तेज धूप के कारण आंखों के आसपास सनबर्न, जलन और डैमेज की समस्या कैसे ठीक करें? जानें आसान उपाय

गर्मियों में तेज धूप के कारण स्किन पर सनबर्न की परेशानी होने के साथ-साथ आंखों के आसपास भी सनबर्न की समस्या हो सकती है। आइए जानते हैं इसके बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 05, 2022Updated at: Apr 05, 2022
तेज धूप के कारण आंखों के आसपास सनबर्न, जलन और डैमेज की समस्या कैसे ठीक करें? जानें आसान उपाय

सूर्य से निकलने वाली यूवी किरणों के अत्यधिक संपर्क के कारण आंखों (Photokeratitis Causes) के आसपास सनबर्न (Sunburned Eyes ) की परेशानी होने लगती है। इस स्थिति को मेडिकल की भाषा में फोटोकेराटाइटिस ( photokeratitis) या अल्ट्रा वायलेट केराटाइटिस (ultraviolet keratitis) कहा जाता है। इस समस्या से ग्रसित होने की वजह से आंखों के आसपास सूजन, जलन की परेशानी होने लगती है। इसलिए गर्मियों में आंखों को यूवी किरणों से प्रोटेक्ट करने की आवश्यकता होती है। आइए जानते हैं तेज धूप के कारण आंखों के आसपास सनबर्न के (Photokeratitis), लक्षण और छुटकारा पाने के आसान से उपायों के बारे में- 

सनबर्न आई के लक्षण (Sunburned Eyes Symptoms)

यूवी किरणों के संपर्क में अधिक आने की वजह से अस्थायी रूप से आई सनबर्न की परेशानी (Eyes Sunburned Causes) हो सकती है। इसकी वजह से कॉर्निया, रेटिना, लेंस और कंजंक्टिवा के आसपास नुकसान होने की संभावना होती है। सनबर्न आई की वजह से आपको कुछ परेशानियों का अनुभव हो सकता है। जैसे- 

इसे भी पढ़ें - धूप में त्वचा झुलस जाने के बाद न करें ये 5 काम, एक्सपर्ट से जानें सनबर्न के लिए घरेलू उपाय

  • आंखों में किरकिरा महसूस होना ( जैसे आंखों में रेत या कंकड़ चला गया है।) 
  • आंखों में दर्द जैसा महसूस होना।
  • सिर दर्द होनाष
  • पलकों में मरोड़ जैसे महसूस होना
  • सूजन
  • लालिमा
  • धुंधली दृष्टि
  • तेज रोशनी के प्रति संवेदनशीलता इत्यादि।

सनबर्न आई कैसे करें ठीक (Eyes Sunburned Treatment)

फोटोकेराटाइटिस (Photokeratitis Treatment ) आमतौर पर एक से दो दिनों के अंदर खुद-ब-खुद ठीक हो जाता है। सनबर्न आई का इलाज इसके लक्षणों के आधार पर किया जाता है। ताकि आपको सहज महसूस हो सके। अगर आपको अनुभव हो कि आपको सनबर्न आई की परेशानी हो गई है, तो इस स्थिति में डॉक्टर से संपर्क करें। इसके अलावा आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से सनबर्न आई की परेशानी को ठीक कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस बारे में-

अपनी आंखों के रगड़े नहीं - आंखों के आसपास जलन या फिर किरकिरा जैसा महसूस होने पर आंखों को रगड़े नहीं। ऐसा करने से आंखों में जलन की परेशानी बढ़ सकती है।

ठंडी सिंकाई करें - आंखों के आसपस सनबर्न की परेशानी होने पर ठंडी सिंकाई करें। ठंडी सिंकाई करने से सनबर्न की परेशानी दूर हो सकती है। साथ ही इससे आपको काफी आराम महसूस होगा। 

सूर्य की किरणों से आंखों को करे प्रोटेक्ट - आई सनबर्न की परेशानी को दूर करने के लिए अपनी आंखों को सूर्य की किरणों से प्रोटेक्ट करें। इसके लिए आप घर से बाहर निकलते समय चश्मा जरूर पहनें। साथ ही आप कैप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

आई मेकअप न लगाएं - आंखों के आसपास सनबर्न की परेशानी होने पर आई मेकअप न करें। इससे आंखों की जलन और सूजन बढ़ सकती है। साथ ही एलर्जी की भी शिकायत बढ़ने की संभावना होती है।

आंखों को साफ करें- आई सनबर्न की परेशानी होने पर या फिर इस परेशानी से बचने के लिए बाहर से आने पर आंखों को साफ करें। इसके लिए आप किसी कपड़े या फिर पानी की मदद ले सकते हैं। 

डॉक्टर से संपर्क करें- आई सनबर्न की परेशानी बढ़ने पर डॉक्टर से सलाह लें। डॉक्टर आपको कुछ दवाइयां और ड्रॉप्स दे सकते हैं, जिससे सनबर्न की परेशानी कम की जा सकती है। 

इसे भी पढ़ें - गर्मियों में पहनें कॉटन फैब्र‍िक तो दूर होंगी सनबर्न, दाने, बदबू जैसी स्किन की 5 समस्याएं

गुलाबजल डालें- आंखों के अंदर जलन या फिर सूजन जैसा महसूस होने पर गुलाबजल का इस्तेमाल करें। लेकिन ध्यान रखें कि गुलाबजल शुद्ध होना चाहिए। इसमें किसी भी तरह का केमिकल न हो।

एलोवेरा जेल - आंखों के आसपास सनबर्न की परेशानी होने पर एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आंखों के आसपास एलोवेरा जेल लगाएं। इससे आपको काफी आराम और ठंडक महसूस होगा।

आंखों के आसपास सनबर्न की परेशानी होने पर आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। ताकि आंखों में होने वाली समस्याओं को दूर किया जा सके। 

Disclaimer