रात में ऐसे करें अपनी स्किन की देखभाल, कॉस्मेटोलॉजिस्ट से जानें ओवरनाइट स्किन केयर रूटीन के बारे में

स्किन को खूबसूरत और जवां बनाए रखने में रात का समय बड़ा महत्वपूर्ण होता है। एक्सपर्ट से जानें ओवरनाइट स्किन केयर आप कैसे कर सकती हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Mar 18, 2021 09:30 IST
रात में ऐसे करें अपनी स्किन की देखभाल, कॉस्मेटोलॉजिस्ट से जानें ओवरनाइट स्किन केयर रूटीन के बारे में

हम सभी की चाहत होती है कि हम खूबसूरत नजर आएं। इसके लिए हम तरह-तरह के प्रोडक्ट (Product) यूज करते हैं, ब्यूटी ट्रीटमेंट (Beauty treatment) लेते हैं। लोग सुंदर दिखने के लिए घरेलू नुस्खों (Home remedies) का भी सहारा लेते हैं। लेकिन सही तरीके से स्किन की देखभाल न होने की वजह से स्किन पर इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का असर नहीं दिखता है। इसलिए इन्हें यूज करने से पहले अपनी स्किन को तैयार करना जरूरी होता है। इसके लिए त्वचा की नियमित रूप से देखभाल करें। क्योंकि आप सिर्फ अपनी स्किन की प्रॉपर केयर करके भी मनचाही सुंदरता पा सकती हैं। इसके लिए आपको सुबह, दिन और रात को अपनी त्वचा की केयर करनी होगी। कई महिलाएं सिर्फ सुबह के समय ही अपनी स्किन पर ध्यान देती हैं और रात को स्किन को ऐसे ही छोड़ देती हैं। जबकि ऐसा करना बिल्कुल सही नहीं है, हमारी स्किन को रात को भी प्रॉपर केयर की जरूरत होती हैं। ऐसे में आपको भी ओवरनाइट स्किन केयर रूटीन को जरूर फॉलो करना चाहिए। ओवरनाइट स्किन केयर रूटीन का पूरा प्रोसेस बता रही हैं पचौली वैलनेस क्लीनिक की फाउंडर और कॉस्मेटोलॉजिस्ट प्रीति सेठ- (Overnight skin care routine)

क्यों जरूरी है रात को स्किन की देखभाल करना (Why skin care is important at night)

रात को हमारी स्किन सांस लेती हैं, आराम करती हैं और रिजेनुएट होती हैं। इसलिए रात को स्किन की देखभाल करना जरूरी होता है।

skin care tips

मेकअप रिमूव करें (Remove your makeup)

आप ऑफिस, कॉजेल जाते समय लाइट मेकअप जरूर करती होंगी। लेकिन रात को इसे निकालना भी जरूरी होता है। क्योंकि मेकअप रिमूव करने के बाद ही त्वचा पर दूसरे प्रोडक्ट इस्तेमाल किए जा सकते हैं। मेकअप रिमूव करने के लिए आप कच्चा दूध (Raw milk), बेबी ऑयल(Baby oil), कोकोनट ऑयल (Coconut oil)  का इस्तेमाल कर सकती हैं। सभी स्किन टाइप पर इनका यूज किया जा सकता है। इससे आपका मेकअप भी अच्छे से रिमूव हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: 30-40 की उम्र में भी चेहरे को टाइट रखने, जवान दिखने और ग्लोइंग स्किन के लिए अपनाएं ये 5 एंटी-एजिंग टिप्स

क्लींजिंग है जरूरी (Cleansing)

मेकअप रिमूव करने के बाद स्किन की क्लींजिंग करनी जरूरी होती है। रात को क्लींजिंग करना बहुत फायदेमंद होता है, क्योंकि इससे चेहरे पर लगे पूरे दिन की धूल, मिट्टी और डस्ट निकल जाती है। क्लींजिंग करना स्किन केयर रूटीन का एक जरूरी स्टेप होता है। इसके लिए आप माइल्ड फेश वॉश (Mild face wash) का इस्तेमाल करें। ध्यान रखें कि आपका क्लींजर एल्कोहल फ्री होना चाहिए। इसके अलावा आप घरेलू चीजों से भी क्लींजिंग कर सकती हैं। नॉर्मल स्किन हैं तो बेसन, हल्दी और थोड़ी सी दही मिला लें, अब इससे क्लींजिंग करें। ऑयली स्किन के लिए बेसन और ड्राय स्किन के लिए ओटमील काफी अच्छा क्लींजर माना जाता है।

overnight skin care routine

स्किन को करें मॉइश्चराइज (Moisturise your skin)

सुबह की तरह ही रात को भी स्किन को मॉइश्चराइज करना जरूरी होता है। इसके लिए आप किसी अच्छे मॉश्चराइज का इस्तेमाल करें। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो आप फ्रेगनेंसी फ्री, केमिकल फ्री मॉइश्चराइजर यूज करें। ऑयली स्किन पर आपको ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर यूज करना चाहिए। सीरम अप्लाई करें (Apply serum on your skin)

विटामिन सी सीरम एक्ने, ऑयली, ड्राय सभी तरह की स्किन के लिए काफी अच्छा होता है। दिन के समय विटामिन सी सीरम लगाने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे स्किन में टैनिंग हो सकती है। अगर विटामिन सी सीरम जैल, वॉटर बेस्ड है तो इसे सीरम की तरह इस्तेमाल करें। लेकिन अगर क्रीम बेस्ड है, तो इसका इस्तेमाल मॉयश्चराइजर की तरह किया जा सकता है। ऑयली स्किन पर जैल बेस्ड और ड्राई स्किन पर क्रीम बेस्ड सीरम लगा सकती हैं।

इन फेस पैक्स को भी कर सकती हैं ट्राई (Try these face packs)   

अपनी त्वचा को ज्यादा खूबसूरत बनाने के लिए आप कुछ फेस पैक भी लगा सकती हैं। इन फेस पैक को हफ्ते में दो बार लगाएं।

टैनिंग के लिए (Face pack for tanning)

अगर आपकी त्वचा पर टैनिंग हो रखी है, तो पपीता और मिल्क पाउडर का फेस पैक लगा सकती हैं। इसके लिए पपीते को मैश कर लें, इसमें मिल्क पाउडर और थोड़ा सा शहद मिला लें। इसे रात के समय अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरा धो लें। इससे धीरे-धीरे टैनिंग दूर होने लगेगी और त्वचा खूबसूरत लगेगी।

इसे भी पढ़ें: कैसे चुनें अपने चेहरे और बॉडी के लिए सही स्किन केयर प्रोडक्ट? एक्सपर्ट से जानें जरूरी सावधानियां

ऑयली स्किन के लिए (Face pack for oily skin)

ऑयली स्किन के लिए भी आप पपीते को मैश कर लें। इसमें थोड़ा सा संतरे या नींबू का रस और मिल्क पाउडर मिला लें। इसे भी चेहरे पर लगाकर सूखने पर धो दें। यह फेस पैक ऑयली स्किन वालों के लिए काफी फायदेमंद होता है।

आपको भी इस ओवरनाइट स्किन केयर रूटीन को जरूर फॉलो करना चाहिए। इससे आपकी स्किन में निखार आएगा, स्किन नैचुरली ग्लो करेगी। लेकिन कोई भी फेस पैक या प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले अपने स्किन टाइप को जरूर जांच लें।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer