स्टेज पर या भीड़ के सामने बोलने में लगता है डर? एक्सपर्ट से जानें कैसे कम करें स्टेज फियर

बच्चों से लकर बड़ों को स्टेज पर बोलने से लग सकता है डर, जानें इसपर कैसे पाएं काबू। लें एक्सपर्ट राय।

Satish Singh
Written by: Satish SinghUpdated at: Aug 09, 2021 17:09 IST
स्टेज पर या भीड़ के सामने बोलने में लगता है डर? एक्सपर्ट से जानें कैसे कम करें स्टेज फियर

स्टेज फियर हर किसी को हो सकता है। बच्चों को स्कूल के मंच पर, बड़ों को ऑफिस या फिर दोस्तों के बीच। एक्सपर्ट बताते हैं कि यह एक सामन्य सी बात है। इसे दूर करने के लिए अपने मनोबल को ऊंचा कर समस्या से निजात पाया जा सकता है। इस समस्या को अंग्रेजी में पब्लिक स्पीकिंग फोबिया कहा जाता है। जमशेदपुर में एलबीएसएसएम स्कूल सहित कई स्कूलों में काउंसलिंग सेवा दे रहीं सुषमा कुमारी बताती हैं कि बच्चे से लेकर बड़े सभी यदि इस समस्या से निजात पा सकते हैं। लेकिन अपने अंदर कुछ बदलाव लाकर व कुछ खास तैयारी कर इन समस्या को आसानी से सॉल्व किया जा सकता है। न कि इस चिंता में डूब जाएं कि हमसे यह नहीं होगा, लोग मेरा मजाक उड़ाएंगे आदि। 

नकारात्मक विचार न आने दें

एक्सपर्ट बताती हैं कि कई लोगों को सिर्फ इसलिए स्टेज फियर होता है क्योंकि वो इसे फेस ही नहीं करना चाहते। इसके लिए आपको अपने इस डर पर काबू पाना होगा। इसके लिए आप सार्वजनिक जीवन में खुलकर बोलें। दोस्तों, रिश्तेदारों के बीच चुप रहने की बजाय शालीनता से ही अपने पक्ष को रखें। मन में कभी भी इस प्रकार के ख्याल आए कि यह हमसे नहीं होगा, मैं ये नहीं कर पाउंगा/पाउंगी, ये मुश्किल है, लोग क्या सोचेंगे, गलती होने पर लोग हंसेंगे आदि। यदि आपके मन में भी इसी प्रकार के विचार आते हैं या फिर आ रहे हैं तो उस कंडीशन में आपको स्टेज फियर है। ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए डटकर सामना करें। खुद में कुछ सामान्य बदलाव कर इस समस्या से निजात पाया जा सकता है।

जिस विषय पर आपको बोलना है उसपर खूब पढ़ें

एक्सपर्ट बताती हैं कि यदि आपको स्टेज पर किसी विषय के बारे में बोलना है तो उसके बारे में अच्छे से तैयारी कर लेना चाहिए। क्योंकि आप जितना ज्यादा पढेंगे आपको उस विषय के बारे में उतनी अधिक जानकारी होगी, जिससे मौका मिलने पर आप स्टेज पर उन तमाम जानकारियों को दूसरों को बता सकेंगे। इसके अलावा सामान्य जीवन में भी आपको यदि किसी विषय के बारे में काफी हद तक जानकारी है तो उस स्थिति में आप अच्छे वक्ता हो सकते हैं। अक्सर लोग आपकी बातों को तभी सुनेंगे जब आपके पास बोलने के लिए मजेदार, ज्ञावर्धक फैक्ट्स होंगे। इससे लोग आपकी बातों से न केवल प्रभावित होंगे बल्कि नई जानकारी को सुनना चाहेंगे। आज के दौर में लोग बेफिजूल की बातों की बजाय फैक्ट्स को सुनना पसंद करते हैं। ऐसे में किसी भी विषय के बारे में बोलने के पहले तैयारी कर लें।

