बच्चों के स्कूल के एग्जाम हों या बोर्ड एग्जाम, अच्छा परफॉर्म करना है तो ये 4 टिप्स जरूर आएंगी काम

कई राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। बच्चों को तनाव मुक्त रहने और परीक्षा में अच्छे प्रदर्शन के लिए डायटीशियन की बताई ये 4 टिप्स आएंगी काम।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jun 19, 2020
बच्चों के स्कूल के एग्जाम हों या बोर्ड एग्जाम, अच्छा परफॉर्म करना है तो ये 4 टिप्स जरूर आएंगी काम

बच्चों के स्कूल के एग्जाम हों या बोर्ड परीक्षाएं, कई स्टूडेन्ट्स के लिये परीक्षा की तैयारी का समय तनावपूर्ण होता है। अच्‍छा रिजल्‍ट लाने और इसके लिए अच्‍छा प्रदर्शन करने का उन पर भारी दबाव होता है। ऐसे समय में स्टूडेन्ट्स एक तरह के मेंटल मैराथॉन से गुजरते हैं। इससे निपटने के लिए उन्हें फिट रहना, अपने एनर्जी लेवल को बनाए रखना और मस्तिष्क को पैना रखना जरूरी होता है। आमतौर पर परीक्षाओं के समय में बुरी आदतें आसानी से हावी हो जाती हैं, लेकिन बच्चे अगर अपनी लाइफस्टाइल ठीक रखने का प्रयास करें, तो उनका तनाव कम होगा और परीक्षा के दिन उनका दिमाग ज्यादा अच्छी तरह चलेगा। इस समय कई राज्यों के बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं, साथ ही साथ कोरोना वायरस महामारी के कारण भी बच्चे तनाव में जी रहे हैं। ऐसे समय में तनाव मुक्त कैसे रहें और परीक्षा की तैयारी करते समय किन बातों का ध्यान रखें, बता रही हैं मैक्स हेल्थकेयर की डायटेटिक्स रीजनल हेड रितिका समद्दर। ये टिप्स बच्चों के लिए जरूर काम आएंगी।

healthy snacks

सही स्नैक लें

आमतौर पर हम सबसे ज्यादा गलती स्नैक्स के चुनाव में करते हैं। गलत स्नैक्स के कारण नींद, आलस, थकान, ऊब की समस्याएं होती हैं। हेल्‍दी स्नैकिंग एक अच्छा अभ्यास है जिसे नियमित रूप से बनाए रखना चाहिए। लेकिन परीक्षाओं के दौरान इसका महत्व अधिक होता है। कुछ बच्चे पढ़ाई के दौरान चाय, कॉफी और दूसरी मीठी चीजें ज्यादा खाने लगते हैं, ताकि उनकी नींद भागे, लेकिन ज्यादा मात्रा में शुगर लेने से आप सुस्ती और आलस का अनुभव करेंगे। पोषक तत्वों से प्रचुर स्नैक्स खाने से आपकी पोषण सम्बंधी जरूरतें पूरी होंगी, मस्तिष्क को ईंधन मिलेगा और याददाश्त अच्छी रहेगी। अनहेल्दी चीजों के बजाए आप बादाम और दूसरे नट्स खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: 1 छोटे से बादाम में होते हैं ये 15 जरूरी पोषक तत्व, इसलिए बादाम से बेहतर स्नैक्स का कोई विकल्प नहीं

आयुर्वेद और यूनानी चिकित्सा के अनुसार बादाम खाने से दिमाग और तंत्रिकाओं के ऊत्तकों को पोषण मिलता है, जो स्टूडेन्ट्स के लिये उपयोगी हो सकता है। बादाम खाने से वजन को नियंत्रित रखने में भी मदद मिलती है। यूरोपीय जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन में हाल ही में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया है कि जो लोग प्रतिदिन 43 ग्राम कच्चा या फिर कम नमक में रोस्ट किया हुआ बादाम खाया, उनके शरीर में डाइट्री विटामिन E और मोनोअनसैचुरेटेड फैट (गुड फैट) का लेवल ज्यादा था। बादाम खाने के बाद भूख भी कम लगती है और शरीर में एनर्जी बनी रहती है।

अपनी फिटनेस बनाये रखें

परीक्षाओं के दौरान स्टूडेन्ट्स फिटनेस पर ध्यान नहीं देते हैं और ज्यादातर बच्चे आलस वाली जीवनशैली अपनाते हैं। रोज एक्‍सरसाइज करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, इसलिये परीक्षाओं के दौरान फिटनेस को बनाये रखने का एक अच्छा तरीका है। इसलिए पढ़ाई से थोड़े-थोड़े समय पर ब्रेक लेना जरूरी है। इस दौरान आप घर में घूम सकते हैं या चलते हुए पढ़ाई कर सकते हैं।

exams tips

खुद को हाइड्रेटेड रखें

अपनी पढ़ाई का समय बढ़ाने के लिये स्टूडेन्ट्स कैफीन पर निर्भर हो जाते हैं। कैफीन वाले ड्रिंक्स जैसे- चाय, कॉफी, एनर्जी ड्रिंक्स आदि ज्यादा मात्रा में लेने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। बादाम का दूध (Almomnd Milk), फलों का रस, छाछ, सूप, नारियल पानी या नींबू पानी या कुछ नहीं तो सादा पानी पीना ज्यादा बेहतर विकल्प हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Board Exams Preparation: बोर्ड परीक्षाओं में अच्छी तैयारी के लिए ऐसे बनाएं स्टडी प्लान, नहीं होंगे बोर

प्रचुर प्रोटीन से युक्‍त डाइट लें

प्रोटीन की भरपूर मात्रा वाले फूड लें। जैसे अंडों में कोलिन होता है, जो एकाग्रता और याददाश्त को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, और यह परीक्षा के समय महत्वपूर्ण होते हैं। इससे दिमाग को शांत रखने और ध्यान केन्द्रित करने में भी मदद मिल सकती है। अन्य प्रोटीन, जैसे फलियाँ, सूखे मेवे और मांस को भी डाइट में शामिल किया जा सकता है।

परीक्षाओं के मौसम में अपनी सेहत को चुस्‍त-दुरुस्‍त रखने के लिये इन आसान, लेकिन प्रभावी सुझावों को अपनायें! सही योजना बनायें और आसानी से परीक्षा में अच्छे परिणाम प्राप्त करें।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer