प्रेग्नेंसी के दौरान बादाम का दूध पीने से मिलते हैं ये 5 फायदे, मां-बच्चे दोनों के लिए है फायदेमंद

प्रेग्नेंसी के दौरान बादाम दूध पीने से मां और बच्चे को कई फायदे मिलते हैं और बीमारियां दूर रहती है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Mar 21, 2022Updated at: Mar 21, 2022
प्रेग्नेंसी के दौरान बादाम का दूध पीने से मिलते हैं ये 5 फायदे, मां-बच्चे दोनों के लिए है फायदेमंद

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अपने खाने-पीने का बेहद ध्यान रखना चाहिए क्योंकि वह जैसा खाती है उसका सीधा असर उनके आने वाले बच्चे पर पड़ता है इसलिए आपको अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस समय आपको केवल पौष्टिक आहार और पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए। गर्भावस्था केल दौरान दूध को सर्वाधिक पौष्टिक माना जाता है लेकिन कई महिलाएं लैक्टोज असहिष्णु होती हैं। ऐसे में प्रेग्नेंसी के दौरान उन्हें दूध से परेशानी हो सकती है और दिक्कतें बढ़ सकती है। ऐसे में आप स्वस्थ आहार में बादाम का दूध शामिल कर सकते हैं क्योंकि बादाम का दूध कई तरीकों से आपकी और बच्चे की सेहत के लाभदायक होता है। बादाम का दूध कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन और विटामिन ए, ई, बी और डी के साथ-साथ कम मात्रा में वसा और कोलेस्ट्रॉल से भरपूर होता है। यदि नियंत्रित बादाम के दूध का सेवन किया जाए, तो इससे संपूर्ण मात्रा में विटामिन और खनिज आपके शरीर को मिल सकता है। आइए प्रेग्नेंसी के दौरान बादाम दूध के फायदे और उपयोग के बारे में विस्तार से जानते हैं।

प्रेग्नेंसी में बादाम दूध के फायदे (Almond Milk Benefits During pregnancy)

1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर 

बादाम के दूध में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाई जाती है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में गर्भवती महिलाओं के शरीर पर ऑक्सीडेटिव तनाव के गलत प्रभावों को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही यह महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को तनाव से भी दूर करता है। 

2. हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

बादाम के दूध में ओमेगा -3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो हृदय रोगों को दूर करने में मदद करता है और हृदय को स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद करता है। साथ ही यह शरीर की सूजन को कम करने और शरीर में स्वस्थ वसा की मात्रा को बनाए रखता है। 

almond-milk-pregnancy

Image credit- Freepik

3. हड्डियों को बनाएं मजबूत

बादाम का दूध में उच्च मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। यह महिलाओं में बढ़ी हुई कैल्शियम आवश्यकताओं को पूरा करने में सहायता कर सकता है और साथ ही आपके हड्डी के ऊतकों की ताकत को बनाए रखता है और हड्डियों की बीमारियों को दूर करने में भी मदद करता है।

4. स्किन के लिए लाभकारी

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कई स्किन संबंधी समस्याएं भी देखने को मिलती है। इससे त्वचा के दाग-धब्बे और हाइपरपिग्मेंटेशन को दूर करने में मदद मिलती है। साथ ही यह आपकी स्किन को ग्लोइंग और जवां बनाए रखता है। 

इसे भी पढ़ें- प्रेगनेंसी में खाली पेट क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? डायटीशियन से जानें सुबह के पहले आहार की पूरी जानकारी

5. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में कई परिवर्तन होते हैं। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर और तनाव बढ़ने जैसे जोखिम बढ़ सकता है। इसके अलावा प्रीक्लेम्पसिया के जोखिम को देखते हुए गर्भावस्था के दौरान सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। दरअसल बादाम के दूध में पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसके सेवन से गर्भावस्थआ के दौरान हाई ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखने में मदद मिलती है। साथ ही यह बच्चे के लिए बहुत फायदेमंद होता है। 

almond-milk-pregnancy

Image credit- Freepik

प्रेग्नेंसी में बादाम दूध का ऐसे करें सेवन

बादाम दूध का सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं। इसे आप सुबह या शाम को एक कप पी सकते हैं। 

1. आप सुबह को हल्का गर्म करके बादाम दूध पी सकते हैं। इससे आपको सुबह के समय में आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है। 

2. इसके अलावा आप स्मूदी में भी बादाम दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

3. आप बादाम दूध से हलवा या अन्य खाद्य पदार्थ भी बना सकते हैं। 

almond-milk-pregnancy

Image credit- Freepik

सावधानियां

प्रेग्नेंसी के दौरान बादाम दूध का सेवन संतुलित मात्रा में करना चाहिए। इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से आपको पाचन संबंधी समस्याएं जैसे मतली, पेट दर्द और कब्ज की दिक्कत हो सकती है। इससे आपका मोटापा बढ़ सकता है। इससे डायबिटीज और बच्चे को भी जन्मजात समस्याएं हो सकती है और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रिएक्शन होने का जोखिम भी रहता है। इसके अलावा स्किन संबंधी समस्याएं भी हो सकती है। 

Main Image credit- Freepik
Disclaimer