कॉम्बिनेशन स्किन वालों के लिए स्किन केयर रूटीन, जानें त्वचा पर क्या अप्लाई करें और क्या नहीं

Combination Skin : कॉम्बिनेशन स्किन काे खूबसूरत बनाए रखने के लिए इसे एक्सट्रा केयर की जरूरत हाेती है। जानें इस स्किन वालों के लिए स्किन केयर रूटीन

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 06, 2021Updated at: Jul 06, 2021
कॉम्बिनेशन स्किन वालों के लिए स्किन केयर रूटीन, जानें त्वचा पर क्या अप्लाई करें और क्या नहीं

क्या आपकी भी कॉम्बिनेशन स्किन है? सेंसिटिव, ड्राय और ऑयली स्किन की तरह ही कॉम्बिनेशन स्किन काे भी खास देखभाल की जरूरत हाेती है। ड्राय स्किन काे अधिक मॉयश्चराइज करने की जरूरत हाेती है, ऑयली स्किन वालाें काे हल्के हाइड्रेटिंग प्राेडक्ट्स इस्तेमाल करने हाेते हैं, वहीं कॉम्बिनेशन या संयाेजन स्किन की अलग तरह से केयर करनी हाेती है। कॉम्बिनेशन स्किन पर गलत ब्यूटी प्राेडक्ट्स का इस्तेमाल करने से त्वचा काे नुकसान भी हाे सकता है। अगर आपकी कॉम्बनेशन स्किन है और आप अपनी त्वचा के प्रति थाेड़ी सी भी लापरवाही करेंगे, ताे इससे त्वचा काे कई तरह की समस्याएं हाे सकती है। ऐसे में आपकाे यह जानना जरूरी है कि आपकाे अपनी कॉम्बिनेशन स्किन पर क्या अप्लाई करना चाहिए और क्या नहीं। सेंसिटिव स्किन की तरह की कॉम्बिनेशन स्किन पर भी किसी भी प्राेडक्ट का इस्तेमाल साेच-समझकर ही करना चाहिए।

skin care

क्या हाेती है कॉम्बिनेशन स्किन ? (What is Combination Skin)

कॉम्बिनेशन स्किन ड्राय और ऑयली या तैलीय त्वचा से मिलकर बनी हाेती है। इसमें त्वचा का कुछ हिस्सा ड्राय ताे कुछ हिस्सा ऑयली रहता है। कॉम्बिनेशन स्किन में चेहरे का टी जाेन एरिया ड्राय और यू जाेन एरिया ऑयली रहता है। ऐसे में आपकाे एेसे प्राेडक्ट्स का इस्तेमाल करना हाेता है, आपकी त्वचा काे सुरक्षित रखें।

इसे भी पढ़ें - त्वचा पर निखार लाने के लिए सदाबहार के फूल से बनाएं बेहतरीन फेस पैक

इन चीजाें का करें इस्तेमाल 

1 हाइड्रेटिंग मास्क कॉम्बिनेशन स्किन वालाें के लिए लाभकारी हाे सकता है। ऐसे में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका उपयाेग रात काे किया जा सकता है। कॉम्बिनेशन स्किन का कुछ हिस्सा ड्राय हाेता है, ऐसे में आप इसे हाइड्रेट रखने के लिए हाइड्रेटिंग मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. कॉम्बिनेशन स्किन काे हाइड्रेटिंग रखने के लिए फेस मास्क का उपयाेग किया जा सकता है। ये हाइड्रेटिंग फेस मास्क त्वचा के लिए बेहद जरूरी हाेता है। इसके उपयाेग से त्वचा में निखार आता है और जलन या त्वचा संबंधी समस्याएं दूर हाेती है।

