स्तन कैंसर के लक्षण

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 10, 2011

स्तन कैंसर का नाम सुनते हीं लोगों के शरीर में सिहरन दौड़ जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह सैकड़ों प्रकार के कैंसर में सबसे आम कैंसर है जो खासकर महिलाओं को अपना शिकार बनाता है। ऐसा नहीं है कि स्तन कैंसर सिर्फ महिलाओं को हीं होता है; यह पुरुषों को भी होता है लेकिन पुरुषों में इसके मामले बहुत हीं कम पाए जाते हैं; लगभग ना के बराबर।


अगर स्तन कैंसर के लक्षणों की पहचान इसके प्रारंभिक चरण में हीं कर ली जाये तो इस जानलेवा रोग से लड़ा जा सकता है और इसे हराया जा सकता है। इसलिए इसके लक्षणों को पहचानना जरुरी है। आइये हम जानें की स्तन कैंसर के कौन कौन से लक्षण होते हैं।


स्तन कैंसर के लक्षण निम्न प्रकार के होते हैं


स्तन में गाँठ या स्तन में असामान्य मोटापा


स्तन में गाँठ स्तन कैंसर होने का एक बहुत हीं महत्वपूर्ण लक्षण माना जाता है। आपको महीने में कम से कम एक बार अपने स्तन की जांच अवश्य करनी चाहिए यह जानने के लिए कि आपके स्तन में किसी प्रकार कि कोई असामान्य बात तो नहीं है। आप यह टटोलने की कोशिश करें कि आपके स्तन में किसी प्रकार कि कोई गाँठ तो नहीं। इस प्रकार का गाँठ दर्दरहित हो सकता है और आपके स्तन के पास कहीं भी हो सकता है मसलन कांख के पास।


अगर आप अपने स्तन में या उसके आस पास किसी प्रकार कि कोई गाँठ पाएं तो फ़ौरन अपने चिकित्सक से मिलें।


निपल में असामान्य परिवर्तन


आप आईने के सामने अपने स्तन की जांच किया करें। अगर आप अपने निपल में असामान्य परिवर्तन पातें हैं जिसका कारण आपकी समझ में न आ रहा हो तो फ़ौरन अपने डॉक्टर को दिखलायें क्योंकि यह स्तन कैंसर का लक्षण हो सकता है।


आप अपने से यह भी सवाल करें: क्या मेरे दोनों स्तन के आकारों में कोई अंतर या फर्क उत्पन्न हुआ है? क्या मेरे एक स्तन का आकर दूसरे से भिन्न हुआ है? इत्यादि।


आप स्वयं से यह प्रश्न भी पूछें: क्या मेरे स्तन की त्वचा में कोई परिवर्तन हुआ है जो साधारण नहीं हो?


क्या मेरे स्तन की त्वचा का रंग असामान्य रूप से बदला है?


अगर आप अपने स्तन के रंग में असामान्य बदलाव महसूस करें या आपकी त्वचा का रंग लाल दिखे तो शीघ्र अपने डॉक्टर से संपर्क करें। 


निपल में असामान्य परिवर्तन


अगर आप अपने निपल में असामान्य परिवर्तन पातें हैं जिसका कोई कारण आपकी समझ में न आता हो तो शीघ्र अपने डॉक्टर से संपर्क करें।


अगर आपका निपल उलट गया हो या उसकी दिशा बदल गई हो या वह अपनी जगह पर सामान्य रूप से न हो तो यह स्तन कैंसर होने का लक्षण हो सकता है।


निपल से किसी तरह का असामान्य स्राव भी स्तन कैंसर होने का संकेत दे सकता है।


अगर आपके निपल की त्वचा निकल रही हो यानि पपड़ी जैसी (परत जैसी) निकल रही हो तो इस लक्षण को नजरंदाज न करें और शीघ्र अपने चिकित्सक को दिखलायें। यह कोई मामूली बात भी हो सकती है या फिर कैंसर का लक्षण भी।


स्तन में पीड़ा


अगर आपके स्तन में असामान्य पीड़ा रहती हो तो इसे भी कैंसर के एक लक्षण के रूप में देखा जा सकता है।


हड्डियों में पीड़ा


हड्डियों में पीड़ा का अक्सर रहना भी स्तन कैंसर होने का संकेत दे सकता है।


त्वचा में असामान्य घाव


अगर आपकी त्वचा में कोई घाव है जो साधारण नहीं है यानि असामान्य है एवं उसका कारण भी आपकी समझ से परे है तो यह स्तन कैंसर होने का संकेत हो सकता है।


बांह में दर्द रहना


अगर आपकी बांह में अक्सर दर्द रहता हो जिसका कारण आपकी समझ में नहीं आ रहा हो तो ये स्तन कैंसर का लक्षण हो सकता है।


वजन कम होना


अगर आपका वजन असामान्य रूप से कम हो रहा हो जिसका कारण आपकी समाज में न आ रहा हो (यानि बिना व्यायाम किये या बिना खुराक में कमी किये अगर वजन कम हो ) तो इससे आप यह सोचकर खुश न हों कि आपका वजन कम हो रहा है। यह किसी गंभीर बीमारी मसलन स्तन कैंसर का सूचक हो सकता है।


सलाह


अगर उपरोक्त लक्षणों में से एकाध लक्षण आपको दिखलाई दे तो घबराएं नहीं क्योंकि ये लक्षण दूसरे रोगों की वजह से भी उभरते है। डॉक्टर की सलाह पर आप मेमोग्राम के जरिये स्तन कैंसर होने की जांच करवाएं। अगर यह पता चल भी जाता है की आपको स्तन कैंसर है तो घबराने की जरूरत नहीं है। शुरूआती अवस्था में इसके पकडे जाने पर  इलाज बहुत आसान हो जाता है और आपकी उम्र लम्बी हो जाती है।

 

 

Loading...
Is it Helpful Article?YES26 Votes 15986 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK