शिशु की न्यूरोलॉजिकल समस्‍याओं को ट्रैक करने में मदद करेगा स्‍मार्ट जंपसूट : शोध

हाल में शोधकर्ताओं ने एक स्‍मार्ट जंपसूट बनाया है, जो शिशुओं के न्यूरोलॉजिकल समस्‍याओं को स्‍पॉट करने में मदद करेगा। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Feb 18, 2020Updated at: Feb 18, 2020
शिशु की न्यूरोलॉजिकल समस्‍याओं को ट्रैक करने में मदद करेगा स्‍मार्ट जंपसूट : शोध

पहली बार शोधकर्ताओं ने एक स्मार्ट जंपसूट या एक कपड़ा विकसित किया है, जो पांच महीने की उम्र से शिशुओं के स्वाभाविक और स्वैच्छिक मूवमेंट को मापता है - बाद में एकत्रित डेटा असामान्य न्यूरोलॉजिकल विकास का आकलन करने में मदद कर सकती है।

द साइंटिफिक रिपोर्ट्स जर्नल में प्रकाशित अध्‍ययन के अनुसार, स्मार्ट जंपसूट और सात महीने के शिशुओं पर लागू संबंधित विश्लेषण पद्धति है और भविष्य में, जंपसूट का उपयोग बड़े बच्चों के अध्ययन के लिए भी किया जा सकता है। 

हेलसिंकी विश्वविद्यालय में क्‍लीनिकल न्यूरोफिज़ियोलॉजी के प्रोफेसर सांपसा वनहटालो बताते हैं, “स्मार्ट जंपसूट हमें प्रयोगशाला के बाहर शिशुओं के स्वाभाविक और स्वैच्छिक मूवमेंट को निर्धारित करने का पहला अवसर प्रदान करता है। बच्चे को बाकी दिन सूट के साथ घर वापस भेजा जा सकता है और अगले दिन, इसे अस्पताल में लौटाया जाएगा जहां परिणाम फिर से संसाधित किए जाएंगे। ”

Smart Jumpsuit will Help Neurological Development

वानाथालो का कहना है कि यह नई विश्लेषण विधि शिशु की गतिशीलता को मज़बूती से निर्धारित करती है क्योंकि एक वीडियो रिकॉर्डिंग को देखने से इंसान सक्षम हो जाएगा। माप के बाद, शिशु की वास्तविक गतिविधियों और शारीरिक स्थितियों को जाना जाएगा, जिसके बाद कम्प्यूटेशनल उपायों को डेटा पर लागू किया जा सकता है।

इसे भी पढें: हरे-भरे माहौल में रहना कर सकता है मेनोपॉज में देरी, शोधकर्ताओं ने बताया कारण

वानातलो ने कहा, “यह एक क्रांतिकारी कदम है, जो माप पांच महीने की उम्र से गतिशीलता में सटीक भिन्नता का पता लगाने के लिए एक उपकरण प्रदान करता है। यह ऐसा कुछ है, जो मेडिकल स्मार्ट कपड़े अब तक नहीं कर पाए हैं।"

फ़िनिश के कम से कम 5% बच्चे भाषा विकास, अटैंशन रैगुलेशन और मोटर विकास से जुड़ी समस्याओं से पीड़ित हैं। अक्सर, ऐसी समस्याएं ओवरलैप होती हैं। विकास संबंधी विकारों के अंतर्निहित रोगजनक तंत्र जटिल होते हैं, लेकिन प्रसव पूर्व जन्म, प्रसव के बाद मस्तिष्क क्षति और शुरुआती देखभाल की कमी, साथ ही विकास के वातावरण में अपर्याप्त उत्तेजना, विकासात्मक समस्याओं के जोखिम को बढ़ाते हैं।

Smart jumpsuit to track development of infants

इसे भी पढें: साइंस ने माना कैसे आपके टूटे दिल के दर्द को और बढ़ाता है फेसबुक और इंस्टाग्राम, जानें कारण

बाल चिकित्सा न्यूरोलॉजी की प्रोफेसर लीना हाटाजा के अनुसार, आज की दवाब व वर्चस्‍व वाली दुनिया में विकास संबंधी विकार काफी जोखिम पैदा करते हैं, जिससे पढ़ाई और नौकरियों की प्रतियोगिता में कठिनाइयों और बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है।

भविष्य में, स्मार्ट जंपसूट का उपयोग इस उद्देश्य के मापन के लिए किया जा सकता है कि विभिन्न उपचार और उपचार बच्चों के विकास को कैसे प्रभावित करते हैं।

Read More Article On Health News In Hindi 

Disclaimer