3. सनस्क्रीन से पहले एक ही मॉयश्चराइजिंग सीरम का उपयाेग करें। इससे त्वचा का पीएच लेवल संतुलित रहता है। इसके लिए आप विटामिन सी सीरम या हाइलूराेनिक एसिड युक्त जेल सनस्क्रीन के नीचे अच्छे से काम करता है। इससे त्वचा पूरी तरह से मॉयश्चराइज रहती है और ऑयली भी नजर नहीं आती है। त्वचा काे सुरक्षित रखने के लिए सनस्क्रीन लगाना बहुत जरूरी हाेता है। आपकाे अपनी त्वचा के अनुसार सनस्क्रीन चुनना चाहिए।

skin care

4. आप चाहें ताे अपनी कॉम्बिनेशन स्किन पर रात काे रेटिनॉल सीरम का भी इस्तेमाल कर सकते है। रेटिनॉल सीरम सभी तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद हाेती है। यह एक्ने की समस्या काे दूर करता है और आपकाे खूबसूरत बनाए रखने में मदद करता है।

5. कॉम्बिनेशन स्किन वाले लाेगाें काे मल्टी मास्किंग स्किन केयर का इस्तेमाल करना चाहिए। मल्टी मास्किंग कॉम्बिनेशन स्किन के लिए एक बेहतरीन स्किन केयर प्राेडक्ट है। अपनी त्वचा काे खूबसूरत बनाने के लिए आप क्ले मास्क और हाइड्रेटिंग शीट मास्क का उपयाेग कर सकते हैं। 

इन चीजाें के इस्तेमाल से बचें 

1. कॉम्बिनेशन स्किन वालाें काे लेयरिंग मल्टीपल स्किन सीरम का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। क्याेंकि यह कॉम्बिनेशन या संयाेजन त्वचा काे नुकसान पहुंचा सकता है।

2. कॉम्बिनेशन स्किन या त्वचा वाली लड़कियाें और महिलाओं काे माेटा या गाढ़ा मॉयश्चराइजिंग क्रीम से भी अपनी त्वचा काे बचा कर रखना चाहिए। एेसी मॉयश्चराइजिंग क्रीम ठंडी जगहाें के लिए उपयाेगी हाेती है। सामान्य तापमान में इसके इस्तेमाल से त्वचा पर एक चिपचिपी परत बन सकती है, जिससे बाहर की धूल, मिट्टी और प्रदूषण से त्वचा अपना बचाव नहीं कर पाती है।

इसे भी पढ़ें - आपके होंठों की सुंदरता खराब कर सकते हैं मार्केट के 'लिप बाम', जानें इनके प्रयोग में क्यों जरूरी है सावधानी

3. एल्काेहल बेस्ड टाेनर का उपयाेग सभी स्किन टाइप के लिए नुकसानदाक हाेता है। कॉम्बिनेशन स्किन वालाें काे इससे पूरी तरह से दूरी बनाकर रखना चाहिए। ये काफी कठाेर हाेते हैं और त्वचा काे अधिक तैलीय कर सकते हैं। एल्काेहल बेस्ड टाेनर त्वचा के पीएच संतुलन काे भी बाधित कर सकते हैं।

4. हाई पाेटेंसी सैलिसिलिस एसिड क्लींजर के इस्तेमाल से भी संयाेजन त्वचा काे बचाना चाहिए। यह प्राेडक्ट्स काफी कठाेर हाेते हैं और कॉम्बिनेशन स्किन पर इनके उपयाेग से नुकसान हाे सकता है। अगर इस्तेमाल करना हाे ताे आप हफ्ते में एक बार कर सकते हैं। अपनी त्वचा काे सुरक्षित रखने के लिए आप नेचुरल क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. गर्मियाें में स्किनकेयर ऑयल्स से भी त्वचा का बचाव करना चाहिए। वैसे ताे ऑयल्स काे त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन गर्मियाें से इससे आपकाे बचना चाहिए। इसकी जगह पर आप जेल बेस्ड प्राेडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अगर आपकी भी कॉम्बिनेशन स्किन है, ताे आपकाे भी ऊपर बताए गए सभी जरूरी बाताें का ध्यान रखना चाहिए।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer