प्रेगनेंसी में कुछ महिलाओं को भूख कम क्यों लगती है ? डॉक्टर से जानें इसके कारण और उपाय

प्रेग्नेंसी के दौरान भूख की कमी के कारण कई बीमारियां हो सकती है और ये होने वाले बच्चे के लिए भी हानिकारक हो सकता है।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Apr 11, 2022Updated at: Apr 11, 2022
प्रेगनेंसी में कुछ महिलाओं को भूख कम क्यों लगती है ? डॉक्टर से जानें इसके कारण और उपाय

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कई तरह की परेशानियों से गुजरना पड़ता है। ऐसी ही एक समस्या होती है प्रेग्नेंसी के दौरान भूख की कमी का कारण। कई बार खाना देखकर खाने का मन नहीं होता है, तो बहुत बार ऐसा भी होता है कि खाने की खुशबू से भी आपको प्रॉब्लम होने लगती है। इसके कई कारण हो सकते हैं।  हार्मोनल चेंज, डिप्रेशन, मूड स्विंग और ईटिंग डिसऑर्डर के कारण भी भूख की कमी हो सकती है। इसके अलावा कई महिलाएं ये भी सोचती है कि अगर प्रेग्नेंसी में वे ज्यादा खाना खाएंगी, तो उनका वजन बढ़ सकता है लेकिन इसके लिए आपको घबराने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आप शरीर में फ्लूइड की मात्रा अधिक लें और खाना को तेल में पकाकर खाने की जगह उबाकर खाने की कोशिश करें। यह अधिकतर महिलाओं में आम कारणों से होता है लेकिन अगर ये समस्या बहुत ज्यादा गंभीर हो जाए, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए क्योंकि इससे बच्चे में मस्तिष्क संबंधी समस्या हो  सकती है और मां को भी परेशानी हो सकती है। हमने प्रेग्नेंसी में भूख न लगने और इसके उपाय के बारे में विस्तार से बात की गुड़गांव के फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट की प्रसूति विज्ञान और स्त्री रोग विभाग की डायरेक्टर डॉ नुपूर गुप्ता से। 

प्रेग्नेंसी में भूख कम लगने के कारण

1. गर्भावस्था के विभिन्न चरणों में महिलाओं को भूख संबंधी समस्याएं हो सकती है। ये समस्याएं शरीर में हो रहे बदलाव और हार्मोनल बदलाव के कारण हो सकता है। इस दौरान शरीर में एस्ट्रोजन और एचसीजी हार्मोन में वृद्धि होती है, जिससे भूख कम लग सकती है।  

2. इसके अलावा मार्निंग सिकनेस के कारण भी आपको भूख नहीं लगती है। कई महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान पूरे दिन उल्टी और मतली की शिकायत रहती है। ऐसे में उन्हें खाने को देखकर या उनकी सुगंध से भी परेशानी होने लगती है। 

3. प्रेग्नेंसी के समय कई महिलाएं डिप्रेशन, स्ट्रेस और एंजाइटी से गुजर रही होती है। ऐसे में उन्हें ठीक से भूख लगती है और न ही सही तरीके से नींद आती है। इन सभी समस्याओं के कारण वेट लॉस होने का डर भी होता है। 

4. कई बार तो किसी खास तरीके के खाने से परेशानी और लगाव भी देखने को मिल सकता है। ऐसी अवस्था में आपको घबराने की जरूरत नहीं है। भूख कम लगना आम हो सकता है और साथ ही अगर ये कभी-कभी हो, तो परेशानी उठाने की जरूरत नहीं है लेकिन अगर ये दिक्कत बार-बार हो रही है और लगातार आपका वजन गिर रहा है, तो इसका असर बच्चे पर पड़ सकता है। 

 women-pregnancy

Image Credit- Freepik

लक्षण

1. खाना देखकर दूर भागना

2. खाने की खुशबू से परेशानी

3. चक्कर आना

4. उल्टी और मतली

5. नींद न आना 

6. थकान और सिरदर्द

7. वजन में कमी और पोषण न मिलना 

इसे भी पढ़ें - गर्भावस्था के पहले कुछ हफ्तों में पौष्टिक आहार के लिए खाएं ये 6 चीजें

Image Credit- Freepik

Image Credit- Freepik

भूख की कमी दूर करने के उपाय 

1. महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान भूख की कमी को दूर करने के लिए आप अधिक से अधिक मात्रा में तरल पदार्थ का सेवन करें। जैसे फलों, सब्जियों और अन्य चीजों से बना जूस का। आप नींबू और अदरक वाली चाय भी पी सकते हैं। 

2. प्रोटीन और पोषण युक्त भोजन का सेवन करें। खाना खाने का मन न हो, तो खाना बदलकर या दूसरे तरीके से बनाकर खाने की कोशिश करें। 

3. आप तेल का कम से कम इस्तेमाल करें। सब्जियों को भी उबालकर खाने का प्रय़ास करें। तीखी चीजों का सेवन न करें। 

4. साथ ही एक बार में बहुत अधिक खाना न खाएं। पूरे दिन थोड़ा-थोड़ा भोजन करने का प्रयास करें। 

5. आप खाने में उबला अंडा, चना, कम तेल वाला चिकन और दाल अधिक मात्रा में लें। इस दौरान आयरन, जिंक और फॉलिक एसिड की मात्रा अधिक लें। 

6. अगर आप में उल्टी या मलती की दिकक्त ज्यादा हो, तो डॉक्टर से तुरंत दिखाएं।

7. इसके अलावा डिप्रेशन, हार्ट बर्न और तनाव होने पर भी डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। 

8. आप सुबह या शाम टहलने की कोशिश भी करें ताकि शरीर तरोताजा महसूस करें। 

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer