गुस्सा कम करने के लिए करें हास्य (ह्यूमर) का इस्तेमाल, जानें 5 तरीके

गुस्‍सा कम करने के ल‍िए आप हंसी को ही अपना हथ‍ियार बनाएं, हंसकर आप गम को भुला सकते हैं और गुस्‍सा कम हो जाएगा, आइए जानते हैं 5 आसान तरीके 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 09, 2021Updated at: Jul 09, 2021
गुस्सा कम करने के लिए करें हास्य (ह्यूमर) का इस्तेमाल, जानें 5 तरीके

गुस्‍सा कम करने के ल‍िए क्‍या करें? गुस्‍सा कम करने के लि‍ए लॉफ्टर योगा करें, ऐसी यादों को याद करें जो बहुत मजाक‍िया थीं, ऐसे लोग या एक्‍ट‍िव‍िटी से खुद को घेरें ज‍िससे आपको हंसी आए, अपने चेहरे का एक्‍सप्रेशन बदलें और हंसने का प्रयास करें। बहुत बार हमारे साथ ऐसा होता है कि कुछ स्‍थ‍ित‍ियों में बहुत ज्‍यादा गुस्‍सा आता है ज‍िसे काबू करना मुश्‍क‍िल हो जाता है, ऐसे में आप गुस्‍से को हंसी से काट सकते हैं यानी गुस्‍सा शांत करने के ल‍िए हंसी या ह्यूमर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस लेख में हम जानेंगे क‍ि ह्यूमर के इस्‍तेमाल से आप गुस्‍सा कैसे कम कर सकते हैं। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के बोधिट्री इंडिया सेंटर की काउन्‍सलिंग साइकोलॉज‍िस्‍ट डॉ नेहा आनंद से बात की। 

try to laugh

1. गुस्‍सा कम करने के ल‍िए अपना फेश‍ियल एक्‍सप्रेशन बदलें (Change your facial expression: Try to laugh)

आप गुस्‍से को कंट्रोल करने का आसान तरीका अपना सकते हैं वो है चेहरे का एक्‍सप्रेशन बदलना। आपको बहुत ज्‍यादा गुस्‍सा आए तो आप अपने चेहरे का एक्‍सप्रेशन बदलें और हंसने का प्रयास करें। आप सोच रहे होंगे क‍ि गुस्‍से में हंसी कैसे आएगी पर इसकी प्रैक्‍ट‍िस आपको करनी होगी। फ‍िल्‍म मुन्‍नाभाई एमबीबीएस में द‍िखाया गया है क‍ि बोम‍न ईरानी लॉफ्टर थैरेपी की मदद से अपना गुस्‍सा कंट्रोल करता है, डॉक्‍टर और साइकोलॉज‍िस्‍ट भी इस तरीके को कारगर मानते हैं, आपको ज‍ितना गुस्‍सा आए उतना आप हंसने का प्रयास करें, कुछ समय में आपको आदत हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें- चिंता, डर, गुस्से को दूर करने के ल‍िए कैसे काम करता है साइकोलॉजिकल फर्स्ट एड?

2. खुद को हंसाने वाली चीजों के आसपास रखें (Surrounded with funny things)

आप ऐसी एक्‍ट‍िव‍िटी कर सकती हैं ज‍िससे आपको खुशी म‍िलती हो जैसे क‍िसी दोस्‍त से बात करना या अपना पसंदीदा लॉफ्टर शो देखना आद‍ि। अगर आप क‍िसी और व्‍यक्‍त‍ि का गुस्‍सा कम करने के ल‍िए बात कर रहे हैं तो उसे अच्‍छी मेमोरी की याद द‍िलाएं या जोक्‍स का सहारा लें। साइकोलॉज‍िस्‍ट डॉ नेहा आनंद ने बताया क‍ि आप क‍िसी व्‍यक्‍त‍ि की मृत्‍यु, क‍िसी तरह के हादसे आद‍ि पर मजाक न बनाएं, इससे दूसरा व्‍यक्‍त‍ि सदमे का श‍िकार हो सकता है। इसके अलावा आपको क‍िसी धर्म, जात‍ि, ल‍िंग या पॉल‍िट‍िक्‍स पर भी मजाक बनाने से बचना चाह‍िए।

इसे भी पढ़ें- खुद से ये 5 वादे करें महिलाएं, जीवनभर रहेंगी शारीरिक-मानसिक रूप से स्वस्थ

3. गुस्‍सा कम करने के ल‍िए हास्‍य घटना को याद करें (Try to remember funny memories)

funny memories

गुस्‍सा कम करने के ल‍िए आप क‍िसी हास्‍य घटना को याद करें, अगर आप क‍िसी व्‍यक्‍त‍ि को गुस्‍से से न‍िकालना चाहते हैं तो उसे किसी ऐसी घटना में ले जाइए जिसे सुनकर हंसी आए। कुछ लोग गुस्‍से में बैठे इंसान को च‍िड़ाते हैं, उस पर ही मजाक करते हैं ज‍िससे व्‍यक्‍त‍ि और अध‍िक गुस्‍सा हो जाता है इसल‍िए व्‍यक्‍त‍िगत मजाक करने के बजाय अच्‍छी घटनाओं को शेयर करें।

4. गुस्‍सा कम करने के ल‍िए हास्‍य योग करें (Laughter yoga) 

laughter yoga

गुस्‍सा और तनाव कम करने के ल‍िए हास्‍य योग फायदेमंद है। हास्‍य योग करने के ल‍िए आप आरामदायक अवस्‍था में बैठ जाएं अब जोर-जोर से खुलकर हंसें। हंसन से आपका एनर्जी लेवल बढ़ेगा और ड‍िप्रेशन या गुस्‍सा कम हो जाएगा। 

5. गुस्‍सा कम करने के ल‍िए माइंडफुलनेस मेड‍िटेशन बेस्‍ट है (Mindfulness meditation)

गुस्‍से को कम करने के तरीके में मेड‍िटेशन की बात न हो ऐसा नहीं हो सकता क्‍योंक‍ि ये सबसे आसान उपाय है, आप एक बार इसे जरूर ट्राय करें। माइंडफुलनेस मेड‍िटेशन से तनाव कम होता है और आप खुशी को महसूस करते हुए गुस्‍से को भूलने की कोश‍िश करते हैं। माइंडफुलनेस मेड‍िटेशन करने के ल‍िए ध्‍यान की मुद्रा में बैठकर आंखों को बंद करें और ऐसे पलों को याद करें जो आपके ल‍िए सुकून भरे लम्‍हे रहे। इस तरह आपका गुस्‍सा भी शांत होगा और मन हल्‍का हो जाएगा।

इन तरीकों को आप अपने या अपने परिवार-दोस्‍तों के ल‍िए इस्‍तेमाल कर सकते हैं पर ध्‍यान रख‍िए क‍ि मजाक करते समय आपको इस बात का खास खयाल रखना है क‍ि जो मजाक आपको अच्‍छा लग रहा है वो दूसरों को खुशी देने के बजाय दुखी न कर दे।

Read more on Mind & Body in Hindi 

Disclaimer