पैरों में रहती है ऐंठन और दर्द की समस्या? जानें इसके 8 कारण और दर्द दूर करने के आसान तरीके

पैरों में लगातार दर्द और ऐंठन की समस्या होने से आपकी कार्य क्षमता पर असर पड़ सकता है। ऐसे में इसका इलाज और कारण जानने बेहद जरूरी है।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 16, 2021
पैरों में रहती है ऐंठन और दर्द की समस्या? जानें इसके 8 कारण और दर्द दूर करने के आसान तरीके

आधुनिक जीवनशैली और खानपान की वजह से कई लोगों के हाथ-पैरों में दर्द और ऐंठन की समस्या होने लगी है। हम में से कई लोग इसे एक सामान्य समस्या समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन जब यह समस्या बार-बार होने लगे, तो यह एक चिंता का विषय बन जाता है। पैर में ऐंठन या दर्द की समस्या अधिकतर लोगों को रात के समय होती है। अगर रात में एक बार पैर दर्द शुरू हो जाए, पूरे पूरे रात की नींद खराब कर देती है। धीरे-धीरे पैंरों में ऐंठन की समस्या जांघ को भी प्रभावित करने लगती है। ऐसी स्थिति में आपको पैरों में ऐंठन के कारणों को जानकर इसका इलाज कराना बेहद जरूरी हो जाता है। आज हम आपको इस लेख में पैरों में दर्द के ऐंठन के कारण और इसे दूर करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। चलिए जानते हैं विस्तार से इसके बारे में-

1. डिहाइड्रेशन

हमारे शरीर में पानी का बहुत ही महत्व होता है। पानी की कमी के कारण शरीर में कई तरह की परेशानियां उत्पन्न होती हैं। इन्हीं में से एक है पैरों में ऐंठन। बार-बार पैरों में ऐंठन डिहाइड्रेशन की निशानी हो सकती है। अगर हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी न मिले, तो इससे पैरों में ऐंठन की शिकायत शुरू हो सकती है। इसलिए हर रोज पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पिएं। जिससे पैरों में ऐंठन को दूर किया जा सके।

इसे भी पढ़ें - आंतों में इंफेक्शन के क्या होते हैं कारण? जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

2. पोषक तत्वों की कमी

बीमारियों से बचाव के लिए एक्सपर्ट हेल्दी खानपान की सलाह देते हैं। क्योंकि अगर शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाए, तो कई तरह की परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। इन्हीं परेशानियों में से एक है पैरों में ऐंठन। अगर शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाए, तो पैरों में ऐंठन या दर्द की शिकायत हो सकती है। ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए आप कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर आहार को अपने डाइट में शामिल करें। 

3. जरूरत से ज्यादा फिजिकल वर्क

कुछ लोग अपने फिटनेस को लेकर काफी ज्यादा सतर्क रहते हैं। ऐसे लोग खुद को फिट रखने के लिए घंटों एक्सरसाइज करते हैं। एक्सरसाइज स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं, तो यह आपके लिए घातक भी हो सकता है। ज्यादा एक्सरसाइज करने से पैरों में ऐंठन या दर्द भी हो सकता है। जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज आपको कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करें, लेकिन उतना ही करें जितना आपके लिए जरूरी है। 

4. प्रेग्नेंसी के दौरान

प्रेग्नेंसी के दौरान कई महिलाओं के पैरों में ऐंठन की शिकायत देखी गई है। दरअसल, प्रेग्नेंसी में महिलाओं का वजन बढ़ता है। साथ ही कई तरह के हार्मोनल बदलाव भी होते हैं, जिसके कारण ब्लड सर्कुलेशन पर असर पढ़ता है। इन स्थितियों में पैरों में ऐंठन की शिकायत हो सकती है।  

5. बढ़ती उम्र

उम्र बढ़ने के साथ-साथ कई तरह की परेशानियां भी बढ़ने लगती हैं। इन्हीं परेशानियों में से एक है पैरों का दर्द अगर आपकी उम्र 50 से अधिक हो चुकी है, जो आपके लिए हाथ-पैरों में दर्द या ऐंठन सामान्य हो सकता है। क्योंकि बढ़ते उम्र में शारीरिक कमजोरी होना  सामान्य है। लेकिन हां इस कमजोरी को दूर करने के लिए आप अपने एक्सपर्ट से जरूर संपर्क करें। 

