Skin Detox: गर्मी में इन 5 तरीकों से करें स्किन डिटॉक्स, त्वचा की होगी गहरी सफाई और बढ़ेगा निखार

स्किन को डिटॉक्सीफाई करने के लिए आप कुछ आसान उपाय घर पर ही अपना सकते हैं। इससे आपकी स्किन ग्लोइंग और खूबसूरत नजर आती है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jun 16, 2022Updated at: Jun 16, 2022
Skin Detox: गर्मी में इन 5 तरीकों से करें स्किन डिटॉक्स, त्वचा की होगी गहरी सफाई और बढ़ेगा निखार

गर्मी के दिनों में न केवल शरीर का बल्कि आपकी त्वचा का हाल भी बेहाल हो जाता है। तेज धूप और पसीना के कारण आपकी स्किन की रंगत खराब हो जाती है। धूल और प्रदूषण की वजह से आपकी स्किन के अंदर गंदगी की जमा हो सकती है। जिससे ऊपरी सतह पर भी एक्ने और मुहांसे नजर आने लगते हैं। साथ ही स्किन पर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स भी दिखने लगता है। इन सभी कारणों से गर्मियों में आपकी स्किन बेजान और रूखी नजर आ सकती है लेकिन इससे आपको घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि आपको एक स्किनकेयर रूटीन फॉलो करने की जरूरत होती है। जिससे आपकी स्किन अंदर से डिटॉक्सीफाई हो सके। इससे आपकी स्किन के छोटे-छोटे पोर्स भी साफ हो जाते हैं और स्किन अंदर से ग्लोइंग नजर आती है और आपकी त्वचा बेदाग खूबसूरत बनी रहती है। इसके लिए आप गर्मियों में कुछ खास रूटीन अपना सकते हैं। 

गर्मियों में ऐसे स्किन को करें डिटॉक्सीफाई

1. स्किन की सफाई 

स्किन को डिटॉक्स करने की प्रक्रिया में आप सबसे पहले अपनी स्किन को दिन में कम से कम 3 तीन बार फेसवॉश से जरूर साफ करें। इससे स्किन की गंदगी और पोर्स में जमा तेल की मात्रा भी कम हो सकती है। स्किन के बाहरी स्किन को तो आप फेसवॉश से साफ कर सकते हैं। अंदर तक स्किन को साफ करने के लिए आप घर में बने फेसमास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप दही, शहद, खीरे और आलू जैसी नैचुरल चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

skin-detoxifiy

2. स्किन को रखें हाइड्रेट

स्किन को डिटॉक्स करने के लिए जरूरी है कि आप स्किन को हाइड्रेट रखें। गर्मी में स्किन को हाइड्रेट रखने से स्किन ग्लोइंग और खूबसूरत नजर आती है। इसके लिए आप हरी सब्जियों और फलों का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप खूब सारा पानी पी सकते हैं। इससे भी आपकी स्किन हाइड्रेट नजर आती है। साथ ही यह पसीने की मदद से आपके स्किन से एक्सट्रा तेल और धूल निकल सकती है। इससे पूरे शरीर को काफी लाभ मिलता है। 

इसे भी पढे़ं- ट्रिपल क्लींजिंग क्या है और कैसे करते हैं? जानें आपकी त्वचा की गहराई से सफाई के लिए कैसे फायदेमंद है ये

3. सुबह नींबू वाला पानी पिएं 

स्किन को डिटॉक्स करने के लिए आप सुबह नींबू पानी पी सकते हैं। दरअसल नींबू में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी पाया जाता है, जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह स्किन को साफ करने के साथ-साथ ग्लोइंग भी बनाता है। सुबह उठकर आप नींबू पानी और चाहे तो उसमें थोड़ा शहद डालकर पी सकते हैं। यह स्किन के साथ आपके पूरे शरीर को डिटॉक्स करता है। इसे आप सुबह खाली पेट में पीने की कोशिश करें। 

skin-detoxifiy

4. ग्रीन टी है फायदेमंद 

ग्रीन टी का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है। ऐसे में यह हर किसी को पसंद आए, ऐसा जरूरी नहीं है लेकिन स्किन के लिए आपको नॉर्मल चाय की जगह ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए। ये आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद कर सकता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाती है। 

5. भरपूर नींद

आप सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि इन सभी उपायों के बाद भी अगर आप रात में अच्छी नींद नहीं लेते हैं, तो यह आपके चेहरे पर साफ दिखाई देता है। साथ ही आपकी स्किन बेजान और थकी हुई नजर आती है। इसलिए आपको अच्छे आहार के साथ-साथ भरपूर नींद भी लेनी चाहिए ताकि आप अपनी स्किन को ग्लोइंग और खूबसूरत बना सके। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer