लंबे और घने बालों के लिए फायदेमंद हैं सूरजमुखी के बीज, जानें किस तरह करें इस्तेमाल

बालों की कई समस्याओं को ठीक करने के लिए आप सूरजमुखी के बीज का सेवन कर सकते हैं। 

Vikas Arya
Written by: Vikas AryaUpdated at: Dec 01, 2022 19:36 IST
लंबे और घने बालों के लिए फायदेमंद हैं सूरजमुखी के बीज, जानें किस तरह करें इस्तेमाल

सूरजमुखी के बीज हमेशा से ही हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इनमें प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन बी3, बी5 और अन्य कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके सेवन से आप अपने मस्तिष्क को बेहतर बना सकते है। साथ ही सूरजमुखी के बीज आपके बालों को मजबूत व घना बनाने का काम करते हैं। सूरजमुखी के बीज में पाए जाने वाला जिंक सूर्य की किरणों से निकलने वाली यूवी किरणों से बालों को नुकसान पहुंचाने से बचाते हैं। साथ ही विटामिन ई आपके बालों को घना और बेहतर ग्रोथ प्रदान करने का काम करता है। आगे सूरजमुखी के बीज से होने वाले फायदो के बारे में जानते हैं। 

बालों की ग्रोथ के लिए सूरजमुखी के बीज है फायदेमंद 

समय से पहले बालों के झड़ने की समस्या तेजी से बढ़ती जा रही है, लेकिन कुछ उपायों और घरेलू नुस्खों से आप अपने बालों को मजूबत बनाते हुए घना बना सकते हैं। सूरजमुखी के बीज से बालों पर होने वाले फायदों के बारे में आगे जानें।

इसे भी पढ़ें :  घर पर तैयार करें दही और ऑलिव ऑयल हेयर मास्क, बालों की कई परेशानियों को कर सकता है दूर

sunflower seeds benefits for hair growth

बालों को झड़ने से बचते हैं

सूरजमुखी के बीज बालों को झड़ने से रोकता है और इसकी ग्रोथ में सक्रिया भूमिका निभाता है। बालों की ग्रोथ में सूरजमुखी के बीजों में पाया जाने वाला गामा-लिनोलेनिक महत्वपूर्ण होता है। ये आपको स्कैल्प को स्वस्थ करता है और निष्क्रिय हुई बालों की जड़ों को दोबारा सक्रिय बनाता है। इसके साथ ही ये बालों पर पड़ने वाले नुकसानों को भी कम करता है। जिससे बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं। 

बालों की ग्रोथ को बेहतर करते हैं

सूरजमुखी के बीज बालों को तेजी से बढ़ाने का काम करते हैं। सूरजमुखी के बीज में पाए जाना वाला विटामिन ई और जिंक बालों को बढ़ाते हैं। ये बालों को डेड फोलिक्स को सक्रिय करता है और स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेश को ठीक करता है। इससे बालों की जड़ों को पोषण मिलता है और इसके प्रोटीन से बाल तेजी से बढ़ते हैं। 

रूखे बालों की समस्या को ठीक करते हैं

सूरजमुखी के बीज बालों की नमीं को बरकरार रखते हैं। इसमें पाए जाने वाला फैटी एसिड आपके बालों की हेल्थ को बेहतर बनाते हैं। इसके पोषण तत्व आपके डैमेज बालों को दोबारा से रिपेयर कर देते हैं। इसके साथ ही सूरजमुखी के बीज में पाया जाने वाला कोलेजन बालों के रंग को काला बनाने का काम करता है। 

दोमुंहे बालो के लिए बेहतर है सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज बालों की हर तरह की समस्या को ठीक करने का काम करते हैं। बालों में दोमुंहे होने की समस्या भी काफी आम है। लेकिन सूरजमुखी के बीज में पाए जाने वाला ओमेगा 6 फैटी एसिड बालों के रूखेपन की समस्या को दूर करते हुए उसके दोमुंहे होने की परेशानी को खत्म करता है। इस समस्या में आप सूरजमुखी के बीजों का नियमित सेवन करें। 

इसे भी पढ़ें : झड़ते बालों की समस्या से आप भी हैं परेशान, तो इन 3 तरीकों से अपने बालों में लाएं मजबूती

बालों की हर तरह की परेशानी में सूरजमुखी के बीजों का सेवन किया जा सकता है। आप इसे अपने खाने के ऊपर डालकर या भूनकर भी खा सकते हैं। इससे आपके बालों की ग्रोथ बेहतर होती है।  

Disclaimer