गर्मियों में स्विमिंग से पहले और बाद में अपनी स्किन की ऐसे करें देखभाल, दूर रहेंगी कई समस्याएं

Skin Care During Swimming:  गर्मियों में स्विमिंग करना अधिकतर लोगों को पसंद होता है। लेकिन स्विमिंग के दौरान त्वचा का ख्याल रखना जरूरी होता है। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 12, 2022Updated at: Apr 12, 2022
गर्मियों में स्विमिंग से पहले और बाद में अपनी स्किन की ऐसे करें देखभाल, दूर रहेंगी कई समस्याएं

Skin Care Before and After Swimming: स्विमिंग करने के कई फायदे होते हैं। स्विमिंग पूरी बॉडी के लिए एक बेस्ट एक्सरसाइज मानी जाती है। स्विमिंग करने से बॉडी रिलैक्स होती है, वेट लॉस में भी हेल्पफुल है। सर्दियों में कम ही लोग स्विमिंग करते हैं, लेकिन गर्मियों में अधिकतर लोगों को स्विमिंग करना पसंद होता है। लेकिन गर्मियों में स्विमिंग करने से स्किन इंफेक्शन और टैनिंग की समस्या सबसे ज्यादा होती है। स्विमिंग पूल के पानी में क्लोरीन होता है, जो स्किन काफी डैमेज कर देता है। इसलिए अगर आप भी इस चिलचिलाती धूप या गर्मी में स्विमिंग करने का सोच रहे हैं, तो अपनी स्किन की एक्सट्रा केयर जरूर करें। चलिए इस लेख में जानते हैं स्विमिंग करने से पहले और बाद में त्वचा की देखभाल कैसे की जाएं।

1. स्किन को मॉयश्चराइज जरूर करें

स्विमिंग से पहले और बाद में आपको अपनी स्किन को मॉयश्चराइज जरूर करना चाहिए। इसके लिए आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार मॉयश्चराइजर लगा सकते हैं। स्विमिंग में मौजूद कैमिकल क्लोरीन से त्वचा को बचाने के लिए डाइमेथिकोन, ग्लिसरीन, पेट्रोलियम या ऑयल रिच मॉयश्चराइज अप्लाई करना अधिक फायदेमंद होता है। इसलिए स्विमिंग के दौरान त्वचा को मॉयश्चराइज करना बिल्कुल न भूलें।

2. सनस्क्रीन लगाएं

गर्मियों में धूप से त्वचा की रक्षा करने के लिए सनस्क्रीन लगाना बहुत जरूरी होता है। सनस्क्रीन त्वचा को धूप की हानिकारक किरणों, सनटैन से बचाता है। इसलिए स्विमिंग के दौरान आपकी स्किन को कोई नुकसान न हो, इसके लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। स्विमिंग पूल में जाने से 20 मिनट पहले आप सनस्क्रीन जरूर लगाएं। लेकिन आंखों के नीचे सनस्क्रीन लगाने से बचें। इसके लिए आप एसपीएफ 40 या 50 वाला सनस्क्रीन यूज कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - प्रेग्नेंसी में स्विमिंग एंजॉय कर रही हैं अनुष्का शर्मा, आप भी जानें कितना सेहतमंद है गर्भावस्था में स्विमिंग

3. स्विमिंग कैप पहनें

गर्मियों में स्विमिंग करने से न सिर्फ त्वचा खराब होती है बल्कि इसका असर बालों पर भी पड़ता है। इसलिए स्विमिंग के दौरान आपको अपने बालों का भी खास ध्यान रकना जरूरी होता है। इसके लिए आप स्विमिंग के दौरान फिटेड स्विमिंग कैप जरूर पहनें। साथ ही स्विमिंग करने के तुरंत बाद शॉवर भी लें। इससे बालों से क्लोरीन पूरी तरह से साफ हो जाएगा। बालों को हाइड्रेट करने के लिए हेयर मास्क भी लगा सकते हैं।

4. ग्लास पहनें 

आंखों के नीचे सनस्क्रीन लगाने की सलाह नहीं दी जाती है। इसलिए धूप से आंखों को बचाने के लिए आपको ग्लास जरूर पहनने चाहिए। आंखों के नीचे सनस्क्रीन लाने के बजाय ग्लास पहनना बहुत जरूरी होता है। इससे आंखों का धूप से बचाव होता है। 

5. स्विमिंग के बाद नहाएं जरूर

स्विमिंग करने के बाद आपको नहाना जरूर चाहिए। नहाने से त्वचा से स्विमिंग पूल का क्लोरीन निकल जाता है। लंबे समय तक स्किन पर नहीं रहता है। इसलिए त्वचा से क्लोरीन को हटाने के लिए आपको त्वचा को तुरंत धोना जरूरी होता है। इसके बाद त्वचा को माइल्ड क्लींजर से साफ करें और मॉयश्चराइज लगाएं। 

इसे भी पढ़ें - स्विमिंग से बेहतर नहीं कोई एक्सरसाइज, रोजाना 30 मिनट करने से मिलेंगे ये 10 फायदे

स्विमिंग करने का सही समय

गर्मियों में तेज धूप में स्विमिंग कभी नहीं करना चाहिए। तेज धूप में स्किन बुरी तरह से जल सकती है। साथ ही बाल भी डैमेज हो सकते हैं। इसलिए आपको दोपहर के समय स्विमिंग करने से बचना चाहिए। सूरज निकलने से पहले या बाद में स्विमिंग करने का बेस्ट समय होता है।

Disclaimer