Hot vs Cold: किस टेंपरेचर में रहना चेहरे के लिए है ज्यादा फायदेमंद? जानें ठंडी और गर्मी का स्किन पर असर

आपके चेहरे की खूबसूरती, मौजूदा तापमान पर भी निर्भर करती है। वो कैसे, तो आइए जानते हैं ठंड और गर्मी का आपके स्किन पर होने वाला असर।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Aug 17, 2020Updated at: Mar 16, 2021
Hot vs Cold: किस टेंपरेचर में रहना चेहरे के लिए है ज्यादा फायदेमंद? जानें ठंडी और गर्मी का स्किन पर असर

स्किन केयर रूटीन (best skin care routine) में स्टीमिंग और आइस क्यूब का इस्तेमाल बेहद ही आम बात है। इसी तरह स्किन केयर से जुड़े ऐसे तमाम उपाय हैं, जहां आप गर्म और ठंडी चीजों का इस्तेमाल पाएंगे। हालांकि, चेहरे के लिए गर्म और ठंडी चीजों का उपयोग कई कारकों, जैसे कि त्वचा के प्रकार, त्वचा से जुड़ी परेशानी और मौसम पर निर्भर करती है। पर क्या आपने कभी इन बात पर ध्यान दिया है कि आखिरकार हमारी त्वचा के लिए कौन सा टेंपरेचर (temperature best for your skin) सबसे ज्यादा सही है? नहीं न! तो आइए आज हम विस्तार से समझते हैं कि त्वचा के लिए कौन सा टेंपरेचर में रहना इसे हमेशा स्वस्थ रख सकता है और ठंडी और गर्मी का आपकी स्किन पर कैसा असर होता है।

Insidicecubes

स्किन के लिए गर्म और ठंडा तापमान (Hot vs Cold temperature)

चेहरे के लिए (skin care tips) सर्द और गर्म तापमानों (Hot temperature) का अपना ही महत्व है। जहां गर्म तापमान त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाती है, साथ ही ये ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को रक्त वाहिकाओं के माध्यम से पूरे त्वचा को पहुंचाती है। इससे क्षतिग्रस्त स्किन टिशूज के पुनर्जनन के लिए फ़ाइब्रोब्लास्ट्स के प्रोडक्शन को बढ़ावा मिलता है। वहीं गर्मी को त्वचा की पारगम्यता (permeability) बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है। जिसके कारण हम जिस भी स्किनकेयर उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं, ये उसे बेहतर तरीके से अवशोषित करके, त्वचा की परतों में गहराई तक पहुंच जाता है।

दूसरी ओर, ठंडा तापमान (Cold temperature) रक्त वाहिकाओं के सिकुड़न को बढ़ावा देती है, जिससे रक्त प्रवाह में बदलाव होता है और ये चेहरे की मांसपेशियों को संकुचित होने का कारण बनता है।  ये त्वचा के लिए वर्कआउट की तरह काम करता है और त्वचा की बिल्डिंग बॉल्क्स के लिए अनूठी कसरत के रूप में काम कर सकता है।

Insidehottempforskin

इसे भी पढ़ें : 15 साल की उम्र में चेहरे पर उभरने लगे लाल-लाल दाने? इन आसान टिप्स को फॉलो कर चेहरे को बनाएं बिल्कुल साफ-सुथरा

चेहरे के लिए कौन सा तापमान सबसे सही है (temperature best for your skin)?

गुनगुना पानी में नहाना आपकी थकान को दूर कर सकता है, लेकिन यह आपकी त्वचा के लिए उतना अच्छा नहीं है। इसके अतिरिक्त गर्म पानी आपकी त्वचा की प्राकृतिक तेलों को दूर कर सकता है और इसे ड्राई बना सकता है। वहीं ठंडा तापमान एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हो सकता है, जो छिद्रों को कस सकता है, परिसंचरण को बढ़ावा दे कर त्वचा को शांत कर सकता है। यह उन दिनों में बहुत अच्छा होता है जब आपकी त्वचा थकी हुई दिखती है। वहीं दूसरी ओर गर्म पानी, सूखापन, जलन का कारण बनता है और पीएच बिगड़ जाता है। इससे त्वचा से अधिक पानी का वाष्पीकरण होता है। ऐसे में त्वचा की बनावट के हिसाब से इन दोनों चीजों का इस्तेमाल करें। जैसे कि

  • -आयुर्वेद के अनुसार वात त्वचा, जो सूखी, पतली बनावट वाली और झुर्रियों से भरी होती है, वो गर्म तापमान के साथ सबसे अच्छा काम करती है, इसलिए बेहतर रक्त परिसंचरण लाने के लिए चेहरे को भाप देना एक बेहतरीन उपाय है।
  • - वहीं पित्त त्वचा आमतौर पर संवेदनशील और मुंहासे व सूजन से भरी होती है, इसलिए बर्फ, ठंडे चम्मच या फेस रोलर्स का उपयोग करना एक अच्छा उपाय हो सकता है। 
  • -मिकस्ड त्वचा के लिए न ज्यादा ठंडा का इस्तेमाल करें, न ज्यादा गर्म।

इसे भी पढ़ें : Skincare Routine: स्किनकेयर रूटीन में आज ही करें ये 5 छोटे बदलाव, लंबे समय तक त्वचा रहेगी स्वस्थ

इसी तरह अलग-अलग त्वचा के हिसाब से और उनकी परेशानियों को देखते हुए ही अनुकूल तापमान का इस्तेमाल करें। रेडनेस और सूजन से ग्रस्त लोग ठंडी चीजों का इस्तेमाल करें। हालांकि, बहुत ठंडी चीजों का चेहरे पर इस्तेमाल करना झुर्रियों को बढ़ा सकता है। इसलिए धीमी गति से और नियंत्रित तरीके से इसका इस्तेमाल करें। अगर आपको दर्दनाक मुंहासे हैं, तो बर्फ लालिमा को कम करते हुए क्षेत्र को सुन्न करने में मदद कर सकता है। दूसरी तरह व्हाइटहेड्स को गर्म सेक के साथ साफ किया जा सकता है क्योंकि यह हीलिंग प्रक्रिया को तेज करने के लिए जाना जाता है।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer