देर तक बैठे रहते हैं तो हो जाएं सावधान, वैज्ञानिकों का दावा- ज्यादा देर बैठने से बढ़ता है कैंसर का खतरा

जो लोग कई घंटे बैठे रहते हैं उन्हें कैंसर का खतरा 82% तक ज्यादा होता है। रिसर्च के अनुसार 24 घंटे में 30 मिनट करें ये काम, तो कैंसर से बच सकते हैं आप।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jun 19, 2020Updated at: Jun 19, 2020
देर तक बैठे रहते हैं तो हो जाएं सावधान, वैज्ञानिकों का दावा- ज्यादा देर बैठने से बढ़ता है कैंसर का खतरा

क्या आप भी लंबे समय तक एक ही जगह बैठे रहते हैं? हम में से बहुत सारे लोगों की जॉब ऐसी है, जिसमें देर तक बैठे रहना पड़ता है, खासकर डेस्क जॉब वाले लोगों को। इसके अलावा भी बहुत सारे लोग जिनके पास कोई काम नहीं, घरों में एक ही जगह पर देर तक बैठे या लेटे रहते हैं। लंबे समय तक बैठे रहने और कोई फिजिकल एक्टिविटी न करने से मोटापा का खतरा रहता है, ये तो हम पहले से जानते हैं। मगर हाल में हुई एक रिसर्च के बाद वैज्ञानिकों ने चौंकाने वाला खुलासा किया है कि देर तक बैठने के कारण व्यक्ति को कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है।

sitting long hour

30 मिनट एक्सरसाइज करके घटाया जा सकता है कैंसर का खतरा

इस नई स्टडी को Jama Oncology नामक जर्नल में छापा गया है। स्टडी के मुताबिक देर तक बैठने की आदत कैंसर के खतरे को बढ़ा देती है। University of Texas के Anderson Cancer Center के clinical cancer prevention विभाग के प्रोफेसर Dr. Susan Gilchrist कहते हैं, "ये अपने तरह की पहली स्टडी है, जिसमें बैठे रहने की आदत और कैंसर के बीच संबंध बताया गया है।" डॉ. गिलक्रिस्ट ने यह भी कहा कि दिन में सिर्फ 30 मिनट की हल्की-फुल्की या तेज एक्सरसाइज करने से इस खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है। उन्होंने कहा, "हमारा अध्ययन इस बात को महत्वपूर्ण रूप से समझाता है कि बैठना कम चाहिए और कोई न कोई एक्टिविटी करते रहना चाहिए।"

इसे भी पढ़ें: हर 10 में से 1 भारतीय होगा कैंसर का शिकार, भारत में सबसे ज्यादा बढ़े हैं इन 6 कैंसरों के मामले: WHO

स्टडी में 8000 लोगों को किया गया शामिल

इस अध्ययन में लगभग 8000 लोगों को शामिल किया गया। इन सभी लोगों को एक ट्रैकिंग डिवाइस दिया गया, जिसमें एक्सेलोमीटर लगा हुआ था। ये डिवाइस लगातार 7 दिनों तक लोगों के चलने-फिरने, बैठने और खेलने की आदतों को ट्रैक करता रहा। अध्ययन की शुरुआत 2009 में की गई, तब इनमें से कोई भी व्यक्ति कैंसर का शिकार नहीं था। लेकिन 5 साल बाद 2013 में जब वैज्ञानिकों ने दोबारा अध्ययन किया तो पाया कि जो लोग बहुत कम फिजिकल एक्टिविटी करते थे और दिन के ज्यादातर समय बैठे या लेटे रहते थे, उनमें थोड़ा बहुत घूमने, टहलने और एक्सरसाइज करने वाले लोगों की अपेक्षा कैंसर से मौत का खतरा 82% तक बढ़ गया था। जबकि इस अध्ययन में कैंसर के अन्य अध्ययनों के आधार पर लिंग, उम्र और रोगों का भी ध्यान रखा गया।

कैंसर से बचाव में आपकी लाइफस्टाइल की भूमिक है महत्वपूर्ण

पहले की गई ढेर सारी रिसर्च ये बताती हैं कि कैंसर से होने वाली मौतों के हेल्दी लाइफस्टाइल के द्वारा 50% तक रोका जा सकता है। हेल्दी लाइफस्टाइल का मतलब है, व्यक्ति का खानपान अच्छा हो, वो रोजाना थोड़ी एक्सरसाइज करता हो और धूम्रपान (Smoking) की आदत न हो। लेकिन पहले किसी भी अध्ययन में ये नहीं बताया गया था कि सिर्फ बैठे रहने से कैंसर का खतरा कितना बढ़ता है। इसलिए ये एक महत्वपूर्ण अध्ययन है।

इसे भी पढ़ें: कैंसर के खतरों से बचना है तो आज से ही बदल दें अपनी ये 7 आदतें, डॉक्टर बता रहे हैं जरूरी टिप्स

sitting too much

24 घंटे में से 30 मिनट निकालकर करें कैंसर का खतरा कम

हम में से हर व्यक्ति के पास दिन के 24 घंटे होते हैं। इनमें से ज्यादातर समय हम अपने जरूरी कामों में बिता देते हैं। लेकिन अगर पूरे दिन में सिर्फ 30 मिनट का समय निकालकर थोड़ी एक्सरसाइज या फिजिकल एक्टिविटी कर लें, तो कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। वैज्ञानिकों के अनुसार आप लाइट इंटेंसिटी वाली एक्टिविटीज जैसे- पैदल चलना, साइकिल चलाना, जॉगिंग करना, खेलना-कूदना आदि भी कर लें, तो आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। इसके अलावा आप चाहें तो पार्क में, कमरे में या छत पर थोड़ी एक्सरसाइज कर सकते हैं या फिर जिम जाकर थोड़ा वर्कआउट कर सकते हैं। इस तरह की एक्टिविटीज से कैंसर के खतरे को 8% तक कम किया जा सकता है।

Read More Articles on Cancer in Hindi

Disclaimer