सर्द‍ियों में तेजी से झड़ रहे हैं बाल? बचाव के ल‍िए जानें 5 उपाय

Hair Fall in Winters: सर्द‍ियों में हेयरफॉल और डैंड्रफ के कारण बाल बीमार नजर आते हैं। जानें बचाव के आसान उपाय।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Dec 01, 2022 12:31 IST
सर्द‍ियों में तेजी से झड़ रहे हैं बाल? बचाव के ल‍िए जानें 5 उपाय

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Hair Fall in Winter in Hindi: ठंड के द‍िनों में तापमान कम हो जाने के कारण बालों पर बुरा असर पड़ता है। ज्यादा ठंड से बालों में मौजूद नमी खत्‍म हो जाती है। बाल रूखे और बेजान बन जाते हैं। बेजान बाल टूटने लगते हैं। बालों में डैंड्रफ भी बढ़ जाता है। सर्द‍ियों में झड़ते बालों की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए बाजार के केमि‍कल्‍स युक्‍त उत्‍पाद इस्‍तेमाल करने का सोच रहे हैं, तो व‍िचार बदल लें। केम‍िकल्‍स वाले उत्‍पाद अगर बालों पर लंबे समय तक लगाएंगे, तो बालों में मौजूद पोषक खत्‍म हो जाएगा। नैचुरल तरीकों से भी हेयरफाॅल की समस्‍या से बच सकते हैं। इस लेख में सर्द‍ियों के मौसम में हेयरफॉल से बचने के उपाय जानेंगे। 

hair fall prevention tips

1. सर्द‍ियों में करें चंपी  

पुराने जमाने से लोग बालों को टूटने से बचाने के ल‍िए तेल का इस्‍तेमाल करते आ रहे हैं। अब समय आ गया है क‍ि हम पुरानी चीजों में फ‍िर से द‍िलचस्‍पी द‍िखाएं। तकनीक बढ़ने के साथ नए-नए ट्रीटमेंट तो आ गए हैं लेक‍िन उनका असर केवल कुछ समय तक ही रहता है। प्राकृत‍िक उपायों की मदद से लंबे समय तक बालों को स्‍वस्‍थ्‍य रखा जा सकता है। ठंड आते ही भृंगराज तेज, नार‍ियल तेल, बादाम तेल आद‍ि की मदद से बालों की चंपी करें। इससे बालों को पोषण म‍िलेगा। हेयर फॉल‍िकल्‍स मजबूत बनेंगे और टूटेंगे नहीं।    

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में बालों की देखभाल कैसे करें? हेयर केयर रूटीन में शामिल करें ये 5 आदतें     

2. सर्दियों में करें आंवला का सेवन 

ठंड के द‍िनों में आपको बाजार में आंवला आसानी से म‍िल जाएगा। क्‍या आपको पता है ये बालों की लगभग हर समस्‍या का इलाज है। आंवला को अपनी डाइट में शाम‍िल करें। सर्द‍ियों के द‍िनों में रोजाना एक आंवले का सेवन करें। बालों पर आंवले का तेल लगाएं, आंवले को हेयर पैक में इस्‍तेमाल करें। आंवला को सुखाकर उसका पाउडर बनाकर स्‍टोर भी कर सकते हैं। आंवला में व‍िटाम‍िन सी मौजूद होता है जो बाल झड़ने की समस्‍या को दूर करता है।    

3. घी से बालों को बनाएं हेल्‍दी   

घी का सेवन करने से बाल और त्‍वचा स्‍वस्‍थ्‍य रहती है। स‍िर में घी से माल‍िश करने पर बाल झड़ने की समस्‍या दूर होती है और अच्‍छी नींद आती है। सर्द‍ियों में घी को अपनी डाइट में शाम‍िल कर सकते हैं। लेक‍िन घी का सीम‍ित सेवन ही सुरक्ष‍ित माना जाता है। स्‍कैल्‍प पर घी की माल‍िश करने के ल‍िए घी को हल्‍का गरम करके बालों पर और स्‍कैल्‍प पर लगा लें। हल्‍के हाथों से माल‍िश करें। 15 म‍िनट बाद स‍िर धो लें।   

4. सर्द‍ियों में करें त‍िल का इस्‍तेमाल 

सर्द‍ियों के द‍िनों में बाल झड़ने की समस्‍या से बचना चाहते हैं, तो मौसमी चीजों का इस्‍तेमाल करें। मौसमी चीजों की खास‍ियत ये होती है क‍ि वो तापमान के मुताब‍िक अपने गुणों से हमारे शरीर को फायदे पहुंचाते हैं। ऐसी ही एक चीज है त‍िल। त‍िल या त‍िल के तेल की मदद से बालों को सर्द‍ियों में स्‍वस्‍थ्‍य बनाए रख सकते हैं। ठंड का मौसम आते ही बाल ज्‍यादा झड़ते हैं, तो त‍िल के तेल से माल‍िश करें। त‍िल और गुड़ से बनने वाली च‍िक्‍की या त‍िल पापड़ी का सेवन भी कर सकते हैं। 

5. सर्दियों में पर्याप्‍त मात्रा में पानी प‍िएं 

सर्द‍ियों के द‍िनों में हम पानी की मात्रा कम कर देते हैं ज‍िसके कारण हेयरफॉल हो सकता है। बालों को हेल्‍दी रखने के ल‍िए व‍िटाम‍िन्‍स और पोषक तत्‍वों की सही मात्रा चाह‍िए होती है। ठंड के द‍िनों में व‍िटाम‍िन ए, व‍िटाम‍िन ई, व‍िटाम‍िन बी आद‍ि को डाइट में शाम‍िल करें। अपनी डाइट में सोयाबीन, अंडे, हरी सब्‍ज‍ि‍यां, दही और नट्स आद‍ि का सेवन करें।   

How to Stop Hair Fall in Winter: सर्द‍ियों में हेयर फॉल की समस्‍या से बचने के ल‍िए पर्याप्‍त मात्रा में पानी प‍िएं। त‍िल का सेवन करें। त‍िल, बादाम, नारियल आद‍ि तेल की चंपी करें। डाइट में घी और आंवला शाम‍िल करें।   

Disclaimer