टोमैटो केचअप ज्‍यादा खाने से बढ़ता है वजन, बाजार के सॉस की जगह ट्राय करें ये 5 हेल्दी विकल्प

सॉस की जगह आप भी ट्राय करना चाहते हैं कुछ हेल्‍दी ऑप्‍शन तो पढ़ें पूरा लेख 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 12, 2022Updated at: Apr 12, 2022
टोमैटो केचअप ज्‍यादा खाने से बढ़ता है वजन, बाजार के सॉस की जगह ट्राय करें ये 5 हेल्दी विकल्प

प‍िज्‍जा, बर्गर या कोई भी स्‍नैक्‍स या फास्‍ट फूड के साथ सर्व की जाने वाली टोमैटो सॉस अनहेल्‍दी होती है। टमाटर सॉस का ज्‍यादा सेवन करना सेहत के ल‍िए हान‍िकारक होता है, अगर आप ज्‍यादा सॉस खा लेंगे तो वजन बढ़ सकता है। बाजार में म‍िलने वाली टमाटर सॉस का ज्‍यादा सेवन करने से एक्‍ने या स्‍क‍िन प्रॉब्‍लम्‍स शुरू हो सकती हैं। टमाटर सॉस में सोड‍ियम, शुगर का इंटेक ज्‍यादा होता है ज‍िससे आपकी सेहत ब‍िगड़ सकती है इसल‍िए आपको टमाटर सॉस के हेल्‍दी व‍िकल्‍प ढूंढ लेने चाह‍िए। इस लेख में हम आपको कुछ हेल्‍दी व‍िकल्‍प बताने जा रहे हैं ज‍िन्‍हें आप बाजार में म‍िलने वाली टमाटर सॉस से र‍िप्‍लेस कर सकते हैं। OMH के campaign 'focus of the month' में हम Healthy Living पर आपको रोजाना एक खास मुद्दे से रूबरू करवाएंगे। इस लेख में हम बाजार की टोमैटो केचअप के हेल्‍दी व‍िकल्‍पों पर बात करेंगे।

 

ketchup sauce

image source: cdnparenting  

सॉस आपको हर जगह देखने को म‍िल जाएगी फ‍िर चाहे वो नूडल्‍स हो या पास्‍ता, इंड‍ियन खाना हो या वैस्‍टर्न आपको सॉस के साथ कई व्‍यंजन परोसे जाते हैं। सॉस में नमक, शुगर और अनहेल्‍दी फैट्स की बहुत ज्‍यादा मात्रा होती है जो आपकी सेहत को ब‍िगाड़ सकता है। कई लोगों को सॉस के ज्‍यादा इस्‍तेमाल से पेट से जुड़ी समस्‍याएं जैसे पेट में दर्द, अपच आद‍ि होने लगता है, आप सॉस की जगह आप ये 5 हेल्‍दी व‍िकल्‍प ट्राय कर सकते हैं- 

1. घर पर बना सकते हैं टोमैटो सॉस (Homemade tomato sauce)

आप घर पर भी टोमैटो सॉस तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने का तरीका बेहद आसान है। आपको टमाटर, लहसुन, व‍िनेगर, थोड़ा गुड़ और नमक म‍िलाना है और उसमें गरम मसाला म‍िलाकर पीस लेना है, ये टोमैटो सॉस का एक हेल्‍दी व‍िकल्‍प है। ये टोमैटो सॉस बाजार में म‍िलने वाली सॉस से ज्‍यादा हेल्‍दी है क्‍योंक‍ि इसमें क‍िसी तरह के प्रि‍जर्वेट‍िव मौजूद नहीं होते हैं और न ही एक्‍सट्रा शुगर म‍िलाई जाती है। कोश‍िश करें क‍ि केचअप को आप हफ्ते भर में ही इस्‍तेमाल करके खत्‍म कर लें। घर की बनी सॉस में करीब 60 से 70 कैलोरीज हो सकती हैं।       

इसे भी पढ़ें- गर्मियों में शरीर को ठंडक देने के लिए पिएं ये 4 सूप, सेहत को भी मिलेंगे कई फायदे

2. टमाटर चटनी (Tomato chutney)

आप सॉस या टोमैटो केचअप की जगह टमाटर चटनी का सेवन कर सकते हैं। टमाटर की चटनी को आप घर पर आसानी से बना सकते हैं। टमाटर की चटनी को बनाने के ल‍िए आप करी पत्‍ते, मस्‍टर्ड सीड्स, म‍िर्च, अदरक, लहसुन को एड करें और पीस लें। इस ऑप्‍शन को आप टोमैटो सॉस की जगह ट्राय कर सकते हैं। टमाटर की चटनी में आपको कैलोरीज की च‍िंता करने की जरूरत नहीं है, इसमें 30 से 40 कैलोरीज पर सर्वि‍ंग हो सकती है।    

3. टोमैटो सालसा (Tomato salsa)

salsa tomato

image source: seriouseats

टोमैटो सालसा को भी आप टोमैटो सॉस के व‍िकल्‍प के तौर पर यूज कर सकते हैं। ऐसा नहीं है क‍ि केवल बाजार में टोमैटो सालसा म‍िलता है, आप इसे घर पर भी तैयार कर सकते हैं। टोमैटो सालसा बनाने के ल‍िए आप प्‍याज, म‍िर्च, लहसुन, नमक, काली म‍िर्च को रोस्‍टेड टमाटर के साथ म‍िक्‍सी में चलाएं, जो पेस्‍ट तैयार होगा उसे आप च‍िप्‍स, पकौड़े, रोटी, पराठा आद‍ि के साथ खा सकते हैं। टोमैटो सालसा की कैलोरीज करीब 50 से 55 हो सकती है।

4. टोमैटो हम्‍मस (Tomato hummus)

टमाटर से अच्‍छा हम्‍मस तैयार क‍िया जा सकता है। आप लहसुन, काला, नींबू का रस, ऑल‍िव ऑयल और ड्राय टोमैटो को म‍िक्‍सी में डालें और जो पेस्‍ट तैयार होगा उसे हम हम्‍मस कहेंगे। इसे आप ज्‍यादातर सभी स्‍नैक्‍स के साथ खा सकते हैं। हम्‍मस में करीब 50 कैलौरीज होंगी। इस हम्‍मस में व‍िटाम‍िन, एंटीऑक्‍सीडेंट्स की अच्‍छी मात्रा है, इसे आप अपनी डाइट में आसानी से शाम‍िल कर सकते हैं। इसकी कैलोरीज करीब 40 से 50 के बीच होगी।

इसे भी पढ़ें- यात्रा के दौरान घर से पैक करके ले जाएं ये 5 हेल्दी फूड्स, सेहत के लिए होते हैं फायदेमंद

5. श्रीराचा सॉस (Sriracha sauce)  

आप टोमैटो सॉस की जगह श्रीराचा सॉस का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। श्रीराचा एक तरह की च‍िली सॉस होती है जो चाइनीज ड‍िशेज में डाली जाती है, आप इसे कम म‍िर्च में भी तैयार कर सकते हैं। ये सॉस भी टोमैटो सॉस का हेल्‍दी व‍िकल्‍प हो सकता है।  श्रीराचा सॉस को म‍िर्च, लहसुन, व‍िनेगर, टमाटर को म‍िक्‍स करके बनाया जाता है। इसकी कैलोरीज करीब 60 से 70 के बीच हो सकती है। एक्‍सपर्ट्स के मुताब‍िक अगर आप ज्‍यादा आर्ट‍िफ‍िश‍ियल सॉस का सेवन करेंगे तो आपकी हेल्‍थ खराब हो सकती है, ज्‍यादा सॉस का सेवन करने से मोटापे के लक्षण, डायब‍िटीज आद‍ि बीमार‍ियां हो सकती हैं।     

इन हेल्‍दी ऑप्‍शन्‍स को आप कभी भी ट्राय कर सकते हैं, इनको घर पर तैयार क‍िए जाने के कारण ये नैचुरल हैं और इनके सेवन से आपकी सेहत भी खराब नहीं होगी। अगली बार सॉस की जगह आप इन हेल्‍दी व‍िकल्‍पों को जरूर ट्राय करें।

main image source: exportersindia, cdnparenting 

Disclaimer