स्‍मार्टफोन की लत बढ़ा सकती है आपका वजन, जानें वेट लॉस जर्नी में कैसे हानिकारक हो सकता है स्‍मार्टफोन

Weight Loss: वजन घटाने के प्रयासों में यदि आप फोन का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करते हैं, तो यह आपके वजन घटाने की कोशिश को बर्बाद कर सकता है।  

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Dec 26, 2019
स्‍मार्टफोन की लत बढ़ा सकती है आपका वजन, जानें वेट लॉस जर्नी में कैसे हानिकारक हो सकता है स्‍मार्टफोन

स्‍मार्टफोन हम सब की जिंदगी का इतना अहम हिस्‍सा बन चुका है कि आप इसे बिस्तर पर ले जाते हैं, खाना खाते समय या फिर कहीं जाते समय फोन का इस्‍तेमाल करते हैं। आधुनिक जीवन शैली के साथ, हमारे स्मार्टफोन लगभग हमारी जिंदगी का एक अनिवार्य हिस्सा है। हालाँकि, जिस प्रकार हम सब फोन से चिपके रहते हैं, यह एक अच्‍छी व स्वस्थ आदत नहीं है। अगर आपको लगता है कि स्‍मार्टफोन न केवन आपकी नींद और आंखों पर बुरा असर डालता है, बल्कि यदि आप वेट लॉस जर्नी पर हैं, तो यह उस पर भी बुरा प्रभाव डाल सकता है। 

कई अध्ययनों में भी इस तथ्य का समर्थन किया गया है कि स्‍मार्ट फोन आपके मोटापे का कारण बन सकता है। वास्तव में, कोलंबिया स्थित एक विश्वविद्यालय में 1000 से अधिक छात्रों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि जिन छात्रों ने अपने फोन का इस्तेमाल छह घंटे से अधिक समय तक किया, उनमें मोटापे का सामना करने और अन्य संबंधित समस्‍याओं से ग्रस्त होने की संभावना 43% अधिक थी। आइए यहां हम आपको बताते हैं कि आपका फोन आपके वजन घटाने की योजना के रास्ते में कैसे आ सकता है।

फोन आपको अधिक तनावग्रस्त बनाता है 

यदि आप बार-बार अपने फोन को चेक करने या देखने के आदी हैं, तो ऐसे में उससे दूर रह पाना उतना ही मुश्किल होता है। कई अध्‍ययनों में भी कहर गया है कि आपका फोन तनाव की समस्‍या पैदा कर सकता है और आप चिंता के शिकार हो सकते हैं। वहीं तनाव की वजह से आपके डाइट और एक्‍सरसाइज रूटीन पर भी फर्क पड़ता है, जिसकी वजह से आपका वजन कम होना मुश्किल हो सकता है।

फिजिकल एक्टिविटी से दूर करता है 

जब आप वॉक या जॉगिंग पर जाते हैं और आप निंरतर फोन पर होते हैं, तो यह आपके चलने की गति पर असर डालता है। ऐसे में आपके स्मार्टफोन का सीधा असर आपकी वेट लॉस जर्नी पर पड़ता है। यह आपको सुस्‍त बनाता है और आपके समय को व्‍यर्थ करने के साथ-साथ आपको फिजिकल एक्टिविटी से दूर करता है।

आपके चलने और दौड़ने में कोई संदेह नहीं है, लेकिन केवल अगर आप इसे सही तरीके से करते हैं, तभी यह फायदेमंद है। अर्थात, एक अच्छी गति का पालन करें। जब आप अपने फोन को चलने में इस्तेमाल कर रहे होते हैं, तो यह आपकी गति को धीमा कर सकता है, जो आपकी कैलोरी को भी प्रभावित कर सकता है। 

इसे भी पढें:  झूलते और गोल-मटोल गालों से हैं परेशान? तो अपनाएं फेशियल फैट को कम करने की 5 ईजी ट्रिक्‍स

फोन इस्‍तेमाल करते समय आप ज्‍यादा खाते हैं 

फोन का उपयोग करते हुए और टीवी देखते हुए भोजन करना और ज्‍यादा खाना सामान्य है, लेकिन यह अस्वास्थ्यकर आदत है। जब आप फोन पर न्यू फ़ीड के माध्यम से स्क्रॉल करते हुए खाते हैं या फोन पर वीडियो देखते हैं, तो आप उन कैलोरी के बारे में कम जानते हैं, जो आप खा रहे होते हैं। यह आपको ओवरईटिंग के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है। वजन कम करने के लिए, सही आहार खाद्य पदार्थ खाने के साथ-साथ दिमाग का एक्टिव होना जरूरी है।

स्‍मार्टफोन स्‍लीपिंग साइकिल को बाधित करता है

र्प्‍याप्‍त नींद आपको स्‍वस्‍थ और तनावमुक्‍त जीवन जीने के लिए जरूरी है। इतना ही नहीं, नींद वजन घटाने की रणनीति का एक महत्वपूर्ण पहलू है। स्‍मार्टफोन का अधिक इस्‍तेमाल आपकी शरीर की प्राकृतिक सर्कैडियन लय को भी नुकसान पहुँचा सकता है। बहुत अधिक नीली रोशनी मेलाटोनिन के उत्पादन को कम कर सकती है और नींद को बाधित कर सकती है, जिससे कि आप अनिद्रा के शिकार हो सकते हैं। इसके अलावा, नींद की कमी, बदले में, उन हार्मोनों में परिवर्तन कर सकती है, जो भूख और भूख को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार हैं। यह आपको सुस्‍त और थका हुआ बना सकता है। 

इसे भी पढें: वजन घटाने के लिए कौन सा मिल्क प्रोडक्ट है ज्यादा फायदेमंद, दूध या दही? जानें कारण और प्रयोग का तरीका

कसरत दूर करता है 

हो सकता है कि आपको इसका एहसास भी न हो, लेकिन लगातार फोन पर रहने पर, या जिम के दौरान फोन पर लगे रहना आपकी एक्‍सरसाइज सेशन में बाधा उत्‍पन्‍न करता है। फोन की लत आपको अपने वर्कआउट पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करने से विचलित कर सकती है। इसके अलावा, विशेषज्ञों के अनुसार, फोन की लत के कारण बहुत से लोग एक्‍सरसाइज से बैक आउट कर लेते हैं, जो बदले में आपको बॉडीवेट एक्सरसाइज करने से रोकता है और आपके वेट लॉस जर्नी को प्रभावित करता है। 

Read More Aticle On Weight Managment In Hindi

Disclaimer