इसे भी पढ़ें - त्वचा पर धब्बे जैसे निशान हो सकते हैं 'टीनिया वर्सीकलर' इंफेक्शन का संकेत, जानें इसके कारण, लक्षण और इलाज

6. कई तरह की बीमारियां

इन दिनों बदलते लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से लोग कम उम्र में ही कई तरह की बीमारियों जैसे- अर्थराइटिस, डायबिटीज, थायरॉइड, स्ट्रेस इत्यादि के शिकार हो रहे हैं। इन बीमारियों के कारण शरीर में कई तरह के हार्मोंस बदलाव होते हैं, जिसकी वजह से आपके पैरों में ऐंठन या फिर दर्द की शिकायत हो सकती है।  

7. ब्लड क्लॉटिंग

पैरों के आसपास ब्लड क्लॉटिंग की वजह से भी पैरों में दर्द या ऐंठन की शिकायत हो सकती है। दरअसल, ब्लड क्लॉटिंग होने से पैरों की मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन सही से नहीं हो पाता है, जिसके कारण पैरों में दर्द की शिकायत शुरू हो जाती है।

8. बदलते मौसम

बदलते मौसम की वजह से भी लोगों की मांसपेशियां अकड़ जाती हैं, जिसके कारण पैरों में दर्द या ऐंठन होने लगता है। 

पैरों में ऐंठन और दर्द को दूर करने के आसान तरीके

सरसों का तेल 

सरसों तेल में कई गुण छिपे होत हैं। इसमें मौजूद एसिडिक एसिड गुण पैरों की ऐंठन को दूर करने में आपकी मदद करता है। पैरों में ऐंठन होने पर सरसों के तेल को हल्का सा गुनगुना करके अपने पैरों में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। सरसों के तेल से पैरों में ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से हो सकता है, जिससे आपके दर्द और ऐंठन से राहत पा सकते हैं। 

आहार में शामिल करें भरपूर पोषण

पैरों में दर्द पोषण की कमी के कारण हो सकता है। ऐसी स्थिति में अपने आहार में भरपूर रूप से कैल्शियम, विटामिंस, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर आहार को शामिल करें। इसके लिए आप रोजाना अपने डाइट में नट्स, साबुत अनाज, बीन्स, केला और संतरों को शामिल करें। इन सभी आहार में पोटैशियम और मैग्नीशियम की प्रचुरता होती है, जिससे पैरों की ऐंठन दूर हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें - क्या कम उम्र में ही झड़ने लगे हैं आपके बाल? डॉक्टर से जानें इसके 9 कारण

लैवंडर या रोजमरी ऑयल

अगर आपके पैरों में लगातार दर्द या ऐंठन की शिकायत रहती है, तो अपने पैरों की लैंवे़डर या रोजमेरी ऑयल से मालिश करें। इन तेल से मालिश करने के बाद प्रभावित हिस्से को तौलिए से लपेट लें। इससे पैरों में ऐंठन की शिकायत को दूर की जा सकती है। 

केला का करें सेवन

पैरों में ऐंठन या दर्द होने पर केले का सेवन करें। दरअसल, केले में भरपूर रूप से पोटाशियम और मैग्नीशियम होता है, जो  पैरों के दर्द को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। अगर आप प्रतिदिन 2 से 3 केला खाते हैं, तो पैरों में ऐंठन की समस्या को काफी हद तक दूर किया जा सकता है। 

पैरों में दर्द या ऐंठन होने पर इसके कारणों को जानना बेहद जरूरी होता है, ताकि आप कारणों का पता लगाकर सही तरीके से इलाज कर सके हैं। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपको पैरों में बार-बार दर्द या ऐंठन की शिकायत हो रही है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। साथ ही ऊपर दिए नुस्खों को जरूर फॉलो करें।

Read More Articles on Other Disease in Hindi

Disclaimer