Stage Fear

जितना संभव हो पढ़ते रहें

कहा जाता है कि पढ़ाई कभी जाया नहीं जाती। ऐसे में यदि आपको स्टेज फियर की समस्या है तो आपको हर विषय पर ज्यादा से ज्यादा पढ़ना चाहिए। क्योंकि आप किसी भी विषय पर तब ज्यादा अच्छा बोल पाते हैं जब आपको उस विषय के बारे में अच्छी जानकारी हो।

लय में बोलें, वाक्यों के बीच में गैप लें

एक्सपर्ट बताती हैं कि हम उन्हीं लोगों को सुनना पसंद करते हैं जो हमको अपनी बातों को सुनने पर मजबूर कर दें। यदि कोई वक्ता बोर करने लगता है तो हम उसकी बातों को ध्यान नहीं देते हैं। इसलिए यदि आप स्टेज पर जाएं तो एक लय में पूरे आत्मविश्वास के साथ बातों को रखें। हर वाक्य में ठहराव लें। ऐसे में आप अपनी बातों को अच्छे से लोगों तक पहुंचा पाएंगे।

इसे भी पढ़ें : हर कदम सफलता के लिए जरूरी है आगे बढने की ललक, एक्सपर्ट से जानें इसे बढ़ाने के 6 तरीके

सवाल-जवाब करें

जब भी आप स्टेज पर हो तो लोगों को जोड़े रखने के लिए उनसे संवाद जरूरी है। एक्सपर्ट बताती हैं कि इससे लोग आपसे जुड़ते हैं और स्टेज फियर भी नहीं होता है। मंच पर खड़े व्यक्ति के संवाद करने से लोग जुड़ते हैं।

आत्मविश्वास से भरपूर रहें

काउंसलर सुषमा बताती हैं कि स्टेज पर खड़े व्यक्ति नर्वस है या आत्मविश्वास के भरपूर है यह आसानी से पता चल जाता है। यदि आपको भी स्टेज पर जाकर अपनी बातों को रखना है तो सबसे जरूरी बात कि आपमें आत्मविश्वास की कमी न हो। यही वजह है कि यदि आपमें आत्मविश्वास है तो आप आसानी से अपनी बातों को रख पाएंगे।

हमेशा हास्य, व्यंग आदि को प्रेजेंटेशन में शामिल करें

आपकी कोशिश यही होनी चाहिए अपने प्रेजेंटेशन में हास्य व व्यंग को शामिल करें। इससे लोगों का ध्यान आप पर ही रहेगा। लोग इंज्वाय करेंगे। आपकी पूरी बातों को अच्छे से सुनेंगे।

इसे भी पढ़ें : मुश्किल वक्त में मन को स्थिर रखने के ये 18 तरीके आएंगे आपके बहुत काम, गहरे दुख से उबरने में मिलेगी मदद

कमियों को स्वीकारें

काउंसलर बताती हैं कि दिक्कत उस वक्त आती है जब लोग अपनी कमियों को नहीं स्वीकारते। लोगों को अपनी कमियों को स्वीकारना होगा, यदि कोई उन्हें सही तरीके से कमियों को बता रहा है तो उसे ठीक करने पर बल देना होगा। यदि इस प्रवृत्ति को अपने अंदर शामिल करेंगे तो आप निश्चित तौर पर इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

तनावमुक्त रहें व व्यायाम करें

अच्छा वक्ता होने के लिए आपका तनाव से मुक्त होना बेहद जरूरी है। एक्सपर्ट बताती हैं कि तैयारी करने, विषय पर ज्यादा से ज्यादा जानकारी रखने के साथ स्टेज पर बोलते वक्त ठहराव रखने के अलावा तनावमुक्त होना भी जरूरी है। यदि आपको स्टेज पर अपनी बातों को रखना है और आप तवाग्रसित हैं तो निश्चित तौर पर आपकी परफॉर्मेंस अच्छी नहीं होगी। इसलिए लोगों को ज्यादा तनाव नहीं लेना चाहिए नियमित तौर पर एक्सरसाइज व योग को जीवन में शामिल करना चाहिए। ऐसा कर व दिए गए बातों को लाइफ में अपनाकर स्टेज फियर को दूर कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको खुद ही पहल करनी होगी।

Read More Articles on Alternative Therapies In Mind Body

Disclaimer