हर कदम सफलता के लिए जरूरी है आगे बढने की ललक, एक्सपर्ट से जानें इसे बढ़ाने के 6 तरीके

जीवन में सफल होने और ग्रोथ माइंडसेट को बढ़ाने के लिए कुछ तरीकों को बेहद जरूरी है। ऐसे में जानते हैं इसको बढ़ाने के आसान तरीके...

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Aug 06, 2021 17:02 IST
हर कदम सफलता के लिए जरूरी है आगे बढने की ललक, एक्सपर्ट से जानें इसे बढ़ाने के 6 तरीके

जो लोग यह सोच रखते हैं कि वह जीवन में कुछ कर सकते हैं या वह किसी से कम नहीं हैं, ऐसे लोग जीवन में जल्दी सफल होते हैं। वह न केवल प्रयास करने से पीछे नहीं रहते बल्कि असफलता से डरते नहीं हैं। बल्कि असफलताओं से कुछ सीखते हैं। ऐसे में सफलता पाने के लिए जरूरी है आगे बढ़ने की चाह। आज का हमारा लेख भी इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे की ग्रोथ माइंडसेट को बढ़ाने के लिए व्यक्ति किन तरीकों को अपना सकते हैं और अपने जीवन में सफलता को प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए हमने गेटवे ऑफ हीलिंग साइकोथेरेपिस्ट डॉ. चांदनी (Dr. Chandni Tugnait, M.D (A.M.) Psychotherapist, Lifestyle Coach & Healer) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

 

1-  ऐसे कैसे सीखें

बता दें कि असफलताओं से जो डर जाए वो ना कुछ सीख पाता है और ना आगे बढ़ पाता है। ऐसे में यदि जीवन में कभी असफलता का सामना पड़ जाए तो उससे सीखें और उसे पीछे छोड़कर आगे बढ़ें। ध्यान दें कि असफलताएं आपको जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती हैं ना कि पीछे मुड़ने के लिए मजबूर।

2 - लक्ष्य को करें निर्धारित

अपने लक्ष्य को निर्धारित करना जरूरी है। यदि जीवन में व्यक्ति का अपने लक्ष्य होगा तो वह उसे पाने के लिए पूरे दिल से मेहनत करेंगे। ऐसे में सबसे पहले लक्ष्य को निर्धारित करें और उस लक्ष्य को पाने के लिए योजनाएं बनाएं। ऐसा करने से आप सफलता प्राप्त कर पाएंगे और आपके अंदर सफलता पाने की तड़प बनी रहेगी।

इसे भी पढ़ें- मुश्किल वक्त में मन को स्थिर रखने के ये 18 तरीके आएंगे आपके बहुत काम, गहरे दुख से उबरने में मिलेगी मदद

3 - खुद पर रखें विश्वास

यह सबसे महत्वपूर्ण और जरूरी तरीकों में से एक है। यदि आप खुद पर विश्वास नहीं करेंगे तो लक्ष्य निर्धारित करने या सफलता को प्राप्त करने का कोई फायदा नहीं है। ऐसे में सबसे पहले खुद पर विश्वास करना जरूरी है। जब आपको खुद पर यकीन होगा कि आप अपने लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं तो सफलता खुद ब खुद आपके पास आ जाएगी।

4 - अपनी स्किल्स बढ़ाएं

आप जिस भी फील्ड में हैं या आप जिस भी क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो उस क्षेत्र से जुड़ी चीजों को याद करना या स्कील्स को बढ़ाना जरूरी है। ऐसे में आप ऑनलाइन क्लासेस के माध्यम से भी उसके बीच को बढ़ा सकते हैं। ऐसा करने से ना केवल करियर में ग्रोथ मिलेगी बल्कि आप जीवन में आगे भी बढ़ पाएंगे।

इसे भी पढ़ें- ड्रग्स की लत छोड़ फैमिली बिजनेस संभालने वाले इस लड़के की कहानी करेगी इंस्पायर, जानें कैसे छूटी ये बुरी लत

5 - धैर्य का होना चाहिए

अगर आप ग्रोथ माइंडसेट को बढ़ाना चाहते हैं तो ऐसे में धैर्य रखना बेहद जरूरी है। जब किसी व्यक्ति के अंदर धैर्य और दृढ़ता का विकास होता है तो वह ना केवल चुनौतियों का सामना करने में तत्पर होता है बल्कि अनुशासित रहकर परिणाम प्राप्त करता है।

6 - रचनात्मक बनें

किसी भी चीज को याद करना या उसे अपने जहन में रखना काफी नहीं है। खुद को सफल बनाने के लिए जरूरी है कि उस चीज को रचनात्मक विचारों से जीवन में अप्लाई करना या अपने भविष्य में चीज में सफल होना भी जरूरी है।

नोट - ऊपर बताए गए  बिंदुओं से पता चलता है ग्रोथ माइंडसेट को बढ़ाने के लिए जीवन में थोड़े से बदलाव करने से आप जीवन में कुछ पा सकते हैं। ये तरीके बेहद आसान हैं।

इस लेख में इस्तेमाल की जानें वाली फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Read More Articles on mind-body in hindi

Disclaimer