प्रेग्नेंसी में स्विमिंग एंजॉय कर रही हैं अनुष्का शर्मा, आप भी जानें कितना सेहतमंद है गर्भावस्था में स्विमिंग

प्रेग्नेंसी में स्विमिंग करना शरीर के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। वहीं इससे मॉर्निंग सिकनेस और मूड स्विंग्स को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Sep 22, 2020
प्रेग्नेंसी में स्विमिंग एंजॉय कर रही हैं अनुष्का शर्मा, आप भी जानें कितना सेहतमंद है गर्भावस्था में स्विमिंग

अनुष्का शर्मा और विराट कोहली ने कुछ दिनों पहले ही माता-पिता बनने की घोषणा की है और उसके बाद से उनके फैंस में खुशी और उत्साह का माहौल है। इसके बाद से कई मौकों पर अभिनेत्री अनुष्का शर्मा अपना बेबी बंप फ्लॉन्ट (Anushka Sharma flaunts baby bump)करती हुई नजर आईं। हाल ही में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर उन्होंने एक पोस्ट किया जिसमें, वो स्विमिंग पूल के बीच अपने बेबी बंप फ्लॉन्ट करती दिख रही हैं। पर क्या आपको पता है कि प्रेग्नेंसी में स्विमिंग  (Pregnancy Swimming)करना कितना फायदेमंद है? दरअसल अमेरिकन कॉलेज के प्रसूति और स्त्री रोग विशेषज्ञों के (American College of Obstetricians and Gynecologists)के अनुसार, गर्भावस्था के दौरान स्विमिंग सबसे सुरक्षित व्यायामों में से एक है। वहीं इसे करने के कई और स्वास्थ्य लाभ भी हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

insideswimmingtips

प्रेग्नेंसी में तैराकी (Swimming During Pregnancy)

अमेरिकन कॉलेज के प्रसूति और स्त्री रोग विशेषज्ञों के (American College of Obstetricians and Gynecologists)की मानें, तो प्रेग्नेंसी में व्यायाम करना शरीर और मन दोनों के लिए फायदेमंद है। जैसे कि स्विमिंग, स्कूबा डाइविंग और कुछ हल्के योग तन और मन दोनों के लिए फायदेमंद है। वहीं प्रेग्नेंसी में स्विमिंग करने के कई फायदे हैं। जैसे कि इससे शरीर की मांसपेशियों में फैलाव आता है और खिंचाव करने की क्षमता बढ़ती है।

इसे भी पढ़ें: प्रेगनेंसी में महिलाओं को नहीं खानी चाहिए ये 5 सब्जियां, झेलने पड़ सकते हैं कई तरह के नुकसान

प्रेग्नेंसी में स्विमिंग के फायदे (Benefits of Swimming During Pregnancy)

प्रेग्नेंसी के दौरान 30 मिनट के लिए स्विमिंग करना शरीर को कई फायदे पहुंचाता है। जैसे कि 

  • -गर्भावस्था के दौरान स्विमिंग से टखने और पैर की सूजन को दूर करने में मदद करता है। दरअसल पानी में अपने अंगों को सबमर्सिबल लगाने से आपके ऊतकों से तरल पदार्थ को आपकी नसों में वापस धकेलने में मदद मिलती है, जो कि सूजन को कम करता है। 
  • - वहीं यह आपके ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ा देता है, जिससे निचले अंगों में पूलिंग से खून रहता है और पैर में दर्द कम होता है।
  • -स्विमिंग करना मॉर्निंग सिकनेस को भी कम करता है। दरअसल प्रेग्नेंसी में अक्सर महिलाओं को सुबह उठते ही मतली आदि की परेशानी होती है, जिसे कम करने में स्विमिंग मदद कर सकता है।
  • - प्रेग्नेंसी में अक्सर महिलाओं को होर्मोनल डिसबैलेंस की परेशानी हो जाती है। ऐसे में शांत पूल में समय बिताना बॉडी टेंप्रेचर को संतुलित करता है और फिर आपके मन को शांत कर देता है।
  • - साथ ही तैराकी मांसपेशियों की टोनिंग को बनाए रखता है और इससे आपकी स्ट्रेचबिलिटी बढ़ जाती है, जिससे कि डिलिवरी के समय महिलाओं को आसानी होती है।
  • - वहीं इससे आपकी हड्डियां और जोड़ों को भी बहुत आराम मिलता है। 
  • - स्विमिंग आपके नींद को भी बेहतर बनाने में मदद करती है। चूंकि गर्भावस्था के दौरान विभिन्न बिंदुओं पर नींद मुश्किल हो सकती है, इसलिए रोजाना स्विमिंग और फायदेमंद हो सकता है।
  • - स्विमिंग आपके अजन्मे बच्चे की न्यूरोलॉजिकल प्रणाली में मदद कर सकती है। कई अध्ययनों की मानें, तो तैराकी हाइपोक्सिया-इस्केमिया, जो कि न्यूरोलॉजिकल परेशानी उससे बच्चों की रक्षा कर सकता है।
insideswimmingtipsinhindi

इसे भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान कितना होना चाहिए वजन? जानें मां और शिशु के स्वास्थ्य के लिए 9 जरूरी पोषक तत्व

गर्भावस्था के दौरान स्विमिंग के लिए टिप्स

  • -एक अच्छा फिटिंग स्विमसूट लें। जैसे-जैसे आपकी गर्भावस्था आगे बढ़ती जाएगी, आपका आकार और आकार बदल जाएगा इसलिए इस बात का ध्यान रखें।
  • - पानी में या आस पास फिसलन हो सकता है। इसलिए ध्यान से चलना सुनिश्चित करें ताकि आप गिर न जाएं, और किसी भी जगह से सावधान रहें जहां पानी पर फिसलना आसान हो।
  • -हाइड्रेटेड रहें। यहां तक कि अगर आपको प्यास नहीं लगती है, तो आप अभी भी तैराकी करते समय डिहाइड्रेट हो सकते हैं। 

तैराकी आम तौर पर सभी तीन तिमाही में सुरक्षित रूप से किया जा सकता है । इसलिए, आप इसे लगातार आराम से कर सकते हैं। वहीं स्विमिंग करते वक्त एक चीज का और ध्यान रखें कि हमेशा अपने आसपास किसी को साथ जरूर रखें। अकेले स्विमिंग करने न जाएं। साथ ही सुरक्षा के लिए एक बार अपने डॉक्टर से कंसल्ट करके ही स्विमिंग या किसी भी फिजिकल एक्टीविटी को करने जाएं।

Read more articles on Women's Health in Hindi

Disclaimer