease) की भी आशंका बन जाती है। ऐसी चीजों का सेवन लगातार किया जाए तो हार्ट अटैक हो सकता है, जिसके कुछ समय बाद हार्ट फेलियर भी हो सकता है। हालांकि कम या फिर संतुलित मात्रा में इसका सेवन करने से ज्यादा नुकसान नहीं होते हैं। ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीने से नीचे दी गई बीमारियों का भी खतरा रहता है, जिससे हार्ट फेल हो सकता है।  

इसे भी पढ़ें- हार्ट पर कैसे असर डालता है कोरोना वायरस? जानें हार्ट के मरीज कोरोना टाइम में कैसे रखें अपने दिल का ख्याल 

1. टैकिअरिदमिया की समस्या (Tachyarrhythmia)

डॉ. केदार कुलकर्णी ने बताया कि कोल्ड ड्रिंक की तुलना में एनर्जी ड्रिंक में कैफीन की मात्रा अधिक पाई जाती है। जो आपके हृदय की गति को तेज कर सकती है। टैकिअरिदमिया हार्ट की बीमारियों का एक समूह है (Group of Heart Disease)। इसे टैचिकार्डिया के नाम से भी जाना जाता है। यह समस्या तब उत्पन्न होती है, जब किन्हीं कारणों से आपका हृदय सामान्य से तेज गति से धड़कने लगता है। इस समस्या में दिल के धड़कने की गति 100 बार प्रति मिनट के पार भी जा सकती है। इसलिए ऐसे में खास ध्यान देने की जरूरत है कि आप कैफीन का सेवन अधिक तो नहीं कर रहे हैं। ज्यादा कैफीन आपके दिल की कार्यक्षमता को भी प्रभावित कर सकते हैं। 

 

2. अस्थियोस्कलरॉसिस (Atherosclerosis)

अस्थियोस्कलरॉसिस (Atherosclerosis) कोलेस्ट्रॉल से जुड़ी एक बीमारी है। यह समस्या मुख्य रूप से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाने के कारण होती है। कोल्ड ड्रिंक के सेवन से शरीर में मोटापा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में इजाफा होता है, जो आगे जाकर इस बीमारी का कारण बन सकता है। यदि इस समस्या को काफी समय तक नजरअंदाज किया जाए तो हार्ट फेलियर के रूप में इसका नुकसान भुगतना पड़ सकता है। 

obesity

3. मोटापे से बढ़ सकता है हार्ट फेलियर का खतरा (Obesity can Cause Heart Failure)

डॉ. केदार के मुताबिक एनर्जी ड्रिंक और कोल्ड ड्रिंक में पाए जाने वाले कैमिकल्स आपका वजन बढ़ा देते हैं। कोल्ड ड्रिंक में सोडा की मात्रा होती है, जिसे लंबे समय तक लेने से आपका वजन बढ़ने लगता है। खासकर इसमें पाई जाने वाली एक्स्ट्रा शुगर (Extra Sugar) आपके शरीर में जमा हो जाती है। यह फैट बनकर आपकी कमर के आस पास के हिस्सों में जमा हो जाती है। इसका सेवन रोजाना करने से हाइपरटेंशन (Hypertension) की समस्या हो सकती है। वैसे तो हाइपरटेंशन होने के कई कारण हैं, लेकिन शराब और सिगरेट की तरह ही ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीने से भी यह समस्या हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें - हार्ट चैंबर क्या है डॉक्टर से जानें इसमें खराबी आने पर होने वाली बीमारियों के बारे में

ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीने के अन्य नुकसान (Other Side Effects of Cold Drink)

कोल्ड ड्रिंक न सिर्फ आपके हार्ट को बल्कि शरीर के विभिन्न हिस्सों को प्रभावित करती है। इसका सेवन किसी मीठे जहर से कम नहीं है। हालांकि डॉक्टर के मुताबिक यह आपको तभी नुकसान करेगी, जब आप इसका अधिक सेवन करेंगे। 

  • कोल्ड ड्रिंक लिवर में भी कई समस्याएं पैदा करती है। 
  • कोल्ड ड्रिंक में शुगर की मात्रा अधिक होती है, जिससे डायबिटीज होने की भी आशंका रहती है। 
  • मसल्स के विकास में बाधा बन सकती है। 
  • कोल्ड ड्रिंक ज्यादा पीने से पेट संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं। 

कोल्ड ड्रिंक या एनर्जी ड्रिंक से शरीर को कई नुकसान होते हैं। यह लेख कार्डियोलॉजिस्ट से की गई बातचीत पर आधारित है। इसलिए ऐसी ड्रिंक का ज्यादा सेवन करने से बचें। 

Read more Articles on Heart Diseases in Hindi

Disclaimer