वर्किंग प्रेगनेंट महिलाएं कामकाज के दौरान ध्यान रखें ये 6 बातें, प्रेगनेंसी कॉम्प्लिकेशन से हो सकता है बचाव

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए। खासतौर पर अगर आप वर्किंग है, तो इस अवस्था में कुछ टिप्स जरूर फॉलो करें।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 18, 2022Updated at: Apr 18, 2022
वर्किंग प्रेगनेंट महिलाएं कामकाज के दौरान ध्यान रखें ये 6 बातें, प्रेगनेंसी कॉम्प्लिकेशन से हो सकता है बचाव

गर्भावस्था महिलाओं के लिए काफी खास पल माना जाता है। इस दौरान महिलाओं को अपने स्वास्थ्य की एक्स्ट्रा देखभाल करने की आवश्यकता होती है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को हर एक छोटे से छोटे पलों को इंजॉय करना चाहिए। ताकि वे खुद के साथ-साथ एक स्वस्थ बच्चे के जन्म दे सकें। लेकिन कई महिलाएं कामकाज के दबाव के चलते अपने शरीर का खास ध्यान नहीं रख पाती हैं, जिसकी वजह से उनके और बच्चे के स्वास्थ्य पर काफी बुरा असर पड़ सकता है। खासतौर पर अगर आप एक वर्किंग वुमन हैं, तो प्रेग्नेंसी के दौरान जरूरी बातों का ध्यान जरूर रखें। जी हां, वर्किंग महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान अपने शरीर पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। क्योंकि घर और बाहर का काम करना एक साथ महिलाओं के लिए काफी चुनौती भर होता है। इसके साथ ही प्रेग्नेंसी में कई तरह के पड़ाव आते हैं, जिसमें महिलाओं को विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। 

प्रेग्नेंसी में वर्किंग वुमेन इन बातों का रखें ध्यान

1. नाइट शिफ्ट से बचें

प्रेग्नेंसी में महिलाओं को अधिक कार्य करने से बचना चाहिए। प्रेग्नेंसी के दौरान सप्ताह में 40 घंटे से अधिक कार्य न करें। इससे मिसकैरिज होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा प्रेग्नेंसी में महिलाओं को नाइट शिफ्ट में काम करने से बचना चाहिए। दरअसल, नाइट शिफ्ट में काम करने से सोने के पैटर्न में बदलाव आता है, जिसकी वजह से आपको स्ट्रेस जैसी परेशानी से गुजरना पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें - प्रेगनेंसी में कुछ महिलाओं को भूख कम क्यों लगती है ? डॉक्टर से जानें इसके कारण और उपाय

2. डाइट का रखें ध्यान

ब्रेकफास्ट स्किप करना किसी भी अवस्था में हेल्दी नहीं माना जाता है। कामकाज की हड़बड़ी की वजह से अगर आप ब्रेकफास्ट नहीं कर पा रहे हैं, तो इस स्थिति में अपने बैग में फल, जूस या लंच बॉक्स जरूर रखें। ताकि समय मिलने पर ब्रेकफास्ट कर लें। 

3. शरीर को हाइड्रेट रखें

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को हाइड्रेट रहने की जरूरत होती है। अगर आप गर्भावस्था में कामकाज की वजह से पानी नहीं पी पा रहे हैं, तो इससे बच्चे को नुकसान हो सकता है। ऐसे में हमेशा ध्यान रखें कि घर से बाहर निकलते समय अपने कैरी बैग में पानी की बोतल जरूर रखें। इसके साथ ही आप पानी पीने के लिए अलार्म भी सेट करके रख सकते हैं, जिससे आप पानी पीना नहीं भूलेंगे। 

4. काम के बीच में ब्रेक लें

लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठकर कार्य करने से बचें। अगर आप ऐसा करते हैं, तो यह प्रेग्नेंसी पर बुरा असर डाल सकता है। इसलिए कोशिश करें कि काम के दौरान बीच-बीच में ब्रेक लें। इसके लिए आप थोड़ी देर के लिए खुली हवा में जा सकते हैं। साथ ही हल्के-फुल्के स्ट्रेचिंग करें। इससे आपको काफी आराम महसूस होगा।

5. पैरों के नीचें रखें सपोर्ट

कुर्सी पर लंबे समय तक पैरों को लटकाकर बैठने से आपको परेशानी हो सकती है। इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान काम करते वक्त अपने टेबल के लिए छोटा का टेबल या स्टूल रखें। इससे आपके पैरों को आराम महसूस होगा। साथ ही इससे एड़ी में सूजन और दर्द भी महससूस नहीं होती है। 

इसे भी पढ़ें - प्रेग्नेंसी के दौरान बादाम का दूध पीने से मिलते हैं ये 5 फायदे, मां-बच्चे दोनों के लिए है फायदेमंद

6. हाई हील्स न पहनें

प्रेग्नेंसी में ऑफिस जाने के दौरान कभी भी हाईहील्स न पहनें। दरअसल, प्रेग्नेंसी के दौरान हाई हील्स पहने से शिशु के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। साथ ही यह उनके पोश्चर को बिगाड़ सकता है। इतना ही नहीं, हाई हील्स पहनकर चलने से आपको थकान भी जल्दी महसूस होने लगती है। इसलिए ऑफिस में हाई हील्स पहनने से बचें।

अगर आप वर्किंग वुमेन हैं, तो प्रेग्नेंसी के दौरान अपने शरीर का खास ध्यान रखें। खासतौर पर ऑफिस जाने के दौरान अपनी डाइट और ऑफिस के वर्क माहौल पर आपको ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

Disclaimer