40 की उम्र के बाद पुरूष कैसे करें स्किन की देखभाल? जानें आसान टिप्स

40 के बाद पुरूषों को अपने स्किन का कुछ खास तरीकों से ख्याल रखना चाहिए ताकि स्किन यंग और ग्लोइंग नजर आए। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jun 17, 2022Updated at: Jun 17, 2022
40 की उम्र के बाद पुरूष कैसे करें स्किन की देखभाल? जानें आसान टिप्स

इन दिनों लोग अपने काम में इतने व्यस्त है कि खुद का ख्याल रखने का समय भी नहीं मिलता है। यह समस्या हम कह सकते हैं कि पुरूषों के साथ अधिक होती है क्योंकि महिलाओं व्यस्त होने के बाद भी खुद के लिए समय निकाल लेती हैं। वह अपनी स्किन को लेकर पुरूषों की तुलना अधिक सजग रहती है। ध्यान की कमी के कारण पुरूषों की स्किन खराब हो सकती है। 40 की उम्र के बाद अपनी स्किन को ग्लोइंग और स्मार्ट लुक के लिए आपको कुछ जरूरी बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए। ताकि आपकी उम्र से अधिक आपकी स्किन की उम्र न लगे और आप खुद को मेंटन भी रख सकें। हालांकि कई लोग बहुत तरह के केमिकल्स की मदद से स्किन को टाइट और सुंदर बनाने की कोशिश करते हैं लेकिन इससे आपकी स्किन रफ और थोड़े समय बाद त्वचा डल नजर आने लगती है। इसलिए अपने ग्लो को वापस लाने के लिए आप कुछ खास रूटीन को फॉलो कर सकते हैं। 

पुरूष अपनी स्किन का ऐसे रखें ध्यान 

1. चेहरे की सफाई करें

स्किन केयर रूटीन में आपको सुबह उठकर सबसे पहले फेसवॉश करना चाहिए। कई बार पुरूष सुबह उठकर चेहरे को साफ नहीं करते हैं। इससे त्वचा पर रातभर में जमा सीबम साफ नहीं हो पाता है, जिससे हमारी स्किन ऑयली नजर आती है। ऑयली स्किन को साफ करने के लिए आप क्लेंजर का यूज कर सकते हैं। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि क्लींजर माइल्ड और जेल हो। 

men-skincare-tips

2. त्वचा पर एंटीऑक्सीडेंट सीरम अप्लाई करें

40 की उम्र के बाद स्किन का सही ढंग से ध्यान न रखने पर त्वचा ढीली होने लगती है। ऐसे में स्किन डल और बेजान नजर आती है। त्वचा को शाइनी और स्वस्थ रखने के लिए आपको अच्छे एंटीऑक्सीडेंट सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए विटामिन सी युक्त सीरम का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है। इससे चेहरा आप आराम कर सकते हैं। 

3. स्किन को अच्छे से मॉइस्चराइज करें

चेहरे को धोने और विटामिन सी युक्त सीरम लगाने के बाद आप स्किन को अच्छे से मॉइस्चराइजर जरूर करें। इससे आपकी स्किन ग्लोइंग और बेदाग नजर आती है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो जेल मॉइस्चराइजर का यूज करें और अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो आप क्रीम बेस्ड मॉइस्चराइजर लगाएं। इससे आपकी स्किन काफी हेल्दी रहती है। 

इसे भी पढे़ं- रात में ऐसे करें अपनी स्किन की देखभाल, कॉस्मेटोलॉजिस्ट से जानें ओवरनाइट स्किन केयर रूटीन के बारे में

4. सनस्क्रीन का इस्तेमाल 

पुरूष अपने स्किन को टैन से बचाने के लिए धूप में बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं। साथ ही संभव हो, तो धूप की तेज किरणों से जरूर बचें। इससे आपकी स्किन डल नजर आ सकती है। इसके लिए आप एसपीएफ 30 या उससे ज्यादा वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। कम एसपीएफ वाले लोशन आपकी स्किन को धूप से बचा नहीं पाते हैं। 

men-skincare-tips

5. हेल्दी लाइफस्टाइल 

कई बार स्किन खराब होने का कारण अनहेल्दी लाइफस्टाइल भी हो सकती है। 40 के बाद आपको अपनी डाइट, रूटीन और पानी की भरपूर मात्रा का सेवन करना चाहिए। इससे न केवल स्किन बल्कि स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। इन चीजों की मदद से आपकी स्किन और बॉडी हेल्दी रहती है। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer