पीरियड्स में पैड्स की जगह आप टैम्पोन का भी कर सकते हैं इस्तेमाल, जानें क्या है ये और कैसे करना है यूज

Menstrual Hygiene Day: क्‍या आप भी पीरियड्स में पहली बार टैम्‍पोन के इस्‍तेमाल का सोच रही हैं? अगर हां, तो यहां टैम्‍पोन के बारे में सब कुछ जान लें।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Apr 28, 2020Updated at: May 25, 2020
पीरियड्स में पैड्स की जगह आप टैम्पोन का भी कर सकते हैं इस्तेमाल, जानें क्या है ये और कैसे करना है यूज

Menstrual Hygiene Day 2020: पीरियड्स लड़कियों के जीवन का एक अहम हिस्‍सा है, जिससे हर एक लड़की को गुजरना पड़ता है। लेकिन पीरियड्स के दिनों में लड़कियों को काफी परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। एक तरफ पीरियड्स में होने वाला असहनीय दर्द और ऐंठन, तो दूसरी तरफ पैड का गीलापन और दाग का डर आपको चैन की नींद नहीं सोने देता। हालांकि, सेनेटरी नैपकिन आपके पीरियड्स को आसान बनाते हैं, लेकिन कुछ इससे भी बेहतर विकल्‍प हो सकते हैं, जिन्‍हें आप अपने पीरियड्स के दिनों उपयोग में ला सकती हैं।  आजकल पैड के अलावा, कई और मेंस्ट्रुअल हाइजीन प्रोडक्ट हैं, जो पीरियड्स में इस्‍तेमाल किए जाते हैं। इन्‍हीं मेंस्ट्रुअल हाइजीन प्रोडक्ट में से एक है टैम्‍पोन, जिसका इस्‍तेमाल करना बेहद आसान और सुरक्षित है। लेकिन आज भी बहुत से लोग ऐसे हैं, जिन्‍होंने टैम्‍पोन के इस्‍तेमाल के बारे में तो दूर इसका नाम भी नहीं सुना है। तो आइए यहां हम आपको बताते हैं कि टैम्‍पोन क्‍या है और इसका इस्‍तेमाल कैसे किया जाता है। 

टैम्‍पोन क्‍या है? 

Wha is Tampon

टैम्‍पोन सेनेटरी नैपकिन का दूसरा विकल्‍प है, जो कि एक छोटा रूई का प्‍लग होता है। इसका आकार आपकी उंगली जितना होता है। यह आपके पीरियडस को सोखने के लिए वैजाइना में डाला जाता है। टैम्‍पोन में किसी दाग-धब्‍बे का डर भी कम रहता है। टैम्‍पोन हल्‍के ब्‍लड फ्लो से लेकर हैवी ब्‍लड फ्लो तक के लिए अलग-अलग आते हैं, आप अपनी जरूरत के अनुसार इसे चुन सकते हैं। आप टैम्‍पोन को आसानी से अपने बैग में भी कैरी कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: पीरियड्स में दाग-धब्‍बे के डर को दूर करने के लिए सैनिटरी पैड नहीं, ट्राई करें ये 5 मेंस्ट्रुअल हाइजीन प्रोडक्ट

टैम्‍पोन को कैसे इस्‍तेमाल करें? 

टैम्‍पोन का इस्‍तेमाल करना काफी आसान है लेकिन अगर आप पहली बार इसे इस्‍तेमाल करें, तो उपयोग के दिशा-निर्देशों को पढ़ लें। आइए यहां जानिए कि टैम्‍पोन का इस्‍तेमाल आप कैसे करें। 

  • सबसे पहले आप अपने हाथों को धो लें और साफ कर लें। फिर आप टैम्‍पोन को निकालें लें। 
  • इसके बाद आप एक आरामदायक स्थिति में बैठें या या खड़े हो जाएं, जिससे कि आप टैम्‍पोन को वैजाइना में आसानी से डाल सकें। 
  • अब आप टैम्‍पोन लें और अपनी तर्जनी उंगली यानि इंडेक्‍स फिंगर की मदद से टैम्‍पोन को अंदर डालें। ध्‍यान रखें कि टैम्‍पोन में मौजूद धागा बाहर की ओर हो। जब आप टैम्‍पोन को अंदर धकेलें, तो धागा बाहर ही होना चाहिए। 
  • इसके बाद जब आपको टैम्‍पोन को हटाना हो, तो आप टैम्‍पोन के धागे को धीरे-धीरे बाहर खींचें। 
How to use Tampon

टैम्‍पोन के फायदे 

  • टैम्‍पोन को आप आसानी से जेब में रखकर कैरी कर सकते हैं। 
  • टैम्‍पोन हैवी ब्‍लड फ्लो के निए अच्‍छा विकल्‍प है और इससे आपको गीलापन भी महसूस नहीं होता। 
  • टैम्‍पोन लगाकर आप आसानी से दौड़-भाग सकते हैं या डांस कर सकते हैं। 
  • टैम्‍पोन लगाने के बाद आपको एकदम रिलैक्‍स फील होता है, जो कि पैड लगाने पर नहीं होता। आपको पता भी नहीं चलता कि आपने कुछ एक्‍सट्रा पहना है। 

टैम्‍पोन के साइड इफेक्‍ट्स 

टैम्‍पोन को समय-समय पर न बदलने से यह इंफेक्‍शन का कारण बन सकता है। जिसमें टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम भी शामिल है। 

टैम्‍पोन पैड के मुकाबले उपयोग में थोड़ा कठिन है और जिससे कि यह कभी-कभी दर्दनाक हो सकता है। 

Read More Article On Women's Health In Hindi  

Disclaimer