Doctor Verified

पीरियड्स के दौरान स्विमिंग करना चाहिए या नहीं? एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे और जरूरी सावधानियां

पीरियड्स के दौरान स्विमिंग करना चाहिए या नहीं? इस सवाल को लेकर महिलाएं अक्सर परेशान रहती हैं, डॉक्टर से जानें जवाब।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 28, 2022Updated at: Apr 28, 2022
पीरियड्स के दौरान स्विमिंग करना चाहिए या नहीं? एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे और जरूरी सावधानियां

महिलाओं को एक उम्र के बाद हर महीने पीरियड्स की समस्या से गुजरना पड़ता है। पीरियड्स के दौरान महिलाओं को कई तरह की समस्याएं होती हैं। हैवी ब्लीडिंग, दर्द, मूड में बदलाव और पेट से जुड़ी समस्याओं के अलावा महिलाएं कई अन्य तरह की चीजों से भी इस दौरान जूझती हैं। ज्यादातर महिलाओं का ये सवाल है कि क्या पीरियड्स के दौरान स्विमिंग करना सही है? दरअसल पीरियड्स के दौरान स्विमिंग करने को लेकर लोगों में तमाम तरह की भ्रांतियां भी फैली हुईं हैं। हमारे समाज में आज भी कई जगहों पर महिलाओं को पीरियड्स के दौरान रेगुलर काम करने से रोक दिया जाता है। दरअसल ये सब जानकारी के अभाव की वजह से होता है। पीरियड्स एक नेचुरल प्रोसेस है जिसमें हर महीने महिलाओं के शरीर से गंदा खून बाहर निकलता है। इस दौरान स्विमिंग करने से क्या होता है? पीरियड्स में स्विमिंग करते समय क्या सावधानियां बरतनी चाहिए? आइये विस्तार से जानते हैं इसके बारे में। 

क्या पीरियड्स के दौरान स्विमिंग करना सुरक्षित है? (Can You Swim on Your Period in Hindi?)

महिलाएं पीरियड्स के दौरान कई काम सिर्फ इस वजह से ही नहीं करती हैं क्योंकि उन्हें इसके बारे में सही जानकारी नहीं होती है। स्टार हॉस्पिटल की स्त्री और प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ विजय लक्ष्मी के मुताबिक पीरियड्स के दौरान स्विमिंग आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है लेकिन इस दौरान कुछ जरूरी सावधानियों का ध्यान रखना चाहिए। पीरियड्स के दौरान आप आसानी से स्विमिंग कर सकती हैं। इस दौरान अगर आप स्विमिंग कर रही हैं तो आपको पैड की जगह पर मेंस्ट्रुअल कप या टैम्पोन का इस्तेमाल करना चाहिए। चूंकि इस दौरान पैड पहनने से आपका पैड पानी को तेजी से अवशोषित कर लेगा और आपको समस्याएं होंगी। इसलिए पीरियड्स के दौरान स्विमिंग करते समय पैड्स नहीं पहनने चाहिए। इसके अलावा कई बार गंदे पानी में स्विमिंग करने से आपको इन्फेक्शन का खतरा रहता है। इसलिए हमेशा साफ पानी में ही स्विमिंग करना चाहिए।

Swiming-During-Periods

इसे भी पढ़ें : पीरियड्स आने से पहले आप भी रहती हैं परेशान? चिंता और बेचैनी से निपटने के लिए आजमाएं ये 7 तरीके

पीरियड्स के दौरान स्विमिंग करने के फायदे (Swiming During Periods Benefits in Hindi)

दरअसल स्विमिंग शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए एक बेहतरीन व्यायाम है। इसका नियमित अभ्यास करने से न सिर्फ आपका शरीर बल्कि मन और दिमाग भी शांत और स्वस्थ रहता है। स्विमिंग करने से आपके शरीर का ब्लड प्रेशर भी ठीक होता है और शरीर के अंदरूनी अंगों को फायदा मिलता है। पीरियड्स के दौरान स्विमिंग करने से आपके शरीर में हॉर्मोन का स्तर संतुलित रहेगा और इस दौरान होने वाली समस्याओं में फायदा मिलेगा। 

  • पीरियड्स के दौरान स्विमिंग करने से पीरियड्स क्रैम्प में फायदा मिलेगा। 
  • स्विमिंग करने से आपके शरीर में एंडोर्फिन नामक हॉर्मोन रिलीज होता है जो मस्तिष्क को शांत रखेगा और बॉडी को रिलीफ देगा। 
  • पीरियड्स के दौरान होने वाले शरीर दर्द की समस्या में स्विमिंग करने से फायदा मिलता है। 
  • पेट दर्द और ऐंठन दूर करने में भी फायदा मिलेगा। 

पीरियड्स के दौरान स्विमिंग करते समय सावधानियां (Swimming Precautions while Periods in Hindi)

कई महिलाओं को यह डर होता है कि पीरियड्स या मासिक धर्म के दौरान स्विमिंग करने से उनके शरीर में और समस्याएं हो सकती हैं। जबकि ऐसा बिलकुल भी नहीं है, पीरियड्स के दौरान स्विमिंग करने से आपको दर्द, ऐंठन की समस्या में राहत मिलेगी और इसकी वजह से आपका दिमाग और मन भी शांत होगा। स्विमिंग करने से हॉर्मोन संतुलित होंगे और मूड भी ठीक रहेगा। लेकिन पीरियड्स के दौरान स्विमिंग करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होती है। सावधानियों का ध्यान न रखने से आपको कई समस्याएं हो सकती हैं। पीरियड्स के दौरान स्विमिंग करते समय आपको इन सावधानियों का पालन करना चाहिए।

  • पीरियड्स में स्विमिंग करते समय पैड्स का इस्तेमाल न करें।
  • पैड की जगह पर मेंस्ट्रुअल कप या टैम्पोन का इस्तेमाल करें।
  • गंदे पानी में स्विमिंग न करें।
  • स्विमिंग करने के बाद साफ पानी से जरूर नहाएं।
  • गंभीर समस्या होने पर स्विमिंग करने से बचें।

पीरियड्स के दौरान स्विमिंग करते समय ऊपर बताई गयी बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखती हैं तो आपको कई परेशानियां हो सकती हैं। पीरियड्स के दौरान स्विमिंग करने की वजह से किसी भी तरह की समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer