गुलाब जल में पिंक साल्ट मिलाकर स्क्रब करने से खिल उठेगा चेहरा, जानें इसके 5 फायदे

स्किन के लिए गुलाब जल और पिंक साल्ट के कई फायदे है। इससे स्किन खूबसूरत और बेदाग नजर आती है। इसे आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jun 15, 2022Updated at: Jun 15, 2022
गुलाब जल में पिंक साल्ट मिलाकर स्क्रब करने से खिल उठेगा चेहरा, जानें इसके 5 फायदे

गुलाब जल और पिंक साल्ट स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे आपकी स्किन खूबसूरत और जवां नजर आती है। साथ ही गर्मियों में आप गुलाब जल और पिंक साल्ट की मदद से स्क्रब भी कर सकते हैं। साथ ही टैन हटाने के लिए भी आप गुलाब जल और पिंक साल्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन निखरी और बेदाग नजर आती है। दरअसल गुलाब जल में एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल, एंटीमाइक्रोबियल्स और विटामिन सी जैसे तत्व पाए जाते है, जो स्किन के लिए काफी उपयोगी होते हैं। साथ ही यह स्किन को अंदर से रिपेयर करने में मदद करते हैं। इसके अलावा पिंक साल्ट में मिनरल्स, आयरन, जिंक मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत और स्किन के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं। इन दोनों का मिश्रण आपकी त्वचा को बिल्कुल ग्लोइंग लुक देता है। इससे आप कई स्किन समस्याओं को ठीक कर सकते हैं और साथ ही स्किन की गंदगी को भी दूर कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसे अपनी स्किन केयर रूटीन में भी शामिल कर सकते हैं और इस कमाल के मिश्रण का फायदा उठा सकते हैं।

गुलाब जल और पिंक साल्ट के फायदे 

1. झुर्रियों को दूर करें 

गुलाब जल और पिंक साल्ट का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे की झुर्रियां कम हो सकती है। दरअसल यह आपके चेहरे को अंदर से टाइट करता है और झुर्रियों को कम कर सकता है। इस मिश्रण से बराबर स्क्रब करने से आपकी स्किन में आए ढीलेपन में कसाव आता है और स्किन ग्लोइंग नजर आती है। इसके लिए आप गुलाब जल और पिंक साल्ट को अच्छे से मिक्स कर इसे कॉटन की मदद से चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे स्किन सुंदर और जवां नजर आ सकती है। इसके आप रात में अप्लाई करके और फिर अच्छे से स्किन को साफ करके सो सकते हैं। 

skin-problems

2. दाग-धब्बे हटाएं

स्किन के दाग-धब्बे आपको कई बार परेशान कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन ग्लोइंग और बेदाग नजर आती है। साथ ही आप अगर अपनी स्किन पर केमिकल्स प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे भी आपकी स्किन में रिएक्शन होने की संभावना हो सकती है क्योंकि कई बार केमिकल चीजें आपके दाग-धब्बों को और बढ़ा सकती है, जिससे परेशानी बढ़ सकती है। इसलिए आप गुलाब जल और पिंक साल्ट को  मिक्स कर अपने दाग-धब्बे पर लगा सकते हैं। इससे दाग-धब्बे हल्के नजर आते हैं। दरअसल इसमें मौजूद विटामिन सी आपकी स्किन के लिए काफी लाभदायक हो सकती है। दाग-धब्बों को दूर करने के लिए आप गुलाब जल और पिंक साल्ट में नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस मिश्रण को आप हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं। 

3. स्किन इंफेक्शन दूर रखें

गर्मियों में पसीना और धूप से स्किन इंफेक्शन की समस्या भी देखने को मिलती है। साथ ही इससे स्किन एलर्जी और कई तरह की परेशानी होने लगती है। स्किन अचानक बेजान और रूखी नजर आ सकती है। इसके लिए आपको गुलाब जल और पिंक साल्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण आपकी स्किन को इंफेक्शन मुक्त बनाने में मदद करते हैं। इशके इस्तेमाल के लिए आप गुलाब जल और पिंक साल्ट को मिलाकर इससे चेहरे की मसाज कर सकते हैं। इससे भी आपकी परेशानी ठीक हो सकती है। 

इसे भी पढे़ं- चेहरे की झुर्रियां दूर करने के लिए खाएं ये 10 फूड्स, स्किन दिखेगी यंग

4. मुहांसे से छुटकारा 

मुहांसे हर किसी के लिए बहुत बड़ी स्किन प्रॉब्लम्स में से एक है। इसकी वजह से आपकी स्किन में दाग-धब्बे और कालापन नजर आने लगता है। इसे दूर करने के लिए आप कई चीजों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इससे कोई खास फायदा नहीं होता है। इसे दूर करने के लिए आप गुलाब जल और पिंक साल्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे मुहांसे धीरे-धीरे छोटे होने लगते हैं और फिर ठीक हो जाते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप आइस ट्रे में गुलाब जल और पिंक साल्ट का मिश्रण डालकर उसे ठंडा कर लें और फिर इस क्यूब को चेहरे पर अच्छे के मलकर लगाएं और कुछ देर हल्के हाथों से मसाज करें ताकि महांसों को आराम मिलें। इसे आप हफ्ते में एक बार ट्राई कर सकते हैं। 

skin-problems

5. स्किन को क्लीयर बनाए

कई बार आपकी स्किन उतनी खूबसूरत और क्लीयर नजर नहीं आती है बल्कि निखरा के लिए आप काफी मेहनत करते हैं। फिर भी क्लीयर स्किन न होने के कारण आपका निखार फीका पड़ सकता है। स्किन को क्लीयर और खूबसूरत बनाने के लिए आप दही, गुलाब जल और पिंक साल्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। दही के गुणों के कारण आपकी स्किन क्लीयर और बेदाग नजर आती है।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer