किन कारणों से पेशाब में आती है बदबू? जानिए इसके लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

पेशाब में बदबू कई वजहों से आ सकते हैं। इसलिए ऐसी समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 16, 2021Updated at: Apr 16, 2021
किन कारणों से पेशाब में आती है बदबू? जानिए इसके लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

वॉशरूम में यूरिन डिस्चार्ज करते समय हल्की-फुल्की गंध आना साधारण बात है। लेकिन जब यह गंध ज्यादा आने लग जाए, तो सोचने का विषय हो जाती है। कभी-कभी हमें जब यूरिन डिस्चार्ज करते समय गंदी बंदबू आती है, तो दूसरे को ब्लैम कर देते हैं। लेकिन असल में यह हमारे यूरिन की ही बदबू होती है। वैसे तो साधारण गंध हर किसी से पेशाब में होता है, लेकिन कुछ लोगों के यूरिन में काफी ज्यादा बदबू आती है। पेशाब में बदबू कई कारणों से हो सकती है। इसलिए अगर आपके पेशाब में काफी गंध आ रहा है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 

पेशाब हमारे शरीर से पानी के रूप में निकलता है। लेकिन यह पानी किडनी के द्वारा जिन अपशिष्ट पदार्थों के जरिए निकता है, उसकी मात्रा पर निर्भर करती है कि आपके पेशाब में गंध किस तरह का होगा। कई ऐसे लोग होते हैं, जिनके पेशाब में बिल्कुल भी गंध नहीं होता है, क्योंकि उनकी किडनी में अपशिष्ट पदार्थ की मात्रा न के बराबर होती है। वहीं, जिनकी किडनी में अपशिष्ट पदार्थों की मात्रा अधिक होती है, उनके यूरिन में काफी ज्यादा गंध होती है। बार-बार पेशाब आना और पेशाब में काफी ज्यादा गंध होना यूरिन इंफेक्शन की निशानी भी हो सकती है। इसके अलावा कई अन्य कारण होते हैं। चलिए विस्तार से जानते हैं यूरिन में बदबू आने के कारण, लक्षण और बचाव -

पेशाब में बदबू आने के लक्षण (Smelly Urine Symptoms) 

पेशाब में बदबू आना अपने आप में एक लक्षण है, लेकिन इसके अलावा आपको कई अन्य लक्षण भी दिख सकते हैं। जो निम्न हैं-

  • पेशाब में झाग आना
  • पेशाब में खून आना
  • कमर के निचले हिस्से में दर्द होना।
  • पेशाब रोकने में परेशानी होना।
  • पेशाब करते समय दर्द महसूस होना।
  • सामान्य से अधिक पेशाब होना।
  • काफी ज्यादा प्यास लगना।

पेशाब में बदबू के कारण (Causes of Smelly Urine) 

पेशाब में बदबू कई कारणों से आ सकते हैं। इसलिए अगर आपके पेशाब में काफी ज्यादा बदबू आ रही है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी बेहतर हो सकता है-

1. यूटीआई की समस्या - पेशाब में बदबू आने के प्रमुख कारणों में से एक है यूटीआई, जिसे यूरिन इंफेक्शन भी कहते हैं। यूरिन इंफेक्शन के कारण न सिर्फ आपके पेशाब से बदबू आएगी, बल्कि इसके कारण आपको बार-बार पेशाब आना, ब्लैंडर खाली महसूस न होना, पेशाब का रंग काफी गाढ़ा होना, पेशाब में जलन होगा जैसे लक्षण दिख सकते हैं। यूरिन इंफेक्शन की समस्या होने पर डॉक्टर मरीज को एंटीबायोटिक्स दवा देने की सलाह देता है। ऐसे में अगर आपको यूटीआई है, तो इसका इलाज कराएं। ताकि पेशाब में बदबू आने की परेशानी दूर हो सके। 

2. डिहाइड्रेशन भी है पेशाब में बदबू आने का कारण - पर्याप्त मात्रा में पानी का न सेवन करने से आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिसे डिहाइड्रेशन कहते हैं। अगर आप पानी कम पीते हैं, तो आपका यूरिन गहरा पीला रंग का आने लगता है। डिहाइड्रेशन की वजह से यूरिन में अमोनिया जैसी गंध आती है। अगर आपको सामान्य डिहाइड्रेशन की शिकायत है, तो अधिक से अधिक पानी पिएं। ताकि आपके पेशाब में आने वाली गंध दूर हो सकेगी। लेकिन अगर आपके पेशाब में बदबू आने के साथ-साथ शरीरी में कमजोरी, काफी ज्यादा थकान और मानसिक भ्रम महसूस हो रहा है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 

3. बैक्टीरियल वेजिनोसिस की वजह से आ सकती है पेशाब में बदबू- महिलाओं को वजाइनल यानि योनि में होने वाले इंफेक्शन की वजह से भी यूरिन में स्मेल आ सकती है। इस समस्या से शिकार महिलाओं के यूरिन से स़ड़ी मछली जैसी गंध आती है। 

4. ब्लैडर में फिस्टुला भी है यूरिन में बदबू का कारण - किसी भी व्यक्ति को ब्लैडर में फिस्टुला तब होता है, जब शरीर में किसी चोट या फिर खराबी के कारण बैक्टीरिया आंत के माध्यम से ब्लैंडर तक पहुंच जाता है। इसके अलावा आंत से जुड़ी परेशानियां जैसे- अल्सरेटिव कोलाइटिस या क्रोन्स बीमारी होने पर सर्जरी के दौरान लगी चोट की वजह से भी यह समस्या हो सकती है। ब्लैडर में बैक्टीरिया पनपने के कारण पेशाब में काफी ज्यादा बदबू आ सकती है। इस तरह की परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

इसे भी पढ़ें - झोलाछाप डॉक्टर की एक छोटी गलती ने कैसे खराब कर दी 'ब्रेन टीबी' के मरीज की हालत, उन्हीं से जानें पूरी कहानी

5. डायबिटीज भी है एक कारण - जिन लोगों को डायबिटीज होती है, उनके यूरिन में भी बदबू आने की संभावना ज्यादा हो जाती है। दरअसल, डॉक्टर्स का कहना है कि जिन लोगों में डायबिटीज डायग्नोज नहीं हो पाता है। उनके शरीर से शुगर यूरिन में आने लगता है। इसकी वजह यह है कि ऐसे मरीजों के शरीर में शुगर सही तरीके के प्रोसेस नहीं हो पाता है। जिसकी वजह से यूरिन में बदबू आने लगती है।

पेशाब में बदबू आने का निदान

  • पेशाब की जांच 
  • ब्लड टेस्ट
  • स्कैन और इमेजिंग 
  • सिस्टोस्कोपी 

पेशाब में बदबू आने का घरेलू उपाय (Home Remedies for Smelly Urine)

अधिक से अधिक पानी पिएं - शरीर में पानी की कमी के कारण आपके यूरिन से बदबू आ सकती है। इसलिए कोशिश करें कि अधिक से अधिक पानी पीकर इस समस्या का हल निकाल सकें। अगर ऐसा करने से आपके पेशाब से बदबू नहीं जा रही है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

इसे भी पढ़ें - पिंपल्स और चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए मैंने आजमाया ये बेहद आसान सा नुस्खा, आप भी करें ट्राई

तरल पदार्थों का सेवन करें - डिहाइड्रेशन की परेशानी होने पर अधिक से अधिक तरल पदार्थों का सेवन करें। इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी।

शतावरी और कॉफी पिएं - शतावरी जड़ी बूटी और कॉफी के सेवन से आपका यूरिन साफ होता है। ऐसे में पेशाब से बदबू आने की संभावना कम हो सकती है।

विटामिन सी सप्लीमेंट्स लें - विटामिन सी आपके इम्यून पावर को बूस्ट करता है। साथ ही यह आपके शरीर में वायरस बैक्टीरिया को पनपने नहीं देता है। ऐसे में विटामिन सी का सेवन आपके लिए लाभाकीर हो सकता है।

साफ-सफाई का ख्याल रखें - पेशाब में बदबू की समस्या से बचाव के लिए साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें। क्योंकि इससे आपकी समस्या बढ़ सकती है।

Read More Articles On Other Disease In HIndi

 

 

Disclaimer