गर्भावस्था के बाद महिलाओं के लिए जरूरी हैं ये सुपरफूड, बच्चे की सेहत भी होगी बेहतर

अगर आप भी हाल ही में नई मां बनी हैं तो जान लें आपके लिए कितना जरूरी हैं ये सुपरफूड, बच्चे के स्वास्थ्य पर भी पड़ेगा असर। 

Vishal Singh
महिला स्‍वास्थ्‍यWritten by: Vishal SinghPublished at: Mar 10, 2020Updated at: Mar 10, 2020
गर्भावस्था के बाद महिलाओं के लिए जरूरी हैं ये सुपरफूड, बच्चे की सेहत भी होगी बेहतर

गर्भावस्था के दौरान और गर्भावस्था के बाद महिलाओं को अपनी सेहत का बहुत ही ख्याल रखना होता है क्योंकि उनकी सेहत से ही उनके बच्चे की सेहत जुड़ी होती है। बच्चे के जन्म के बाद मां की सेहत पर खासा ध्यान देने की जरूरत होती है क्योंकि ऐसे में शरीर की रिकवरी होनी होती है। इसलिए डॉक्टर की सलाह अनुसार महिलाओं को डाइट लेनी चाहिए। जिससे की वो जल्द से जल्द अपने आपको रिकवर कर सके और बच्चे को स्तनपान के जरिए सभी पोषण दे सके। 

मां का पहला पीला दूध बच्चे के शरीर में काफी शक्ति देता है। जिससे वह कई बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार हो जाता है। लेकिन नई मां को कई बार दूध की कमी हो जाती हैं जिस कारण इसका सीधा असर बच्चे पर पड़ता है। मां में दूध की कमी किसी और कारण से नहीं बल्कि इसलिए होती है क्योंकि वो अपनी डाइट में सही न्यूट्रीएंट्स नहीं ले पाती। जिसकी वजह से ऐसी गंभीर स्थिति पैदा हो जाती है। इस समस्या को दूर करने के वैसे तो डॉक्टरी इलाज बहुत है लेकिन कुछ ऐसे नेचुरल तरीके भी हैं जिसकी मदद से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इन तरीकों की मदद से नई मां बच्चे के लिए दूध की पूर्ति कर सकती हैं। 

womens health

पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें 

अगर आप अपने बच्चे की सेहत को बेहतर बनाए रखना चाहते हैं तो आपको हरी सब्जियों का ज्यादा सेवन करना चाहिए। आप पालक, मेथी, सरसों का साग और बथुआ जैसी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। ये सभी पत्तेदार सब्जियों में कैल्शियम, ऑयरन और फोलेट जैस अहम न्यूट्रीएंट्स का एक अच्छा स्त्रोत है। इसके साथ ही इन सब्जियों में बीटाकैरोटीन विटामिन पाया जाता है। इन सब्जियों को स्तन में दूध बढ़ाने के लिए अच्छा माना जाता है। 

इसे भी पढे़ं: स्तनपान कराने वाली महिलाओं को ध्‍यान रखनी चाहिए ये 6 बातें, उनके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए है जरूरी

लहसुन 

लहसुन महिलाओं के लिए गर्भावस्था के बाद काफी अच्छा माना जाता है। लहसुन की मदद से महिलाएं स्तन में दूध की आपूर्ति को बढ़ा सकती है। एक अध्ययन में पाया गया है कि जिन महिलाओं ने गर्भावस्था के बाद लहसुन नियमित रूप से खाया, उनके बच्चों ने ज्यादा लंबे समय तक स्तनपान किया वो भी बिना किसी कमी के। आपको बता दें कि ये अध्ययन काफी छोटे स्तर पर था। 

breast feeding

तिल के बीज है खास 

स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि वो अपने शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करें। यह आपके बच्चे की सेहत को विकसित करने का काम करता है और आपकी सेहत के लिए भी अच्छा है। आप गर्भावस्था के बाद नियमित रूप से तिल के बीज का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप तिल के लड्डू बनाकर खा सकते हैं। इसके अलावा आप तिल की खिचड़ी, बिरयानी और दाल बना सकते हैं। 

इसे भी पढे़ं: स्तनपान कराने का सही तरीका क्या है? जानें इस पर सुचेता पाल का क्या है सुझाव

संतरा का सेवन करें

नई मां के लिए संतरा काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। संतरें में काफी मात्रा में विटामिन ए, बी, सी और कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, पोटेशियम, फास्‍फोरस आदि तत्व होते हैं। अगर आप अपने और अपने बच्चे की सेहत को बेहतर बनाना चाहते हैं तो आपको रोजाना संतरे का रस पीना चाहिए। आप चाहे तो स्तनपान के बाद भी इसका सेवन कर सकते हैं।

Read more articles on Women's in Hindi

Disclaimer