Expert

पीरियड्स आने से पहले आप भी रहती हैं परेशान? चिंता और बेचैनी से निपटने के लिए आजमाएं ये 7 तरीके

Anxiety Uneasiness Before Periods: पीरियड्स से पहले चिंता और बेचैनी महसूस करना बहुत आम है, जानें इससे निपटने के लिए 7 आसान तरीके।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 21, 2022Updated at: Apr 21, 2022
पीरियड्स आने से पहले आप भी रहती हैं परेशान? चिंता और बेचैनी से निपटने के लिए आजमाएं ये 7 तरीके

क्या आपको भी पीरियड्स से पहले चिंता और बेचैनी महसूस होती है (Anxiety Uneasiness Before Periods)? तो आप अकेले नहीं है, यह ऐसा समस्या है जिसका सामना ज्यादातर महिलाएं पीरियड्स से पहले करती हैं। पीरियड्स से पहले पेट में दर्द, ऐंठन, चिंता और बेचैनी महसूस करना प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (PMS) के विशिष्ट लक्षण हैं। पीरियड्स से पहले इस तरह की सस्याओं का सामना करना सामान्य है, लेकिन कुछ मामलों में पीरियड्स से पहले चिंता कई अन्य रूप भी ले सकती है जैसे- घबराहट, तनाव या बहुत अधिक चिंता। इसके अलावा कुछ महिलाएं मूड में परिवर्तन का अनुभव भी करती हैं। अगर आपके लक्षण गंभीर हैं यह किसी मेडिकल कंडीशन का संकेत भी हो सकते हैं जैसे- प्रीमेन्स्ट्रुअल डिस्फोरिक डिसऑर्डर (PMDD)।

मेडिकल कंडीशन के कारण होने वाली चिंता और बेचैनी को लेकर आप बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं, लेकिन अगर यह पीएमएस के आम लक्षणों (PMS Symptoms In Hindi) में से एक है तो आप कुछ सरल घरेलू उपायों से इससे आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। इस लेख में डायटीशियन मनप्रीत से जानेंगे पीरियड्स से पहले होने वाली चिंता और बेचैनी से निपटने के लिए घरेलू उपाय (Ways To Deal With Anxiety Uneasiness Before Periods In Hindi)

पीरियड्स से पहले चिंता और बेचैनी क्यों होती है? (Anxiety Uneasiness Before Periods Causes In Hindi)

पीरियड्स से पहले चिंता और बेचैनी जैसे पीएमएस के लक्षण हार्मोन्स के स्तर में बदलाव के कारण (Causes of Hormone Imbalance) देखने को मिलते हैं। पीरियड्स के ल्यूटियल स्टेज के दौरान प्रजनन हार्मोन का स्तर कम-ज्यादा होने लगता है। ओव्यूलेशन के बाद आपका शरीर ओव्यूलेशन प्रेगनेंसी के लिए हार्मोन्स के स्तर को बढ़ाता है। लेकिन जब कोई अंडा इम्प्लांट नहीं होता है, तो हार्मोन्स का लेवल कम हो जाता है और आपको पीरियड्स हो जाते हैं। हार्मोन्स में इस तरह के उतार चढ़ाव के कारण मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर प्रभावित होते हैं, जो अच्छे मूड को बनाए रखने के लिए जरूरी हैं जैसे सेरोटोनिन और डोपामाइन। जब ये न्यूरोट्रांसमीटर प्रभावित होते हैं चिंता, अवसाद और मूड में बदलाव जैसे लक्षणों को ट्रिगर करते हैं, जो पीएमएस के दौरान देखने को मिलता है।

इसे भी पढें: ये 5 गलत आदतें देती हैं PCOS और हार्मोनल असंतुलन को बढ़ावा, आज ही बदलें इन्हें

पीरियड्स से पहले होने वाली चिंता और बेचैनी से निपटने के लिए घरेलू उपाय (Ways To Deal With Anxiety Uneasiness Before Periods In Hindi)

डायटीशियन मनप्रीत के अनुसार पीरियड्स से पहले होने वाली चिंता और बेचैनी से निपटने के लिए शरीर को पर्याप्त पोषण देना और जीवनशैली में बदलाव जरूरी है। यहां इससे छुटकारा पाने के लिए 7 तरीके दिए गए हैं। 

  1. कैल्शियम और विटामिन बी 6 से भरपूर फूड्स (Calcium And Vitamin B6 Rich Foods) का सेवन करें जैसे: बीन्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, बादाम, केला, एवोकाडो, काजू आदि।
  2. आहार में कॉम्प्लेक्स कार्ब्स को शामिल करें क्योंकि इससे मस्तिष्क हैप्पी हार्मोन का उत्पादन अधिक  करता है जिससे आप शांत और खुश रहते हैं।
  3. मैग्नीशियम रिच फूड्स (Magnesium Rich Foods) का सेवन करें
  4. दिन में एक बार कैमोमाइल चाय लें
  5. प्रकृति में टहलने जाएं। इससे कोर्टिसोल (तनाव हार्मोन) के स्तर को कम करने में मदद मिलती है और आप चिंता का कम अनुभव करते हैं।
  6. सोने से पहले एक गिलास पानी में आधे से एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर लें और इसका सेवन करें।
  7. दिन में खूब पानी पिएं और हाइड्रेट रहें। दिन में 2-3 लीटर पानी जरूर पिएं।

इसे भी पढें: प्रेगनेंसी में एमनियोटिक द्रव बढ़ने पर हो सकती हैं कई समस्याएं, जानें इसके बढ़ने के कारण और कम करने के उपाय

ये घरेलू उपाय आसानी से पीरियड्स से पहले आपकी चिंता और बेचैनी को दूर करने में मदद कर सकते हैं। अगर इन्हें फॉलो करने के बावजूद आपको फायदा नहीं मिल रहा है तो ऐसे में आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए, जिससे कि वह किसी अंतर्निहित स्थिति का पता लगा सकें।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer